पिंक पैंथर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

द पिंक पैंथर कॉमेडी फिल्मों की एक श्रृंखला है जिसकी शुरुआत 1963 में इसी नाम की फिल्म के रिलीज के साथ हुई, श्रंखला की फिल्मों में एक फ्रांसीसी पुलिस जासूस जैक्स क्लाउसो को पेश किया गया है जो हमेशा कुछ गड़बड़ करता रहता है। यह भूमिका पीटर सेलर्स द्वारा आरम्भ की गयी थी और उनसे सबसे गहराई से जुड़ी हुई थी। अधिकतर फिल्मों का निर्देशन और सह लेखन ब्लेक एडवर्ड्स ने हेनरी मन्सिनी के साथ मिलकर किया था, जिन्होंने उल्लेखनीय संगीत की रचना की थी।

इस श्रृंखला की अधिकतर फिल्मों के शीर्षकों में उपयोग होने के बावजूद 'पिंक पैंथर' क्लाउसो का चरित्र नहीं है, बल्कि वह इसी नाम का एक बड़ा और मूल्यवान काल्पनिक गुलाबी हीरा है जो श्रृंखला की पहली फिल्म का "मैक गफिन" है।[1] चौथी फिल्म द रिटर्न ऑफ द पिंक पैंथर के शीर्षक में इस वाक्यांश का फिर से प्रयोग किया गया, जिसमें कहानी का केंद्र हीरे की चोरी था और दस सालों के अंतर के बाद इस फिल्म में फिर से उस भूमिका में सेलर्स की वापसी हुई थी, जिससे चरित्र और हीरे के बीच कुछ भ्रम पैदा हुआ। इस श्रृंखला में बाद की सभी फ़िल्मों में इस वाक्यांश का प्रयोग किया गया है, यहां तक कि जब कहानी में हीरे का कोई जिक्र भी नहीं था तब भी (हीरा इस श्रृंखला की ग्यारह फिल्मों में से केवल छह में दिखाई दिया है).

इस श्रृंखला की पहली फ़िल्म के शुरुआती अनुक्रम में एक एनिमेशन था जिसे डीपेटि-फ्रेलेंग एंटरप्राइजेस ने बनाया था और विषय संगीत हेनरी मन्सिनी ने तैयार किया था, इसमें पिंक पैंथर के चरित्र को दर्शाया था। हॉले प्रैट द्वारा तैयार किया गया यह चरित्र बाद में एनिमेटेड कार्टून की अपनी खुद की श्रृंखला का विषय बन गया था, जिसे व्यापक सफलता उस वक्त मिली जब शनिवार की सुबह इसे द पिंक पैंथर शो के तौर पर प्रदर्शित किया गया। अ शॉट इन द डार्क और इंस्पेक्टर क्लाउसो को छोड़कर श्रृंखला की सभी फिल्मों में इस चरित्र को प्रदर्शित किया गया।

फिल्में और विषय[संपादित करें]

हालांकि हाल की दो पिंक पैंथर फिल्मों में स्टीव मार्टिन को प्रमुख भूमिका दी गयी थी, जबकि श्रृंखला की अधिकतर फिल्मों में इंस्पेक्टर क्लाउसो के रूप में पीटर सेलर्स नजर आते हैं और इनका निर्देशन और सह-लेखन ब्लेक एडवर्ड्स द्वारा किया गया था। लोकप्रिय जाज़-आधारित थीम संगीत हेनरी मन्सिनी द्वारा रचा गया था। प्रसिद्ध दृश्यों के अलावा, पहली फिल्म में विषय अक्सर अनिश्चिततापूर्ण अनुक्रम के साथ आता है और बाद की फिल्मों में चरित्र का उपयोग किया गया है।

