पैरालम्पिक खेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
पैरालाम्पिक रिंग्स

पैरालम्पिक खेल एक प्रमुख अन्तरराष्ट्रीय बहु-खेल प्रतियोगिता है जिसमें विभिन्न प्रकार कि विकलांगता से ग्रस्त व्यक्ति भाग लेते हैं।[1]

परिचय[संपादित करें]

पैरालाम्पिक गेम्स एथलीटों की एक बड़ी अन्तरराष्ट्रीय मल्टी-स्पोर्ट इवेण्ट है जिसमें असुविधाजनक माँसपेशियों की शक्ति (जैसे पैरापेलेगिया और क्वाड्रिप्लेजीया, माँसपेशी डिस्ट्रॉफी, पोस्ट-पोलियो सिण्ड्रोम, स्पाइना बिफिडा), आन्दोलन की निष्क्रिय निष्क्रिय सीमा, अंग की कमी ( उदाहरण के लिए विच्छेदन या डिस्मेलिया), पैर लम्बाई अन्तर, लघु स्तर, हाइपरटोनिया, एटैक्सिया, एथेटोसिस, दृष्टि विकार और बौद्धिक हानि आदि से ग्रस्त व्यक्ति खेलों में भाग ले सकते हैं। इसमें शीतकालीन और समर पैरालाम्पिक गेम्स हैं, जो 1988 के ग्रीष्मकालीन खेलों में सियोल, दक्षिण कोरिया के बाद से सम्बन्धित ओलम्पिक खेलों के तुरन्त बाद आयोजित किए जाते हैं। सभी पैरालाम्पिक गेम्स अन्तरराष्ट्रीय पैरालैम्पिक कमेटी (आईपीसी) द्वारा शासित होते हैं।

पैरालाम्पिक्स 1948 में ब्रिटिश द्वितीय विश्व युद्ध के दिग्गजों की एक छोटी सभा से उभरा है जो 21वीं सदी के आरम्भ में सबसे बड़ी अन्तरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में से एक बन गया है। पैरालम्पिक्स 400 एथलीटों से 1960 में 23 देशों से विकलांगता के साथ लन्दन 2012 खेलों में 100 से अधिक देशों के हजारों प्रतियोगियों के लिए उभरा है। पैरालम्पियन गैर-अक्षम ओलम्पिक एथलीटों के साथ समान उपचार के लिए प्रयास करते हैं, लेकिन ओलम्पिक के बीच एक बड़ा धनराशि अन्तर है और पैरालीम्पिक एथलीटों।

पैरालाम्पिक खेलों को ओलम्पिक खेलों के समानांतर में व्यवस्थित किया जाता है, जबकि आईओसी-मान्यता प्राप्त विशेष ओलम्पिक विश्व खेलों में बौद्धिक विकलांगता वाले एथलीट शामिल होते हैं, और डेफ्लम्पिक्स में बहरे एथलीट शामिल होते हैं।

पैरालीम्पिक एथलीटों की विभिन्न प्रकार की विकलांगताओं को देखते हुए, एथलीट प्रतिस्पर्धा करने वाली कई श्रेणियां हैं। स्वीकार्य विकलांगता दस योग्य हानि प्रकारों में विभाजित हो जाती है। श्रेणियां खराब माँसपेशी शक्ति, आन्दोलन की निष्क्रिय निष्क्रिय सीमा, अंग की कमी, पैर की लम्बाई अन्तर, लघु स्तर, हाइपरटोनिया, एटैक्सिया, एथेटोसिस, दृष्टि विकार और बौद्धिक हानि हैं। इन श्रेणियों को वर्गीकरण में विभाजित किया जाता है, जो खेल से खेल में भिन्न होते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. बहु-खेल प्रतियोगिताएँ http://www.sports-online.biz/events.html Archived 2014-01-06 at the Wayback Machine अभिगमन तिथि: 2018-02-22

इन्हें भी देखें[संपादित करें]