पीएसवी आइंटहॉवन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पीएसवी
PSV Eindhoven.png
पूर्ण नाम फिलिप्स स्पोर्ट वेरेनिगिं
उपनाम लाल और सफेद
फ़िलिप्स
किसान
स्थापना 31 अगस्त 1913 (1913-08-31) (105 वर्ष पहले)[1]
मैदान फिलिप्स स्टेडीयन
(क्षमता: 35,000[2][3])
महाप्रबंधक तिन्य सन्देर्स्
प्रबंधक फिल्लिप चोचु
लीग एरेदिविसिए
वेबसाइट क्लब का आधिकारिक पृष्ठ
घरेलू रंग
दूसरा रंग

फिलिप्स स्पोर्ट वेरेनिगिङ (Dutch pronunciation: [ˈfi.lɪps ˌspɔrt fə.ˌreː.nə.ɣɪŋ], अंग्रेज़ी: Philips Sports Club), पीएसवी के रूप में संक्षिप्त और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पीएसवी आइंटहॉवन [ˌpe.jɛs.ˈfeː ˈɛi̯nt.ˌɦoː.və(n)] के रूप में जाने जाते, आइंटहॉवन, नीदरलैंड से एक स्पोर्ट्स क्लब है। यह सबसे अच्छा वर्तमान एरेडिवाइज़ी में खेल रहे हैं, अपने पेशेवर फुटबॉल विभाग के लिए जाना जाता है।

क्लब फिलिप्स कर्मचारियों के लिए एक टीम के रूप में 1913 में स्थापित किया गया था[1]. पीएसवी के इतिहास में दो स्वर्ण युग 1978 में यूईएफए कप जीत और 1988 में महाद्वीपीय तिगुना के हिस्से के रूप में 1987-88 यूरोपीय कप जीत के आसपास घूमने है शामिल हैं। टीम एरेडिवाइज़ी 21 बार, घरेलू कप नौ बार और जोहान च्रुइज्फ्फ् शील्ड नौ बार जीता है। वर्ष के दौरान, पीएसवी भविष्य में विश्व स्तर के खिलाड़ियों के लिए एक कदम पत्थर के रूप में स्थापित किया।

इसकी नींव के बाद से, यह फिलिप्स स्टेडीयन में निभाई है और अपने क्लब रंगों (लाल और सफेद) को सही ठहराया है। फिलिप्स के साथ अपनी विस्तृत कनेक्शन अपने प्रायोजन, साझा प्रौद्योगिकी और बोर्ड के सदस्य के संबंधों में भी देखा जा सकता है। प्रशंसक खुद को 'किसान' नाम दिया है (Dutch pronunciation: [ˈbuːrə(n)]), एक प्रांतीय शहर और उनके ब्रबन्तिअन विरासत होने के आइंटहॉवन की स्थिति में गर्व ले.




सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]