पहली फिल्म के लिए मन्सिनी के अन्य विषयों में इतालवी-भाषा की मेग्लिओ स्टासेरा नामक सेट-पीस भी शामिल है जिसका मकसद युवा अभिनेत्री फ्रैन जेफ्रीज को सामने लाना था। फिल्म की संगीत पृष्ठभूमि में कई बार वाद्य संस्करण के कुछ भाग का प्रयोग किया गया। अन्य क्षेत्रों में पियानो संगीत "शेड्स ऑफ सेनेट", एक "हौंकी टोंक" भी शामिल है जो रोम की सड़कों पर पीछा करने वाले फिल्म के चरम दृश्य के दौरान चलता है। साउंडट्रैक एल्बम में बाकी अधिकांश गीत 1960 के शुरुआती दिनों के ऑर्केस्ट्रा जैज के हिस्से थे जो उस युग की शैली से मेल खाते थे। हालांकि मुख्य विषय की विविधताओं को पिंक पैंथर श्रृंखला की कई प्रविष्टियों के साथ ही कार्टून श्रृंखला के साथ भी दोहराया गया लेकिन मन्सिनी ने अ शॉट इन द डार्क के लिए एक अलग धुन तैयार की जिसे बाद में एनिमेटेड स्पिन-ऑफ श्रृंखला द इंस्पेक्टर में इस्तेमाल किया गया था।

शीर्षक का पिंक पैंथर एक हीरा है जिसमें एक दोष है जिसकी वजह से उसकी छवि एक "उछलते हुए तेंदुए" की प्रतीत होती है, जिसे रोशनी में खास तरह से पकड़ने पर देखा जा सकता है। इसे पहली फिल्म के शुरुआत में समझाया गया है और कैमरे को हीरे पर ज़ूम किया जाता है ताकि उसकी धुंधली कमी को दिखाया जा सके, जो पैंथर (यद्यपि वास्तव में उछाल नहीं) पर केंद्रित किया जाता है ताकि शुरुआती प्रसिद्ध अनुक्रम (रिटर्न में भी ऐसा ही किया गया है) को शुरू किया जा सके. पहली फिल्म का कथानक इस हीरे की चोरी पर आधारित है। इस श्रृंखला की पांच अन्य फिल्मों में हीरे की वापसी हुई (द रिटर्न ऑफ द पिंक पैंथर, ट्रायल ऑफ द पिंक पैंथर, कर्स ऑफ द पिंक पैंथर और 2006 की रीमेक द पिंक पैंथर तथा रीमेक की दूसरी कड़ी द पिंक पैंथर 2). "पिंक पैंथर" नाम इंस्पेक्टर क्लाउसो के साथ उसी तरह जुड़ गया जिस तरह फिल्म के शीर्षकों में डॉ॰ फ्रेंकस्टीन की रचना के सन्दर्भ में फ्रेंकस्टीन का उपयोग किया गया या जासूसी फिल्मों की एक श्रृंखला में द थिन मैन का प्रयोग किया गया।

अ शॉट इन द डार्क, वह फिल्म है जिसमें मूल रूप से इंस्पेक्टर क्लाउसो को प्रदर्शित नहीं करना था और इस श्रृंखला की दो फिल्मों (दूसरी इंस्पेक्टर क्लाउसो थी) में से पहली फिल्म है जिसके शुरुआती और आखिरी क्रेडिट में न तो हीरे को और न ही एनीमेटेड पिंक पैंथर को शामिल किया गया। लियोनार्ड माल्टिन सहित कई आलोचकों ने इस फिल्म को श्रृंखला में सबसे अच्छी फिल्म माना है।

पिंक पैंथर की मूल फिल्म में पूरा ध्यान कुख्यात हीरा चोर चार्ल्स लिट्टन की भूमिका निभा रहे डेविड निवेन पर केंद्रित था, जिसका उपनाम "द फैन्टम" था और जिसने अपने मालिक से पिंक पैंथर चुराने की योजना बनाई थी। इंस्पेक्टर क्लाउसो का चरित्र लिटन के अक्षम प्रतिद्वंदी के रूप में सहायक भूमिका निभाता है और फिल्म को दोहरी पट्टी (स्लैपस्टिक) का हास्य प्रदान कर राहत देता है अन्यथा यह भी एडवर्ड्स की ठेठ फिल्मों की तरह एक हल्की-फुल्की और अपराध नाटक पर आधारित उसी शैली की फिल्म होती. क्लाउसो की लोकप्रियता ने उन्हें बाद की पिंक पैंथर फिल्मों में मुख्य पात्र बनने का मौका दिया जो और अधिक सरल दोहरे हास्य युक्त थीं।

व्यवस्था में बदलाव के साथ मन्सिनी के विषय को बाद के दो फिल्मों को छोड़ सभी फिल्मों के शुरू में इस्तेमाल किया जाता है।

