पिग्मी मार्मोसेट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पिग्मी मार्मोसेट एक छोटा सा प्राणी होता है जो उत्तरी और संयुक्त अमेरिका में पाया जाता है। यह आमतौर पर आम लोगों के तालुक से नहीं रखता है, लेकिन यह बिना शक एक बहुत ही रोमांचक प्राणी होता है जिसे देखने के लिए लोग विभिन्न अध्ययन केंद्रों पर जाते हैं।

यह प्राणी सबसे छोटा दोहरा पैर वाला जानवर है और यह इनसानों के बच्चों जैसे दिखता है। इसके बाल लम्बे, मुलायम और गहरे होते हैं, जो उनके शरीर को सुनहरे रंग की एक सुंदर ताकत देते हैं। इनकी उंगलियां बहुत लंबी होती हैं जो उन्हें उनकी प्रकृति में जंगल में चलने के लिए मदद करती हैं।

पिग्मी मार्मोसेट एक नशीले प्राणी होता है और यह फल और छोटी-छोटी जीवों से पोषण करता है। यह जंगलों में रहता है और बहुत ही समाजी प्राणी होता है, जो अपने गुमनाम रहने वाले जीवन शैली के साथ एक झुंड में रहता है।

ये प्राणी लगभग 20 साल तक जीवित रह सकते हैं। इनके विवाहित जोड़े एक दूसरे के साथ बहुत ही अधिक जुड़े होते हैं और यह एक बहुत ही समाजी प्राणी होता है।

पिग्मी मार्मोसेट बहुत ही विशेष जानवर है, क्योंकि इसके बच्चे बहुत ही नाजुक होते हैं और इन्हें बहुत ही उपेक्षित किया जाता है। यह जानवर बहुत ही कम बच्चे पैदा करता है, इसलिए इसकी संरक्षण आवश्यक है ताकि इस प्रजाति को अंतिम रूप से नष्ट होने से बचाया जा सके।

इनकी संरक्षण की दृष्टि से, वैज्ञानिक विभिन्न अभ्यास कर रहे हैं ताकि इनकी संरक्षण के लिए एक निर्देशिका तैयार की जा सके। इसके अलावा, इन्हें अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में उपयोग के लिए उपलब्ध किए जाने वाले जीवों के विपणन से रोकने की जरूरत है।

पिग्मी मार्मोसेट अपनी अत्यंत छोटी आकार के कारण कुछ शारीरिक समस्याओं का सामना करते हैं। इनमें लकवा, विकार, अस्थमा, संक्रमण, आंतों में समस्याएं आदि शामिल होती हैं।

इनका आवास जंगलों में होता है और इन्हें भोजन के रूप में प्रायः फल, पत्ते, कीटों, उत्पादों और छोटे जीवों का सेवन करते हुए देखा जाता है। ये जानवर बहुत ही समाजी होते हैं और इनके बीच बहुत ही उच्च स्तर का संवाद होता है। इन्हें बातचीत करते देखा जाता है, जिससे समझा जा सकता है कि इनका भाषाई संवाद किस प्रकार होता है।

इनकी एक खासियत यह है कि इनके निकटतम रिश्तेदारों को दुख या मरने के बाद अपने शव को संभालकर ले जाने का व्यवहार देखा गया है। इसलिए, इनको एक प्रकार का मानव समान संवेदनशीलता का दर्जा दिया जाता है।

समारोह में कुछ लोग पिग्मी मार्मोसेट के बच्चों को खरीदना चाहते हैं, जो कि एक गैर-कानूनी कार्य है। इसके अलावा, इनकी जानकारी और विशेषताओं को संरक्षित करने के लिए, अनेक देशों ने इन्हें संरक्षण की जरूरत समझी है। पिग्मी मार्मोसेट की जानकारी के लिए अनेक अनुसंधान भी किए जा रहे हैं। इनमें से एक अनुसंधान में पाया गया है कि पिग्मी मार्मोसेट एक ऐसी जानवर है जो ध्यान देने योग्य नहीं होता है। ये अपने बच्चों को जन्म देने के बाद, इन्हें छोड़कर उनकी देखभाल करने के लिए आमतौर पर बैकग्राउंड में रहते हैं।

पिग्मी मार्मोसेट आजकल प्रायः दक्षिण अमेरिका के वर्तमान एक असंतुलित संवेदनशील प्रजाति होती है। इनकी संख्या में तेजी से घटाव आ रहा है जो कि उन्हें संरक्षण की जरूरत बनाता है। इसलिए, अब अधिकतर देशों ने इन्हें संरक्षित क्षेत्रों में रखने और उनकी संरक्षण की जरूरत को समझते हुए, इन्हें संरक्षित करने के लिए कई कानून बनाए हैं।