फ़ेट : द विंक्स सागा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

फ़ेट : द विंक्स सागा (अंग्रेज़ी: Fate : the Winx Saga) एक किशोर नाटक शृंखला है जो निकलोडियन एनिमेटेड शृंखला "विंक्स (Winx) क्लब" से प्रेरित है, जो इगिनियो स्ट्रैपी द्वारा बनाई गई थी। यह आर्चरी पिक्चर्स और रेनबो के सहयोग से निर्मित की गई है, जो इगिनियो स्ट्रैफी और वायकॉमबीएस (ViacomBS) द्वारा सह-स्वामित्व वाला एक स्टूडियो है। फ़ेट :द विंक्स सागा को ब्रायन यंग द्वारा विकसित किया गया था, जो कि श्रोता और कार्यकारी निर्माता के रूप में भी काम करता है। पहले सीजन का प्रथम प्रसारण नेटफ्लिक्स पर 22 जनवरी 2021 को हुआ था।

फ़ेट : द विंक्स सागा
चित्र:Fate The Winx Saga Logo.png
शैली
निर्माताBrian Young
अभिनीत
संगीतकारAnne Nikitin
उद्गम देश
  • United Kingdom
  • Italy
मूल भाषा(एं)English
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या6
उत्पादन
कार्यकारी निर्माता
  • Brian Young
  • Judy Counihan
  • Kris Thykier
  • Cristiana Buzzelli
  • Joanne Lee[1]
निर्माता
  • Jon Finn
  • Macdara Kelleher
  • John Keville
उत्पादन स्थानIreland
संपादकLaura Morrod
प्रसारण अवधि47–53 minutes
निर्माता कंपनी
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कNetflix
प्रकाशित22 जनवरी 2021 (2021-01-22) –
present (present)

इगिनियो स्ट्रैफी ने पहली बार 2011 में विंक्ह (Winx) क्लब का एक लाइव-एक्शन संस्करण प्रस्तावित किया, जिसके बाद वायकॉम (निकलोडियन के मालिक) अपने स्टूडियो के सह-मालिक बन गए और अपनी परियोजनाओं का वित्तपोषण शुरू कर दिया। शृंखला के उत्पादन को मंजूरी देने से पहले, 'स्ट्रैफ़ी' ने लाइव-एक्शन टेलीविज़न कार्यक्रम से अनुभव प्राप्त किया, निकलोडियन के क्लब 57 के लिए एक निर्माता के रूप में काम किया। फ़ेट के लिए प्रमुख फोटोग्राफी अंततः सितम्बर 2019 में आयरलैंड में प्रारम्भ हुई।

उत्पादन के आरम्भ में, 'निकेलोडियन' के अमेरिकी सदस्यों ने कार्टून से (ब्लूम की आवाज अभिनेत्री, मौली क्विन सहित) फ़ेट उत्पादन टीम के साथ मुलाकात की और पायलट स्क्रिप्ट की समीक्षा की। रेनबो के जोआन ली ने कार्यकारी निर्माता के रूप में भी इस कार्यक्रम की देखरेख की और लेखकों को द वैम्पायर डायरी जैसे किशोर नाटकों से भर्ती किया गया था।

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

विंक्स क्लब के एक लाइव-एक्शन अनुकूल के लिए विचार 2011 में आया था। फ़ेट के निर्माता इगिनियो स्ट्रैफी ने पहली बार मई 2011 में एक लाइव संस्करण प्रस्तावित किया, जिसके कई महीने बाद वायकॉम (निकलोडियन का मालिक) उनके स्टूडियो (रेनबो) का सह-मालिक बन गया और अपनी परियोजनाओं का वित्तपोषण प्रारम्भ किया। 2013 में "इस्चिया ग्लोबल फेस्ट" में, स्ट्रैफ़ी ने कहा कि वह अभी भी "विंक्स में माँस और रक्त में उत्पादन की योजना बना रहे थे, जो वास्तविक कलाकारों द्वारा निभाई जाए, जल्द ही या बाद में इसे पूरा किया जाएगा।" उस समय, स्ट्रैफ़ी ने केवल एनिमेटेड प्रस्तुतियों पर काम किया था, इसलिए उन्होंने अगले कुछ वर्षों में अपना ध्यान लाइव एक्शन पर केन्द्रित किया।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Weiss, Josh (10 December 2020). "Nickelodeon's 'Winx Club' enters live-action with teaser for 'Fate: The Winx Saga' coming to Netflix". Syfy.
  2. Lloyd, Brian (17 September 2019). "Netflix's latest TV series, 'Fate: The Winx Saga', is now filming in Ireland". Entertainment.ie.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]