2009 तक ग्यारह पिंक पैंथर फिल्में बनायीं जा चुकी हैं:

पिंक पैंथर फिल्म
फिल्म वर्ष टिप्पणियां
द पिंक पैंथर 1963 हालांकि डेविड निवेन पर केन्द्रित होने के बाद भी, पीटर सेलर्स इतनी लोकप्रिय थी की इसके जिसके परिणामस्वरूप श्रृंखला प्रेत (फैंटम)/ सर चार्ल्स लिटन के बजाय क्लाउसो पर बनाई गई।
ए शॉट इन द डार्क 1964 द पिंक पैंथर के एक साल से भी कम समय बाद विमोचित फिल्म में एक हत्या की जांच में क्लाउसो फिर से अपने तरीके से बड़बड़ाता हुआ वापस लौटता है। यह हर्बर्ट लॉम के ड्रेफुस और बर्ट क्वौक के केटो, दोनों की पहली उपस्थिति को भी चिह्नित करती है।
इंस्पेक्टर क्लाउसो 1968 इस फिल्म में क्लाउसो की भूमिका एलन अर्किन ने निभाई है और इसमें बाकी श्रृंखला से कोई अन्य (ड्रेफुस, केटो, द फैंटम इत्यादि) पुनरावर्ती चरित्र नहीं है। हालांकि मीरिस्च कॉरपोरेशन द्वारा निर्मित होने के बावजूद पीटर सेलर्स, ब्लेक एडवर्ड्स और हेनरी मन्सिनी इस फिल्म के निर्माण में शामिल नहीं थे।
द रिटर्न ऑफ़ पिंक पैंथर (पिंक पैंथर की वापसी) 1975 यह केवल प्रसिद्ध "पिंक पैंथर" हीरे की वापसी को ही नहीं बल्कि क्लाउसो के रूप में पीटर सेलर्स के सफल वापसी (एडवर्ड्स, मन्सिनी, ड्रेफुस और केटो के साथ) को भी चिह्नित करता है। सर चार्ल्स लिटन की भूमिका क्रिस्टोफर प्लम्मर द्वारा निभाई गई।
पिंक पैंथर स्ट्राइक्स अगेन (फिर से पिंक पैंथर का हमला) 1976 क्लाउसो की हत्या की धमकी देकर पूरी दुनिया को ब्लैकमेल करने की कोशिश के रूप में ड्रेफुस का पागलपन शिखर पर पहुंच जाता है।
रिवेंज ऑफ़ द पिंक पैंथर (पिंक पैंथर का बदला) 1978 यह फिल्म क्लाउसो के फ़्रांसिसी संबंधों के विरुद्ध गड्ढ़े तैयार करती है। यह आखिरी फिल्म है जिसके लिए सेलर्स ने क्लाउसो का अभिनय किया, इसके रिलीज के दो साल बाद उसका निधन हो गया।
ट्रेल ऑफ़ द पिंक पैंथर (पिंक पैंथर के निशान) 1982 इसमें क्लाउसो के रूप में पीटर सेलर्स की स्ट्राइक्स अगेन की अव्यवहृत सामग्री का प्रयोग किया गया, इसका उद्देश्य सेलर्स को श्रद्धांजलि देना था लेकिन इसके रिलीज़ के बाद, सेलर्स की विधवा लीनी फ्रेडरिक ने अपने स्वर्गीय पति की स्मृति को कलंकित करने के लिए एडवर्ड्स और स्टूडियो पर सफलतापूर्वक मुकदमा दायर किया। डेविड निवेन और कैपुसिने ने अपनी मूल भूमिका को परिवर्तित किया।
कर्स ऑफ़ द पिंक पैंथर (पिंक पैंथर का शाप) 1983 इंस्पेक्टर क्लाउसो और पिंक पैंथर हीरा, जो ट्रेल में लापता हो गए थे, दोनों की खोज बड़बड़ाने वाले अमेरिकी जासूस क्लिफ्टन स्लेज (टेड वास) द्वारा की जाती है। एक मनोरंजक लघु भूमिका (कैमियो) में क्लाउसो की वापसी होती है, यह भूमिका अपनी पहचान छिपाने के लिए कराई गई प्लास्टिक सर्जरी के बाद रोजर मूर ने निभाई थी जिसके लिए उसे कोई श्रेय नहीं दिया गया। हालांकि इसका उद्देश्य सार्जेंट स्लेज के लिए दुर्घटनाओं की एक नई श्रृंखला आरम्भ करना था, बॉक्स ऑफिस पर फिल्म के निराशाजनक प्रदर्शन और आलोचनात्मक हार ने अगले दशक के लिए पैंथर को एक शीत निद्रा में भेज दिया.
सन ऑफ़ द पिंक पैंथर (पिंक पैंथर का बेटा) 1993 रॉबर्टो बेनीग्नी ने मारिया गम्ब्रेल्ली से जन्मे इंस्पेक्टर क्लाउसो के नाजायज बेटे जैक गम्ब्रेल्ली (अ शॉट इन द डार्क में हत्या के लिए संदिग्ध मुजरिम) को प्रस्तुत कर श्रृंखला को पुनर्जीवित करने की कोशिश की. एक बार फिर, पैंथर के कई पूर्व सह-सितारों की वापसी हुई. हालांकि एक नए प्यारे बड़बड़ाने वाले हीरो के साथ श्रृंखला को फिर से प्रदर्शित करने का इरादा था लेकिन "बेटा" मूल पैंथर श्रृंखला में अंतिम किश्त बन गया।
द पिंक पैंथर 2006 इससे इंस्पेक्टर क्लाउसो के रूप में स्टीव मार्टिन और चीफ इंस्पेक्टर ड्रेफुस के रूप में केविन क्लीन अभिनीत एक नई पिंक पैंथर श्रृंखला की फिर से शुरुआत हुई. यह मूल फिल्म का पुनर्निर्माण (रीमेक) नहीं बल्कि एक समकालीन श्रृंखला के लिए यह एक नया प्रारंभिक बिंदु है जिसमें प्रसिद्ध हीरे के साथ क्लाउसो और ड्रेफुस के चरित्रों को नई पीढ़ी से परिचित कराया गया है।
द पिंक पैंथर 2 2009 स्टीव मार्टिन की पिंक पैंथर फिल्म की अगली कड़ी. मार्टिन ने अपनी भूमिका दोहराई लेकिन चीफ इन्स्पेक्टर ड्रेफुस की भूमिका में केविन क्लीन के स्थान पर जॉन क्लीसे ने अभिनय किया है।

