पीएएल क्षेत्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
डिजिटल स्विचओवर से पहले, देश के अनुसार टेलीविजन प्रणाली। PAL प्रणाली का उपयोग करने वाले देशों को नीले रंग में दिखाया गया है।

पीएएल क्षेत्र एक टेलीविजन प्रकाशन क्षेत्र है जो एशिया, दक्षिण अमेरिका और ओशिनिया के कुछ हिस्सों के साथ-साथ अधिकांश यूरोप और अफ्रीका को कवर करता है। जापान और अधिकांश उत्तरी अमेरिका में पारंपरिक रूप से उपयोग किए जाने वाले एनटीएससी मानक के विपरीत, उन कुछ क्षेत्रों में पारंपरिक रूप से उपयोग किए जाने वाले PAL (फेज अल्टरनेटिंग लाइन) टेलीविजन मानक के कारण इसे PAL नाम दिया गया है।

यह शब्द होम वीडियो रिलीज़ की शुरुआत के साथ प्रयोग में आया, जिसके बाद बाद में डीवीडी-वीडियो और अन्य वीडियो प्लेबैक डिवाइसों का उपयोग किया गया।

अभी हाल ही में, चूँकि अधिकांश देशों ने DVB जैसे नए डिजिटल मानकों के पक्ष में PAL मानक का उपयोग पूरी तरह से बंद कर दिया है, वीडियो गेमिंग में "PAL क्षेत्र" शब्द का अर्थ उन क्षेत्रों की सूची है जो अतीत में कवर किए गए थे। इस संदर्भ में, PAL क्षेत्र आमतौर पर यूरोप, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, मध्य पूर्व, भारत और दक्षिण अफ्रीका से मेल खाता है। यह प्रकाशकों को शीर्षकों पर क्षेत्रीय तालाबंदी का एक रूप लागू करने की भी अनुमति देता है।

अन्य विपणन क्षेत्र परिभाषाएँ, उदाहरण के लिए, PAL-A, PAL-B, NTSC-C, NTSC-J या NTSC-U के रूप में निर्दिष्ट हैं।

60Hz संचालन[संपादित करें]

1990 के दशक के मध्य के दौरान, एनटीएससी/60 हर्ट्ज सक्षम PAL टीवी में वृद्धि और अपेक्षाकृत सरल प्रकृति के कारण, 60 हर्ट्ज ऑपरेशन की अनुमति देने के लिए सुपर एनईएस और मेगा ड्राइव जैसे कंसोल को संशोधित करने की प्रथा PAL गेमर्स के बीच कुछ हद तक आम हो गई। संशोधन. अमीगा सीडी32 से शुरुआत करते हुए, जिसने अधिक शक्तिशाली हार्डवेयर पेश किया, डेवलपर्स के पास बिना बॉर्डर या स्ट्रेचिंग के पूर्ण PAL रिज़ॉल्यूशन पर आउटपुट करने की क्षमता थी, हालांकि गेम अभी भी आमतौर पर धीमी गति से चलते थे और सभी 50 हर्ट्ज पर चलते थे। ड्रीमकास्ट से शुरुआत करके और कंसोल की छठी पीढ़ी तक जारी रखते हुए, डेवलपर्स ने अपने गेम में PAL60 मोड शामिल करना शुरू किया। PAL60 पर चलने वाले गेम 50 Hz PAL सिग्नल के समान रंग एन्कोडिंग सिस्टम के साथ तैयार किए जाते हैं, लेकिन NTSC रिज़ॉल्यूशन और 60 Hz की फ़ील्ड दर के साथ, अपने NTSC समकक्षों को एक समान गेमिंग अनुभव प्रदान करते हैं, हालांकि कुछ गेम, जैसे कि Tekken 4 और टेक्केन 5, 60 हर्ट्ज़ मोड में होने पर एनटीएससी रंग मोड का उपयोग करेगा; ये गेम केवल PAL टेलीविजन पर काले और सफेद रंग में दिखाई देंगे।

ब्राज़ील का PAL-M मानक हमेशा 60 Hz पर संचालित होता है। हालाँकि, रंग एन्कोडिंग प्रणाली PAL पर आधारित होने के बावजूद, क्रोमा वाहक आवृत्ति PAL-M और यूरोपीय PAL प्रणालियों के बीच भिन्न होती है। इसका मतलब यह है कि PAL60 सिग्नल PAL-M टेलीविजन पर कोई चित्र या काले और सफेद रंग में प्रदर्शित नहीं करेंगे।

PAL क्षेत्रिय वीडियो गेम की आलोचना[संपादित करें]

