फिलीपींस की भाषाएं

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

वर्गीकरण की विधि के आधार पर फिलीपींस में 120 से 187 बोलीभाषाएं हैं। लगभग सभी मलयो-पॉलिनेशियन भाषाएं हैं। आमतौर पर चावाकैनो नामक कई स्पैनिश-प्रभावित क्रोल किस्मों को कुछ समुदायों में भी बोली जाती है। 1987 का संविधान फिलिपिनो को राष्ट्रीय भाषा और अंग्रेजी के साथ एक आधिकारिक भाषा के रूप में नामित करता है।[1][2][3]

राष्ट्रीय और आधिकारिक भाषाएं[संपादित करें]

1987 के संविधान ने फिलिपिनो को देश की राष्ट्रीय भाषा घोषित कर दिया। फिलिपिनो और अंग्रेजी आधिकारिक भाषाएं हैं, क्षेत्रीय भाषाओं को उनके संबंधित क्षेत्रों में सहायक अधिकारी के रूप में मान्यता देने के साथ (हालांकि किसी विशेष भाषा को निर्दिष्ट नहीं करते हैं)। स्पेनिश और अरबी को वैकल्पिक और स्वैच्छिक आधार पर प्रचारित किया है।[4] स्पैनिश औपनिवेशिक शासन के तहत स्पेनिश तीन साल से अधिक समय तक देश की आधिकारिक भाषा थी, और 19 वीं और 20 वीं सदी की शुरुआत में फिलीपींस के लिंगुआ फ़्रैंक बन गई। 1863 में, एक स्पेनिश डिक्री ने सार्वभौमिक शिक्षा की शुरुआत की, स्पेनिश में मुफ्त सार्वजनिक स्कूली शिक्षा का निर्माण किया।

स्वदेशी भाषाएं[संपादित करें]

एथ्नोलू के मुताबिक, देश में कुल 182 मूल भाषाएं बोली जाती हैं और चार भाषाओं को विलुप्त होने के रूप में वर्गीकृत किया गया है: दीमामय आगा, कतागागा, तयाबास अयता और विलाविसीओसा आगा। अंग्रेजी, स्पेनिश, चावाकैनो और चीनी (होक्किएन, कैंटोनीज़ और मंदारिन) की किस्में छोड़कर, सभी भाषाएँ ऑस्ट्रियाई भाषा परिवार की मलयो-पॉलिनेशियन शाखा से संबंधित हैं।[5]

अरबी भाषा[संपादित करें]

इस्लाम के आगमन और 14 वीं शताब्दी में कई सल्तनतों की स्थापना के बाद से कुछ फिलिपिनो मुसलमानों द्वारा अरबी का उपयोग एक धार्मिक और निर्देशक क्षमता में किया जाता है।

अंग्रेज़ी[संपादित करें]

अंग्रेजी भाषा में फिलिपिनो का पहला महत्वपूर्ण प्रदर्शन 1762 में हुआ जब अंग्रेजों ने मनीला पर हमला किया, लेकिन यह एक संक्षिप्त प्रकरण था जिसका कोई स्थायी प्रभाव नहीं था। बाद में अंग्रेजी 1898 और 1946 के बीच अमेरिकी शासन के दौरान अधिक महत्वपूर्ण और व्यापक हो गई, और फिलीपींस की आधिकारिक भाषा बनी हुई है। अंग्रेजी का उपयोग व्यवसाय, सरकार, कानूनी प्रणाली, दवा, विज्ञान और निर्देश के माध्यम के आधिकारिक दस्तावेजों में किया जाता है। फिलिपिनो फिलिपिनो की बजाय अंग्रेजी में लिखे गए कैलकुस, भौतिकी, रसायन शास्त्र, जीवविज्ञान, आदि जैसे विषयों के लिए पाठ्यपुस्तक पसंद करते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Philippines". Ethnologue. अभिगमन तिथि 2017-09-28.
  2. McFarland, C. D. (1994). "Subgrouping and Number of Philippine Languages". Philippine journal of linguistics. 25 (1–2): 75–84. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0048-3796.
  3. The Komisyon sa Wikang Filipino enumerated 134 Philippine languages and 1 national language (Filipino) present in the country through its Atlas Filipinas map published in 2016.
  4. Article XIV, Sec 7: For purposes of communication and instruction, the official languages of the Philippines are Filipino and, until otherwise provided by law, English. The regional languages are the auxiliary official languages in the regions and shall serve as auxiliary media of instruction therein. Spanish and Arabic shall be promoted on a voluntary and optional basis.
  5. Lewis, M. Paul; Simons, Gary F., संपा॰ (2015). "Ethnologue: Languages of the World" (18 संस्करण). Dallas, Texas: SIL International.