प्याराडक्षिक्याल साजिद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
प्याराडक्षिक्याल साजिद
साजिद सीरीज  
लेखक आरिफ़ आज़ाद
आवरण कलाकार क़ाज़ी जुबैर महमूद
देश बांग्लादेश
भाषा बांग्ला
विषय इस्लामी आदर्श और सिद्धांत
प्रकार छोटा गल्प
प्रकाशक गार्जियन प्रकाशन
शोमोकलिन प्रोकाशोनी
मीडिया प्रकार प्रिंट(हार्डकवर)
पृष्ठ 176
आई॰एस॰बी॰एन॰ 978-984-92959-0-7
उत्तरवर्ती बेला फुराबार आगे

पैराडॉक्सिकैल साजिद (बांग्ला: প্যারাডক্সিক্যাল সাজিদ) इस्लाम पर बांग्लादेशी लेखक आरिफ आज़ाद द्वारा लिखित उपन्यास की एक श्रृंखला है। यह साजिद नाम के एक पात्र की टिप्पणी में इस्लामी आस्था के खिलाफ विभिन्न सवालों के जवाब में व्यवस्थित लघु कहानियों का एक संग्रह है। इसमें लेखक इस्लामी जानकारी, तर्क, दर्शन, विज्ञान और वास्तविकता के माध्यम से इस्लाम विरोधी सवालों को गलत साबित करने की कोशिश करता है और वहां से प्रतिद्वंद्वी के तर्क की कमजोरी साबित करने की कोशिश करता है।[1][2][3]

चरित्र पहचान और सारांश[संपादित करें]

कहानी के मुख्य पात्र का नाम 'साजिद' है। लेखक स्वयं पुस्तक में सहायक पात्र है। लेखक साजिद का दोस्त, रूममेट। साजिद ढाका यूनिवर्सिटी में माइक्रोबायोलॉजी के छात्र हैं। किताब की पहली कहानी में साजिद को एक संशयवादी के रूप में देखा गया है। रचयिता के अस्तित्व और गैर-अस्तित्व पर व्यापक बहस के अंतिम चरण में, साजिद को अपने रचयिता और इस्लाम पर फिर से विश्वास होता हुआ दिखाई देता है। फिर आस्तिक साजिद एक के बाद एक कहानी में विभिन्न जिज्ञासु लोगों के सामने अपनी इस्लामी आस्था प्रकट करता है। वह अपनी जानकारी और तर्क के माध्यम से उन लोगों के संदेह को दूर करने का प्रयास करते हैं जिन्हें इस्लाम और निर्माता के बारे में संदेह है। साजिद कभी-कभी अपने शिक्षक मोफ़िज़ुर रहमान को समझाते हैं कि रचनाकार 'नियति' या 'भाग्य' के मुद्दे पर विवादास्पद क्यों नहीं है। साजिद के तर्क से पता चलता है कि क्यों रचनाकार की प्रशंसा उसके अच्छे कामों के लिए की जाती है, लेकिन उसके बुरे कामों के लिए नहीं। वह साजिद के बड़े भाई तुल्य बिप्लब दा के पास आता है और साबित करता है कि कैसे विज्ञान की आधुनिक शब्दावली 'क्वांटम' यांत्रिकी किसी भी तरह से निर्माता को अस्वीकार नहीं कर सकती है। वह इस बात का और सबूत दिखाता है कि दयालु होने के बावजूद, सृष्टिकर्ता ने नर्क जैसी भयानक चीज़ें क्यों बनाईं। नीलू दा नाम का एक और किरदार, जिसकी साजिद बिप्लब दा और उसके बड़े भाई के रूप में बहुत प्रशंसा करता है, यह साबित करता है कि कुरान की कोई भी आयत किसी भी तरह से 'आतंकवादी' नहीं है। इस प्रकार, अलग-अलग जगहों पर, अलग-अलग संदर्भों में, साजिद को इस्लाम के गुणों, सटीकता और प्रामाणिकता को प्रस्तुत करने में एक अनुभवी वक्ता, तर्कवादी और यथार्थवादी के रूप में देखा जाता है।

पैराडॉक्सिकल साजिद-1[संपादित करें]

पैराडॉक्सिकल साजिद-1 इस श्रृंखला की पहली पुस्तक है। यह किताब फरवरी में अमर एकुशी पुस्तक मेले में प्रकाशित हुई थी।[4] पुस्तक का अनावरण 9 फरवरी, 2017 को किया गया था। पुस्तक गार्जियन प्रकाशन द्वारा प्रकाशित की गई है। रिलीज़ होने के कुछ ही समय बाद, यह पुस्तक बेस्टसेलर बन गई।

पैराडॉक्सिकल साजिद-2[संपादित करें]

पैराडॉक्सिकल साजिद-2 पुस्तक लेखक द्वारा एकुशी पुस्तक मेला 2017 में प्रकाशित पुस्तक "पैराडॉक्सिकल साजिद-1" की दूसरी किस्त है। यह पुस्तक 2019 एकुशी पुस्तक मेले में सर्वश्रेष्ठ विक्रेता रही थी और इसके बाद पुस्तक का प्रकाशन बंद कर दिया गया था। 2019 के पुस्तक मेले में सरकार द्वारा कई बिंदुओं पर इसे दोबारा प्रकाशित करने की अनुमति दी गई।[5][6][7][8][9]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "গ্রন্থমেলায় বহুল আলোচিত বই 'প্যারাডক্সিক্যাল সাজিদ-২'". Jugantor (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-03-27.
  2. "খুলনার বইমেলায় ভাষাপ্রেমীদের উপচেপড়া ভিড় :: BanglaNews24.com mobile". 2020-02-25. मूल से 2020-02-25 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-03-27.
  3. "What are people reading now?". Dhaka Tribune. 5 March 2020. अभिगमन तिथि 1 May 2022.
  4. Iqram, Md. (25 February 2019). "এবারের গ্রন্থমেলায় সেরা ১০ বই". Jugantor (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 1 May 2022.
  5. "প্যারাডক্সিক্যাল সাজিদ-২ বইয়ের বিক্রি বন্ধ". BBC News বাংলা (Bengali में). 2019-02-24. अभिगमन तिथि 2022-03-27.
  6. রিপোর্টার, স্টাফ. "গ্রন্থমেলাতে আলোচনার শীর্ষে প্যারাডক্সিক্যাল সাজিদ-২". DailyInqilabOnline (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-03-27.
  7. "'প্যারাডক্সিক্যাল সাজিদ-২' বিক্রিতে বাধা দেয়ার অভিযোগ". Jugantor (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-03-27.
  8. "এবারের গ্রন্থমেলায় সেরা ১০ বই". Jugantor (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-03-27.
  9. "বিক্রি বন্ধ 'প্যারাডক্সিক্যাল সাজিদ-২'". Somoy TV (Bengali में). 25 February 2019. अभिगमन तिथि 1 May 2022.