प्राथमिक क्षेत्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

प्राथमिक क्षेत्र अर्थव्य्वस्था का वह क्षेत्र है जो प्राकृतिक संसाधनों का सीधा उपयोग करता है। इसमें कृषि, वानिकी, मछली पकड़ना और खनन भी शामिल हैं। इसके विपरीत, द्वितीयक क्षेत्र वस्तुओं का विनिर्माण करता है और तृतियक  सेवाएं प्रदान करता है। प्राथमिक क्षेत्र आमतौर पर कम विकसित देशों में सबसे महत्वपूर्ण होता है जबकि विकसित देशों में प्रायः कम महत्वपूर्ण है।

विनिर्माण उद्योग जो कच्चे माल को पैक या शुद्धिकरण करते हैं उन्हें प्राथमिक क्षेत्र के करीब माना जाता है।

विकसित देशों में, प्राथमिक क्षेत्र अधिक तकनीकी रूप से उन्नत हो गया है, उदाहरण के लिए खेती का मशीनीकरण, गरीब देशों में हाथ से लेने और रखने के साथ तुलना में।  अधिक विकसित अर्थव्यवस्थाएँ उत्पादन के प्राथमिक साधनों में अतिरिक्त पूँजी का निवेश कर सकती हैं: उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य में मकई की पेटी में , हार्वेस्टर को मिलाकर मकई का छिड़काव करें, और स्प्रेयर कीटनाशक , शाकनाशी और कवकनाशी की बड़ी मात्रा में स्प्रे करें। कम पूंजी-गहन तकनीकों का उपयोग करके अधिक उपज का उत्पादन संभव है। ये तकनीकी प्रगति और निवेश प्राथमिक क्षेत्र को एक छोटे कार्यबल को नियुक्त करने की अनुमति देते हैं, इसलिए विकसित देश अपने कार्यबल का एक छोटा प्रतिशत प्राथमिक गतिविधियों में शामिल करते हैं, बजाय उच्चतर माध्यमिक और तृतीयक क्षेत्रों में शामिल प्रतिशत के ।

कृषि[संपादित करें]

विकसित देशों में प्राथमिक उद्योग तकनीक रूप से अधिक उन्नत बन गया है , उदाहरण के लिए, खेती में हाथों से रोपण की जगह मशीनीकरण का उपयोग। अधिक विकसित अर्थव्यवस्थाओं में प्राथमिक उपादन के साधन के लिए अनवरत पूंजी का निवेश किया गया है।    [1]

। 

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. H Dwight H. Perkins: Proceedings of the Academy of Political Science, Vol. 31, No. 1, China's Developmental Experience (Mar., 1973)