फिलीपींस के वन्यजीव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

फिलीपींस के वन्यजीव में काफी संख्या में स्थानिक पौधे और पशु प्रजातियां शामिल हैं। देश के आसपास के जल का कथित तौर पर दुनिया में उच्चतम स्तर की समुद्री जैव विविधता है। फिलीपींस को सत्रह मेगाडेवर्स देशों के साथ-साथ वैश्विक जैव विविधता हॉटस्पॉट में से एक माना जाता है। 2000 में रेड यूनियन ऑफ नेचर एंड नेचुरल रिसोर्सेज (IUCN) के संरक्षण के लिए देश की 52,177 प्रजातियों में से 418 को खतरे के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। पिछले दस वर्षों में खोजे गए स्तनधारियों की सोलह नई प्रजातियों के साथ फिलीपींस में दुनिया में खोज की उच्चतम दर है। इस वजह से, फिलीपींस के लिए अतिवाद की दर बढ़ी है और संभावना बढ़ती रहेगी।[1]

पक्षी[संपादित करें]

फिलीपींस में पक्षियों की 612 प्रजातियां हैं, जिनमें से 500 स्थानिकमारी वाले हैं, तीन मनुष्यों द्वारा शुरू की गई हैं, और 52 दुर्लभ या आकस्मिक हैं। वैश्विक रूप से खतरे वाली प्रजातियों में 67 हैं। इनमें रूफस हॉर्नबिल और फिलीपींस के गंभीर रूप से लुप्तप्राय राष्ट्रीय पक्षी फिलीपीन ईगल शामिल हैं । फिलीपींस, तवी-तवी की नीली पंखों वाली रैकेट-पूंछ, दक्षिण-पूर्व एशिया में सबसे लुप्तप्राय तोता प्रजाति, और दुनिया में सबसे अधिक लुप्तप्राय रेल प्रजाति, कैलायन बाबूयन समूह के एक छोटे से द्वीप पर पाया जाता है।[2]

उभयचर और सरीसृप[संपादित करें]

फिलीपींस में उभयचर की 111 से अधिक प्रजातियां और सरीसृप की 270 प्रजातियां हैं,[3][4] उभयचरों में से 80% स्थानिक और फिलीपींस के 70% सरीसृप भी स्थानिक हैं। यह माना जाता है कि देश में सांपों की कुल 114 प्रजातियों में से 14 से अधिक नहीं हैं। सरीसृपों और उभयचरों की कई प्रजातियां अनदेखा रह जाती हैं। दुर्भाग्य से, इन प्रजातियों में से कई के बारे में माना जाता था कि वे बिना खोजे गायब हो गईं। द्वीपसमूह में द्वीपसमूह में उभयचरों की अब तक की सबसे विविध प्रजातियों में से 50-60 स्थानिक प्लेटमेन्टिस मेंढक प्रजातियां हैं। स्थानिक मीठे पानी के मगरमच्छ मगरमच्छ दिमाग की बीमारी गंभीर रूप से लुप्तप्राय है और इसे दुनिया में सबसे खतरनाक मगरमच्छ माना जाता है। 1982 में, जंगली आबादी केवल 500-1,000 व्यक्ति होने का अनुमान लगाया गया था; 1995 तक केवल 100 मगरमच्छ जंगली में रह रहे थे। लुजोन के सिएरा माद्रे पहाड़ों में इस प्रजाति की आबादी की हाल की खोज इसके संरक्षण के लिए नई उम्मीद लाती है। मगरमच्छों को बचाने के प्रयास में प्रोजेक्ट बनाए जा रहे थे।

ताज़े पानी में रहने वाली मछली[संपादित करें]

फिलीपींस में लगभग 330 मीठे पानी की मछली है, जिसमें नौ स्थानिक जेनेरा और 65 से अधिक स्थानिक प्रजातियां शामिल हैं, जिनमें से कई एकल झीलों तक ही सीमित हैं। एक उदाहरण है एक मीठे पानी चुन्नी केवल में पाया ताल झील । दुर्भाग्य से, झील लानो, मिंडानाओ में, देश की सबसे भयावह विलुप्त होने की घटना का अनुभव कर रहा है, झील की सभी स्थानिक प्रजातियों के साथ अब लगभग निश्चित रूप से विलुप्त हो रही है, मुख्य रूप से तिलापिया की शुरूआत के कारण, जो कि एक खाद्य मछली है, विस्तार के लिए। मछली पकड़ने के उद्योग की। अन्य विदेशी प्रजातियों को भी झील में पेश किया गया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Carpenter, K.E. and V.G. Springer. 2005. Environmental Biology of Fishes (2005) 72: 467-480.
  2. "Only in the Philippines". मूल से 6 अगस्त 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 March 2015.
  3. Conservation International. "Biological diversity in the Philippines". मूल से 12 मई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 March 2015.
  4. "Species - EDGE of Existence". मूल से 18 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 नवंबर 2019.