पहली पांच पीटर सेलर्स-ब्लेक एडवर्ड्स फिल्में यूनाइटेड आर्टिस्ट्स द्वारा जारी की गयी थीं। ट्रेल, कर्स और सन एमजीएम/यूनाइटेड आर्टिस्ट्स द्वारा जारी की गयी थीं। द रिटर्न ऑफ पिंक पैंथर के डीवीडी अधिकारों को यूनीवर्सल पिक्चर्स फोकस फीचर्स डिविज़न ब्रिटिश प्रोडक्शन कंपनी आईटीसी इंटरटेनमेंट के साथ साझेदारी में नियंत्रित करती है और उत्तराधिकार के अधिकार आईटीवी (ITV) ग्लोबल इंटरटेनमेंट लिमिटेड के पास है।--फोकस ने रीज़न 1 के लिए डीवीडी पर इस फिल्म को जारी किया है।

आईटीसी (ITC) मूल रूप से इंस्पेक्टर क्लाउसो टेलीविजन श्रृंखला बनाना चाहती थी लेकिन ब्लेक एडवर्ड्स ने उत्पादन कंपनी को पहले फीचर फिल्म बनाने और बाद में फिल्म के सफल साबित होने पर श्रृंखला बनाने के लिए राजी कर लिया। फिल्म उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन करते हुए 1975 की सबसे अधिक लाभ अर्जित करने वाली फिल्म बनी. संयुक्त कलाकारों ने जल्दी से आईटीसी के निवेश खरीद लिए और तुरंत अगली फीचर फिल्म पर काम करना शुरू कर दिया.

