पोवीडोन आयोडीन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

[1]पोवीडोन आयोडीन.jpg Povidone-iodine (PVP-I), जिसे iodopovidone के रूप में भी जाना जाता है, सर्जरी से पहले और बाद में त्वचा कीटाणुशोधन के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक एंटीसेप्टिक है। इसका उपयोग स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के हाथों और उस व्यक्ति की त्वचा को कीटाणुरहित करने के लिए किया जा सकता है जिसकी वे देखभाल कर रहे हैं। यह मामूली घावों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह तरल या पाउडर के रूप में त्वचा पर लगाया जा सकता है।

सूत्र: C6H9I2NO

गलनांक: 300 °C

वर्गीकरण: आयोडिन

चिकित्सा उपयोग[संपादित करें]

Povidone-iodine घाव के संक्रमण के उपचार और रोकथाम में सामयिक अनुप्रयोग के लिए एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीसेप्टिक है। यह मामूली कटौती, चराई, जलने, घर्षण और फफोले के लिए प्राथमिक चिकित्सा में इस्तेमाल किया जा सकता है। Povidone-iodine आयोडीन की टिंचर की तुलना में लंबे समय तक स्थायी एंटीसेप्टिक प्रभाव प्रदर्शित करता है, नरम ऊतक के माध्यम से इसके धीमे अवशोषण के कारण, यह लंबे समय तक सर्जरी का विकल्प बनाता है। क्लोरहेक्सिडिन समान परिणाम प्रदान करता है, लेकिन समान विषाक्तता चिंताओं के साथ। बैक्टीरिया पीवीपी- I के प्रतिरोध को विकसित नहीं करते हैं।

  • नतीजतन, पीवीपी- I को सर्जिकल स्क्रब के रूप में दवा में व्यापक आवेदन मिला है; पूर्व और बाद की त्वचा की सफाई के लिए; घाव, अल्सर, कटौती और जलने में संक्रमण के उपचार और रोकथाम के लिए; डिकुबाइटस अल्सर और स्टैसिस अल्सर में संक्रमण के उपचार के लिए; योनिशोथ में उम्मीदवारी, ट्राइकोमोनल या मिश्रित संक्रमण के साथ जुड़े। इन उद्देश्यों के लिए PVP-I को समाधान, स्प्रे, सर्जिकल स्क्रब, मलहम और स्वाब खुराक रूपों में 7.5-10.0% की सांद्रता में तैयार किया गया है।
  • इन महत्वपूर्ण संकेतों के कारण, ज्यादातर मामलों में केवल बाँझ पोविडोन-आयोडीन का उपयोग किया जाना चाहिए। गैर-बाँझ उत्पाद उन सीमित परिस्थितियों में उपयुक्त हो सकता है जिनमें लोगों की त्वचा स्वस्थ, स्वस्थ हो या समझौता न हो।


सहभागिता[संपादित करें]

PVP-I में आयोडीन हाइड्रोजन पेरोक्साइड, सिल्वर, टौरोलिडीन और प्रोटीन जैसे एंजाइम के साथ प्रतिक्रिया करता है, उन्हें (और खुद को) अप्रभावी बनाता है। यह कई पारा यौगिकों के साथ प्रतिक्रिया करता है, संक्षारक यौगिक पारा आयोडाइड, साथ ही साथ कई धातुओं के साथ, यह धातु के छेदने वाले कीटाणुनाशक के लिए अनुपयुक्त बना देता है।

त्वचा के आवेदन क्षेत्र और स्थिति के आधार पर आयोडीन को शरीर में विभिन्न डिग्री तक अवशोषित किया जाता है।  जैसे, यह थायरॉयड ग्रंथि के डायग्नोस्टिक परीक्षणों जैसे कि रेडियोआयोडीन डायग्नोस्टिक्स के साथ-साथ मूत्र और मल पर इस्तेमाल किए जाने वाले विभिन्न नैदानिक ​​एजेंटों के साथ बातचीत करता है, उदाहरण के लिए गुआयिकम राल।


सलाह[संपादित करें]

* पोविडाइन आयोडीन क्यूटेनियस स्प्रे पाउडर बाहरी इस्तेमाल के लिए ही है और इसका इस्तेमाल आंखों, नाक या मुंह में न किया जाना चाहिए।
  • प्रभावित हिस्से को अच्छी तरह से धोकर वहां पोविडिन आयोडीन सॉल्यूशन की अल्प मात्रा लगाएं।
  • प्रभावित हिस्से को खुला छोड़ा जा सकता है या इसे किसी रोगाणुनाशित बैंडेज से ढंका भी जा सकता है।
  • यदि आपको गहरी चोट लगी हो या कटे का घाव हो अथवा जले का जख्म हो तो इसके इस्तेमाल से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए