प्राभ्यास

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

प्राभ्यास या पूर्वाभ्यास प्रदर्शन कलाओं में एक गतिविधि है जो संगीत, नाटक, नृत्य और सम्बन्धित कलाओं, जैसे ओपेरा, संगीत रंगमंच और चलच्चित्र निर्माण में प्रदर्शन की प्रस्तुति के रूप में होती है। यह अभ्यास के एक रूप के रूप में किया जाता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बाद के प्रदर्शन के सभी विवरण पर्याप्त रूप से प्रस्तुत और समन्वित हैं।

एक प्राभ्यास में न्यूनतम दो लोग शामिल हो सकते हैं, जैसे कि दो अभिनेताओं हेतु एक छोटा सा नाटक, एक गायक और पियानोवादक द्वारा एक कला गीत या एक गायक और गितारवादक की लोक जोड़ी। शताधिक कलाकारों और एक गायकदल के साथ एक बहुत बड़े ऑर्खेस्त्र हेतु प्राभ्यास आयोजित किया जा सकता है।

जबकि सार्वजनिक प्रस्तुति की तैयारी को सन्दर्भण हेतु प्रदर्शन कलाओं में इस शब्द का सर्वाधिक प्रयोग किया जाता है, इस शब्द का प्रयोग अन्य प्रत्याशित गतिविधियों की प्रस्तुति को सन्दर्भण हेतु भी किया जाता है, जैसे कि विवाहातिथियों और विवाहोत्सव का अभ्यास करने वाले युगल, प्रतिक्रिया देने का अभ्यास करने वाले पराचिकित्सक एक नकली आपदा, या निर्माण के नकल का प्रयोग करके आक्रमण हेतु अभ्यास करने वाले सैनिक।

सन्दर्भ[संपादित करें]