हालांकि अधिकारिक तौर पर, प्रशंसकों द्वारा 1968 की फिल्म इंस्पेक्टर क्लाउसो को पिंक पैंथर "कैनन" का हिस्सा नहीं माना जाता है क्योंकि इसमें सेलर्स या एडवर्ड्स नहीं हैं। जब पीटर सेलर्स ने 1975 में रिटर्न में फिर से भूमिका स्वीकार की तब आर्किन्स के प्रदर्शन और साजसज्जा के कुछ तत्वों को बरकरार रखा गया। अटकलों के बावजूद, एलन आर्किन ट्रायल ऑफ द पिंक पैंथर में दिखाई नहीं दिये.

पिंक पैंथर की दूसरी श्रृंखला को शुरू करने वाली फिल्म द पिंक पैंथर में इंस्पेक्टर क्लाउसो की भूमिका स्टीव मार्टिन ने निभाई, इसका निर्देशन शॉन लेवी ने और निर्माण रॉबर्ट साइमन्ड्स ने किया है, इसे फरवरी 2006 में रिलीज़ किया गया था। यह कोलम्बिया पिक्चर्स द्वारा रिलीज़ की जाने वाली पहली पैंथर फिल्म है, जिसका सह-निर्माण मेट्रो-गोल्डविन-मेयर के साथ मिलकर किया गया था। यह वर्तमान समय पर आधारित है और अलग मुख्य पात्रों का परिचय कराती है, इसलिए यह एक अलग निरंतरता से संबंधित है। इसकी अगली कड़ी द पिंक पैंथर 2 में मार्टिन ने भी अभिनय किया है, जो 2009 में प्रदर्शित हुई और वर्तमान समय में वह निर्माता रॉबर्ट साइमण्ड्स के साथ मिलकर द पिंक पैंथर 3 बनाने में लगे हुए हैं।

पात्र[संपादित करें]

इंस्पेक्टर जैक क्लाउसो[संपादित करें]

  • पहली उपस्थिति: पिंक पैंथर (1963)
  • उपस्थितियां: सन ऑफ़ द पिंक पैंथर को छोड़कर सभी पैंथर फ़िल्मों में

जाक क्लाउसो एक कमअक्ल अनाड़ी पुलिसकर्मी और जासूस है। वह बेवजह फ्रेंच उच्चारण के साथ ऊटपटांग अंग्रेजी में बात करता है, जबकि अन्य पात्र अपने उच्चारण में अंग्रेजी बोलते हैं। क्लाउसो के उच्चारण पहली फिल्म में कम स्पष्ट हैं, लेकिन अ शॉट इन द डार्क के बाद से यह अतिरंजित उच्चारण मजाक का हिस्सा बन गया। यह सुझाव दिया गया कि अक्षम पुलिस का फ्रांसीसी के रूप में चित्रित किया जाना फ्रांसीसी पुलिस या पूरी फ्रांसीसी आबादी के बारे में ब्रिटिश रूढ़िवादिता पर आधारित है।

क्लाउसो की भूमिका निभा रहे अभिनेता पीटर सेलर्स ने टिप्पणी की है कि उनकी राय में क्लाउसो जानता था कि वह एक विदूषक था, लेकिन क्लाउसो में अपना अस्तित्व बनाने का अविश्वसनीय कौशल है। आमतौर पर केवल किस्मत या उसका भद्दापन ही उसे बचाते हैं। पहली फिल्म में रोम के एक फव्वारे के इर्द-गिर्द हास्यास्पद तरीके से कारों का पीछा किये जाने की वजह से सारी गाड़ियां आपस में जोरदार तरीके से टकराईं (ऑफ-कैमरा, केवल एक संभ्रमित यात्री द्वारा देखा गया), जिसके परिणाम स्वरूप चोर पकड़े जाते हैं (जिन दोनों ने गोरिल्लों की पोशाक पहन रखी थी). इस कोशिश में पूरी श्रृंखला में बार-बार क्लाउसो सीढ़ियों से नीचे लुढ़कते हुए, पूल और झरने में गिरते हुए; आग और आपदाओं का कारण बनते हुए और यहां तक कि बम के साथ उड़ते हुए दिखाये गये हैं। द पिंक पैंथर स्ट्राइक्स अगेन में दुनिया भर के हत्यारों को क्लाउसो को मारने के लिए भेजा जाता है, ऐसे में वह जूते का फीता बांधने के लिए नीचे झुकता है, गिर जाता है, आदि, वह भी ठीक सही समय पर जब यह सुनिश्चित हो जाता है कि हत्यारे एक दूसरे को खत्म कर दें. ट्रेल ऑफ द पिंक पैंथर में एक फ्लैशबैक में हम देखते हैं कि क्लाउसो द्वितीय विश्व युद्ध के समय जर्मन कब्जे के खिलाफ फ्रांसीसी प्रतिरोध आंदोलन में भी लड़ता है, लेकिन फिर से फ़्लैश बैक में दोहराया जाता है कि अपनी अक्षमता के कारण क्लाउसो शायद किसी भी स्थिति में बच सकता है।