पीएएल में पोर्ट किए गए गेम ऐतिहासिक रूप से अपने एनटीएससी समकक्षों की तुलना में गेम की गति और फ्रेम दर से कमतर होने के लिए जाने जाते हैं। चूँकि NTSC मानक 60 फ़ील्ड/30 फ़्रेम प्रति सेकंड है जबकि PAL 50 फ़ील्ड/25 फ़्रेम प्रति सेकंड है, समय की समस्याओं या अव्यवहार्य कोड परिवर्तनों से बचने के लिए गेम को आमतौर पर लगभग 16.7% धीमा कर दिया गया था। जापानी/यूएस (एनटीएससी) डेवलपर्स द्वारा 30 फ्रेम प्रति सेकंड पर प्रस्तुत और एन्कोड किए गए पूर्ण मोशन वीडियो को अक्सर 25 फ्रेम प्रति सेकंड पर डाउन-सैंपल किया जाता था या PAL रिलीज़ के लिए 50 फ्रेम प्रति सेकंड वीडियो माना जाता था - आमतौर पर 3:2 के माध्यम से पुल-डाउन, जिसके परिणामस्वरूप मोशन ज्यूडर होता है। इसके अलावा, रूपांतरण के दौरान PAL के बढ़े हुए रिज़ॉल्यूशन का उपयोग नहीं किया गया, जिससे ऊपर और नीचे की सीमाओं के साथ एक छद्म लेटरबॉक्स प्रभाव पैदा हुआ, जो 14:9 लेटरबॉक्स के समान दिखता है, और गलत पहलू अनुपात के कारण ग्राफिक्स को थोड़ा कुचला हुआ छोड़ दिया गया। सीमाओं के कारण होता है. यह पिछली पीढ़ियों में प्रचलित था (विशेषकर 8-बिट और 16-बिट युग के दौरान, जब 2डी ग्राफिक्स उस समय आदर्श थे)। गति पर जोर देने वाले कई खेलों के गेमप्ले, जैसे कि सेगा जेनेसिस/मेगा ड्राइव के लिए मूल सोनिक द हेजहोग, को उनके PAL अवतारों में नुकसान हुआ, हालांकि कुछ मामलों में गेमप्ले में गति कम होने के कारण उन्हें थोड़ा आसान बना दिया गया।

60 Hz PAL गेम्स की संभावना और लोकप्रियता के बावजूद, कई हाई-प्रोफाइल गेम, विशेष रूप से PlayStation 2 कंसोल के लिए, 50 Hz-केवल संस्करणों में जारी किए गए थे। स्क्वायर एनिक्स की लंबे समय से PAL गेमर्स द्वारा खराब PAL रूपांतरणों के लिए आलोचना की जाती रही है। उदाहरण के लिए, फ़ाइनल फ़ैंटेसी जबकि यह प्रथा पिछली पीढ़ियों में आम थी, रिलीज के समय समकालीन उपभोक्ताओं द्वारा इसे अक्षम्य माना गया था,[1] पाल रंग के साथ-साथ आरजीबी या घटक कनेक्शन के साथ 60 हर्ट्ज स्कैन दर का समर्थन करने वाले टीवी सेट की उपलब्धता के कारण एनटीएससी या पीएएल रंग एन्कोडिंग की आवश्यकता के बिना रंग आउटपुट। इसके विपरीत, ड्रीमकास्ट PAL60 की सुविधा देने वाला पहला सिस्टम था, और PAL गेम्स के विशाल बहुमत ने बिना किसी धीमी गति के 50 और 60 हर्ट्ज मोड की पेशकश की। PAL गेमक्यूब ने भी जारी किए गए लगभग हर शीर्षक पर 60 हर्ट्ज की पेशकश की, और Xbox ने डैशबोर्ड में एक सिस्टम-वाइड PAL60 विकल्प पेश किया, जिसमें लगभग हर गेम PAL60 का समर्थन करता था। सातवीं पीढ़ी के PAL कंसोल जैसे Xbox 360, PlayStation 3 और Wii में सिस्टम-वाइड 60 Hz समर्थन भी शामिल है।

आठवीं पीढ़ी के गेम कंसोल जैसे कि Wii U, PlayStation 4, Xbox One और Nintendo स्विच में सभी गेम पूरी तरह से 60 Hz में हैं, 50 Hz का उपयोग केवल वीडियो प्लेबैक के लिए किया जाता है और, Wii U के मामले में, बैकवर्ड संगतता के साथ Wii और वर्चुअल कंसोल गेम शामिल हैं।

ये समस्याएँ ब्राज़ील में उपयोग किए जाने वाले PAL-M मानक में नहीं होती हैं, क्योंकि यह रंग एन्कोडिंग प्रणाली को छोड़कर ज्यादातर NTSC मानक (इसकी फ्रेम दर 60 फ़ील्ड के साथ लगभग 30 फ्रेम-प्रति-सेकंड पर संचालित होती है) पर आधारित है, जो PAL/625/25 के समान है, लेकिन एक अलग रंग एन्कोडिंग आवृत्ति पर, NTSC-M रंग एन्कोडिंग आवृत्ति के लगभग समान है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "GamesRadar+". computerandvideogames.com.