पी के मेदिनी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


पी के मेदिनी

पी के मेदिनी एक क्रांतिकारी गायक, संगीतकार, मंच कलाकार, कुछ जीवित भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन भारत के स्वतंत्रता सेनानियों में से एक, ऐतिहासिक पुन्नपरा-वायलार विद्रोह के एक प्रतिभागी,के एक नेता भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और केरल की एक प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता हैं।[1][2]

P. K. Medini during a public performance

उनका जन्म अगस्त 1933 में अलाप्पुझा के चिरनचिरी के पुथेनपुरक्कल घर में कंकाली और पप्पी के बारह बच्चों में से सबसे छोटे बच्चे के रूप में हुआ था। पुननप्रा-वायलार आंदोलन के बाद नेताओं को दंडित किया गया था। जेल से टी.वी। थॉमस, के.आर.गोवरीम्मा, आर.सुगतिन जैसे नेताओं को दिए गए स्वागत समारोह में मेदिनी एक नियमित गायिका थीं।

अधिकांश सार्वजनिक सुनवाई के दौरान, मेदिनी के गीत, भाषणों के दौरान अधिक बार गाये गए हैं।, क्योंकि उन्हें एहसास हुआ कि बात से ज्यादा गीत लोगों को आकर्षित कर सकता है। केरल के नुक्कड़ में मेदिनी के क्रांतिकारी गीत बजते थे। वह प्रसिद्ध पटकथा लेखक शारंग पाणि की बहन हैं। उन्होंने अलाप्पुझा मन्ननचेरी पंचायत अध्यक्ष, ब्लॉक पंचायत अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है और सीपीआई जिला समिति और एनएफआईडब्ल्यू की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति के सदस्य थे।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Profile of Malayalam Musician PK Medini". en.msidb.org. मूल से 10 मार्च 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 मार्च 2018.
  2. "A voice that heralded change". The Hindu (अंग्रेज़ी में). 30 एप्रिल 2012. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-751X. मूल से 17 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 मार्च 2018.