इंस्पेक्टर क्लाउसो एक देशभक्त फ्रांसीसी है इसलिए आत्‍मस्‍वीकृत रूप से उसका देश उसकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। जबसे सर चार्ल्स लिटन द्वारा उसे छला गया था तब से वह मोह ग्रस्तता में पड़ जाता है (जो अक्सर परिवर्तित होती रहती है). वह बार-बार ट्रांसवेस्टाइट (विपरीत लिंग वालों की वेशभूषा में रहने वाले) लोगों से इस हद तक उलझन में पड़ जाता है कि वह उन्हें "महोदय या महोदया" के रूप में संबोधित करता है।

यह भूमिका मुख्य रूप से पीटर सेलर्स द्वारा निभायी गयी है, लेकिन एलन आर्किन ने भी (इंस्पेक्टर क्लाउसो ) की भूमिका की है, ट्रायल ऑफ द पिंक पैंथर के फ्लैश बैक के नवीन संस्करणों में डैनियल पीकॉक और लक्का मेज्ज़ोफोंती ने काम किया है, रोजर मूर ने (कर्स ऑफ द पिंक पैंथर के निष्कर्ष में प्लास्टिक सर्जरी के बाद क्लाउसो के रूप में छोटी भूमिका की है) और स्टीव मार्टिन ने 2006 की पिंक पैंथर फिल्म में और बाद में 2009 में इसकी अगली कड़ी में काम किया है।

चीफ इंस्पेक्टर चार्ल्स लारोस्से ड्रेफुस[संपादित करें]

  • पहली उपस्थिति: अ शॉट इन द डार्क (1964)
  • उपस्थितियां: 1963 की फिल्म और इंस्पेक्टर क्लाउसो को छोड़कर सभी पैंथर फिल्मों में.

क्लाउसो के वरिष्ठ, चार्ल्स ड्रेफुस को अ शॉट इन द डार्क में फिल्माया गया जिसमें वह कमिश्नर के पद पर है। वह ड्रेफुस की गड़बड़ से इतना व्याकुल रहता है कि दुर्घटनावश अपने सीने में चिट्ठी खोलने वाली छुरी घोंपकर खुद को घायल कर लेता है और अंततः खतरनाक पागल ठहराया जाता है। द रिटर्न ऑफ द पिंक पैंथर में ड्रेफुस को आयुक्त की जगह चीफ इंस्पेक्टर के पद पर दिखाया गया है। पहले की तरह इस फिल्म के आखिर में भी वह पागल हो जाता है और अंत में एक गद्दीदार सेल में बंद ड्रेफुस को अपने पैरों की उंगलियों में पकड़े हुए क्रेयान रंग से दीवार पर "क्लाउसो को मार डालो" लिखते हुए दिखाया जाता है। अ शॉट इन द डार्क की तरह शुरू में ड्रेफुस कई प्रकार की व्यक्तिगत चोटों से कष्ट पाता है (जिनमें उसकी बंदूक और उसी आकार का एक सिगरेट लाइटर भी शामिल है और वह गलती से गिलोटिन की आकृति वाले सिगार कटर से अपने अंगूठे को काट लेता है) दुर्घटनावश अपने चिकित्सक की हत्या कर देता है और एक स्नाइपर के राइफल से क्लाउसो को मारने की कोशिश करता है। द पिंक पैंथर स्ट्राइक्स अगेन में पूरी तरह ठीक होने के बाद ड्रेफुस एक पागलखाने से रिहा होने वाला होता है, लेकिन क्लाउसो के पहुंचने के 5 मिनट के अन्दर (ड्रेफुस की और से बोर्ड से बात करने के लिए) वह वापस अनेक प्रकार की चोटों को सहन करता है और फिर से जानलेवा पागलपन की पूर्वावस्था में लौट जाता है। ड्रेफुस पागलखाने से भाग निकलता है और एक वैज्ञानिक का अपहरण कर उसे एक नाशक किरण बनाने पर मजबूर करता है, बाद में इस उपकरण का प्रयोग बाकी दुनिया को क्लाउसो की हत्या के प्रयास के लिए ब्लैकमेल करने के लिए किया जाता है। स्ट्राइक्स अगेन के अंत में ड्रेफुस विघटन करने के लिए प्रकट होता है, लेकिन बाद में और बिना किसी विवरण के रिवेंज ऑफ द पिंक पैंथऱ के शुरू होने पर वह फिर से अस्पताल में पाया जाता है और क्लाउसो को गलती से मृत घोषित कर दिए जाने पर उसे फिर से चीफ इंस्पेक्टर के रूप में पद पर वापसी की अनुमति दी जाती है। हरबर्ट लॉम प्रसिद्धि सहित अपने पात्र को एक स्पष्ट खिंचाव देता है, जो तब घटित होता है जब वह विशेष रूप से तनाव में होता है और क्लाउसो की हत्या की साजिश करने के समय बच्चे की तरह किलकारी भरता है।

