फ्रीडा काहलो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
फ्रीडा काहलो
Frida Kahlo, by Guillermo Kahlo.jpg
जन्म Magdalena Carmen Frieda Kahlo y Calderón
1907
मृत्यु 1951
राष्ट्रीयता मैक्सिकन


फ्रीडा काहलोमैक्सिकन surrealist और लोक कला चित्रकार

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

काहलो का जन्म 6 जुलाई, 1907 को मैक्सिको सिटी के एक उपनगर में हुआ था। उन्होंने बाद में 1910 को अपने जन्म के वर्ष के रूप में दावा किया क्योंकि 1910 मैक्सिकन क्रांति की शुरुआत थी । वह अपने पिता के करीब थी, लेकिन अपनी अक्सर उदास रहने वाली मां के इतने करीब नहीं थी। जब वह लगभग 6 वर्ष की थी, तब पोलियो से पीड़ित हो गई थी, जबकि बीमारी हल्की थी, इसने उसके दाहिने पैर को मुरझा दिया था - जिसके कारण उसकी रीढ़ और श्रोणि मुड़ गई थी।

उन्होंने चिकित्सा और चिकित्सा चित्रण का अध्ययन करने के लिए 1922 में नेशनल प्रिपेरटरी स्कूल में प्रवेश किया, जिसमें उन्होंने अपनी देशी शैली को अपनाया।

कला की सफलता[संपादित करें]

काहलो का पहला सोलो शो न्यूयॉर्क शहर में था, 1938 में, रिवेरा के बाद और कहलो मैक्सिको वापस चला गया था। 1943 में उनका एक और शो था, न्यूयॉर्क में भी। काहलो ने 1930 और 1940 के दशक में कई चित्रों का निर्माण किया, लेकिन यह 1953 तक नहीं था कि आखिरकार उन्हें मेक्सिको में एक महिला शो था। हालांकि, उनकी विकलांगताओं के साथ उनके लंबे संघर्ष ने उन्हें इस बिंदु से एक अमान्य बना दिया था, और उन्होंने एक स्ट्रेचर पर प्रदर्शनी में प्रवेश किया और आगंतुकों को प्राप्त करने के लिए एक बिस्तर पर आराम किया।

सूत्रों का कहना है[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]