फ्रांचेस्को फिलिप्पिनी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

“फ्रांचेस्को फिलिप्पिनी” (Francesco Filippini) इटैलियन चित्रकार थे जो उदासीनवाद की धारा के अंतिम चरण के चित्रकार थे, जिन्हें उनकी परिदृश्य रंगबिरंगी पेंटिंग्स और विषयों की प्रत्यक्ष प्रस्तुति के लिए प्रसिद्धा है। उनकी कला को उम्बेर्तो बोच्चिओनी जैसे कलाकारों ने अध्ययन किया, जो खासकर लोम्बार्डी के परिदृश्यों और फिलिपिनी की चित्रित मातृत्व वाले विषयों में रुचि रखते थे।

जीवनी[संपादित करें]

फिलिपिनी का जन्म 16 मार्च 1852 को ब्रेसिया में हुआ था, जो एक सरल लकड़ी का कामकाज करने वाले नाज़ और सिल्विया सिग्नोरिया, एक सिलाईदार, के बेटे थे। उनका चित्रकला में रुचि जवानी में ही प्रकट हो गई थी, और वे काम करते समय उनके प्रोपराइटर परिवार के चेहरे की चित्र बनाते थे, जिन्होंने फर्नेस की भट्टीयों से कोयले और पैकेजिंग कागज का उपयोग करके, पहले ही बारह वर्ष की आयु में अपनी अद्भुत कला का संकेत दिया। उन्होंने ब्रेसिया के चित्रकला और औद्योगिक कला के स्कूल से अपनी कला की शिक्षा प्राप्त की, जहाँ उन्होंने जोसेफ आरियासी और लुइजी कैम्पिनी जैसे गुरुओं के साथ पढ़ाई की।

1870 में उन्होंने ब्रोज़ोनी पुरस्कार में भाग लिया, लेकिन उनका काम इतिहास के संदर्भ की कमी के कारण अस्वीकार कर दिया गया, विशेषतः जबकि वह तात्विक तत्वों की प्रस्तुति के लिए प्रवीण था। इस निराशा ने उन्हें कुछ समय के लिए चित्रकला को छोड़ दिया। 1875 में उन्होंने मिलान जाकर अपने चित्रकला के प्रेम को जारी रखा।

स्रोत: Nicodemi, 1933, पृ. 4

यहां आप अनुवाद के साथ स्थानीय भाषा में जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।