सामग्री पर जाएँ

फॉलआउट (आईरिश टीवी शृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
फॉलआउट
शैली डोकुड्रामा (वृत्तचित्रन नाट्य)
निर्माता मार्क वेन्नर
निर्देशक डेविड कैफ्रे
उद्गम देश आयरलैंड
एपिसोड कि संख्या 2
उत्पादन
निर्माता फ़्रंटियर फिल्म्स
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्क आरटीऐ वन
प्रकाशित 23 अप्रैल 2006 (2006-04-23) –
24 अप्रैल 2006 (2006-04-24)
संबंधित

फ़ॉलआउट एक RTÉ दो-भाग वाली काल्पनिक, कयामत से भरी[1] वृत्तचित्रन नाट्य है। यह आयरिश सागर के ब्रिटिश तट पर कुम्ब्रिया में सेलाफील्ड परमाणु पुनर्संसाधन संयंत्र में एक काल्पनिक आपदा के बाद परमाणु पतन से संबंधित है। डॉक्यू-ड्रामा से पता चलता है कि, हवा की बदलती दिशा के कारण, ब्रिटिश दुर्घटना का खामियाजा आयरलैंड को भुगतना पड़ेगा। डॉक्यू-ड्रामा झूठे आधार पर आधारित था,[2] कि नाटक में दर्शाई गई ऐसी दुर्घटना हो सकती है और सेलाफील्ड में एक गंभीर दुर्घटना के बाद आयरलैंड के कुछ हिस्सों को खाली करने की आवश्यकता होगी।[1]आयरलैंड के रेडियोलॉजिकल प्रोटेक्शन इंस्टीट्यूट के मुख्य कार्यकारी डॉ. एन मैकगैरी ने कहा: "कार्यक्रम में परिकल्पित परिदृश्य यथार्थवादी नहीं है और आयरलैंड तक पहुंचने वाली रेडियोधर्मिता की मात्रा को अत्यधिक बढ़ा-चढ़ाकर पेश करता है। आरपीआईआई किसी भी यथार्थवादी परिदृश्य की परिकल्पना नहीं कर सकता है जो विकिरण का कारण बनेगा आयरलैंड में सांद्रता तक पहुंचने के लिए स्तर जैसा कि नाटक में दर्शाया गया था"। नाटकीय दुर्घटना के बाद, डॉक्यूमेंट्री-नाटक में आयरिश निकासी दंगों, सामाजिक पतन और व्यापक स्वास्थ्य प्रभावों को दर्शाया गया है।[1]

एपिसोड[संपादित करें]

प्रथम भाग[संपादित करें]

भाग एक 23 अप्रैल 2006 को प्रसारित हुआ, और यह घटना के तत्काल बाद और आयरिश आबादी के लिए उत्पन्न होने वाले प्रभावों पर केंद्रित है। कथानक को "ब्रेकिंग न्यूज़" (आरटीई न्यूज़ और बीबीसी न्यूज़ 24 दोनों से) की शैली में और एक वृत्तचित्र दल द्वारा कैप्चर किए गए फुटेज और प्रत्यक्षदर्शियों के विभिन्न कैमरा फोन वीडियो क्लिप के रूप में जारी किया गया है।

द्वितीय भाग[संपादित करें]

भाग दो 24 अप्रैल 2006 को प्रसारित हुआ और एक साल बाद सेट किया गया है, जो सामाजिक और आर्थिक माहौल जैसे दीर्घकालिक प्रभावों से निपटता है। मुख्य पात्रों का पुनरावलोकन और साक्षात्कार किया जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Irish battle fallout from nuclear TV show". Edie.net. 26 April 2006. अभिगमन तिथि 24 August 2018.
  2. "Radiological Protection Institute of Ireland | | Media | Press releases | RTE's docudrama scenario could not happen according to RPII". मूल से 15 October 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 October 2013. | आयरलैंड के रेडियोलॉजिकल प्रोटेक्शन इंस्टीट्यूट (आरपीआईआई) ने कहा है कि जैसा परिदृश्य आज रात के आरटीई नाटक, फॉलआउट में दर्शाया गया है, वैसा नहीं हो सकता। आरपीआईआई, जिसने नाटक देखा... ने दर्शाए अनुसार परिदृश्य का विश्लेषण किया है और निष्कर्ष निकाला है कि सेलाफ़ील्ड में ऐसी दुर्घटना होना संभव नहीं है।