फ़ाइनेस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

फ़ाइनेस बढ़िया टिन-ग्लेज़्ड मिट्टी के बर्तनों के लिए सामान्य अंग्रेजी भाषा का शब्द है। चित्रित सजावट के लिए उपयुक्त सफेद मिट्टी के बर्तनों के शीशे का आविष्कार, सीसे के शीशे की स्लिप में टिन के ऑक्साइड को मिलाकर, मिट्टी के बर्तनों के इतिहास में एक बड़ी प्रगति थी। ऐसा प्रतीत होता है कि यह आविष्कार नौवीं शताब्दी से पहले ईरान या मध्य पूर्व में किया गया था। इस परिणाम को प्राप्त करने के लिए 1,000 डिग्री सेल्सियस (1,830 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक तापमान पैदा करने में सक्षम भट्टी की आवश्यकता थी, जो परिष्कृत मिट्टी के बर्तन बनाने की सहस्राब्दियों की परंपराओं का परिणाम था। यह शब्द अब दुनिया के कई हिस्सों से विभिन्न प्रकार के मिट्टी के बर्तनों के लिए उपयोग किया जाता है, जिसमें कई प्रकार के यूरोपीय चित्रित बर्तन भी शामिल हैं, जिन्हें अक्सर चीनी मिट्टी के बरतन शैलियों के सस्ते संस्करणों के रूप में उत्पादित किया जाता है।

अंग्रेजी आम तौर पर फ़ाइनेस के प्रसिद्ध उप-प्रकारों के लिए कई अन्य शब्दों का उपयोग करती है। इतालवी टिन-ग्लेज़्ड मिट्टी के बर्तन, कम से कम शुरुआती रूपों को, अंग्रेजी में मायोलिका कहा जाता है, डच बर्तनों को डेल्फ़्टवेयर कहा जाता है, और उनके अंग्रेजी समकक्ष अंग्रेजी डेल्फ़्टवेयर, फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश, पुर्तगाली सामानों के लिए अंग्रेजी में सामान्य शब्द के रूप में "फ़ाइनेस" को छोड़ देते हैं। और अन्य देशों का उल्लेख नहीं किया गया है (यह सामान्य फ्रांसीसी शब्द भी है, और जर्मन में फ़ेयेंस भी है)। फ़ाइनेस नाम इटली के रवेना के पास रोमाग्ना में फ़ेंज़ा का फ्रांसीसी नाम है, जहां एक साफ, अपारदर्शी शुद्ध-सफेद जमीन पर चित्रित माजोलिका बर्तन, पंद्रहवीं शताब्दी की शुरुआत में निर्यात के लिए तैयार किया गया था।

15वीं सदी के मैनिसेज़ का हिस्पानो-मोरेस्क वेयर डिश, यूरोपीय फ़ाइनेस का सबसे प्रारंभिक प्रकार तकनीकी रूप से, सीसा-चमकता हुआ मिट्टी के बर्तन, जैसे कि फ्रांसीसी सोलहवीं शताब्दी के सेंट-पोरचेयर वेयर, उचित रूप से फ़ाइनेस के रूप में योग्य नहीं हैं, लेकिन आमतौर पर अंतर बनाए नहीं रखा जाता है। अर्ध-कांचयुक्त पत्थर के बर्तनों को फ़ाइनेस की तरह चमकाया जा सकता है। मिस्र का फ़ाइनेस वास्तव में फ़ाइनेस या मिट्टी के बर्तन बिल्कुल भी नहीं है, बल्कि कांच के टुकड़े से बना है, और कांच के बहुत करीब है।

अंग्रेजी में 19वीं सदी के उपयोग में "फ़ाइनेस" का उपयोग अक्सर "रंगीन ग्लेज़ से सजाए गए राहत मॉडलिंग के साथ किसी भी मिट्टी के बर्तन" का वर्णन करने के लिए किया जाता था, जिसमें बहुत चमकीला वास्तुशिल्प टेराकोटा और विक्टोरियन माजोलिका शामिल थे, जो शब्द के अर्थों की सूची में और अधिक जटिलता जोड़ते हैं।