सन ऑफ द पिंक पैंथर में, ड्रेफुस (एक बार फिर से आयुक्त) बनकर क्लाउसो की तरह ही उसके मसखरे बेटे जैक गैम्ब्रेली से निपटता है। क्लाउसो के साथ अपने संबंधों की तुलना में, ड्रेफुस गैम्ब्रेली के प्रति अधिक उदार है। फिल्म के अंत में, ड्रेफुस क्लाउसो की पूर्व प्रेमिका, मारिया गेम्ब्रेली (जैक्स गेम्ब्रेली की मां) से शादी कर लेता है। शादी के रिसेप्शन में, ड्रेफुस को यह जानकर झटका लगता है कि असल में क्लाउसो और मारिया के जुड़वा बच्चे थे: जैक और जैकलीन गेम्ब्रेली.

2006 में द पिंक पैंथर के रिबूट में ड्रेफुस (फिर से मुख्य निरीक्षक के रूप में) क्लाउसो को प्रलोभन के तौर पर इस्तेमाल करता है जबकि वह खुद अपराध हल करने का प्रयास करता है। ड्रेफुस क्लाउसो को मात्र एक बेवकूफ समझता है और कभी भी उसे मारने की कोशिश नहीं करता जबकि क्लाउसो एक बार उसे पहचानने में गलती कर अपने मालिक पर हमला कर देता है। बाद में इस फिल्म में दुर्घटनावश ड्रेफुस को क्लाउसो की स्मार्ट कार के पीछे घसीटा जाता है। ड्रेफुस अस्पताल में खत्म हो जाता है, जहां क्लाउसो के अनाड़ीपन की वजह से वह खिड़की के बाहर गिर जाता है। हालांकि 2009 की कड़ी में ड्रेफुस ने अपनी पहली की तुलना में बहुत छोटी भूमिका निभाई थी।

ब्लेक एडवर्ड्स की फिल्मों में ड्रेफुस की भूमिका हर्बर्ट लॉम ने और 2006 की फिल्म में केविन क्लिन ने निभाई थी। 2009 की कड़ी में क्लिन की जगह यह भूमिका जॉन क्लीस ने निभाई थी।

केटो फोंग[संपादित करें]

  • पहली उपस्थिति:अ शॉट इन द डार्क (1964)
  • उपस्थितियां: 1963 की फिल्म और इंस्पेक्टर क्लाउसो को छोड़कर सभी पैंथर फिल्मों और 2006-2009 की फिल्मों में.

केटो (अ शॉट इन द डार्क में "काटो" के रूप में लिखा जाता है) क्लाउसो का घरेलू नौकर है और मार्शल आर्ट में निपुण है। यह स्पष्ट नहीं होता है कि वह क्लाउसो को एक महान जासूस मानता हैं या ऐसा कहकर केवल उसका मजाक उड़ाता है। यह एक प्रचलित मजाक है कि क्लाउसो के अप्रत्याशित हमले से निपटने और सतर्कता के कौशल को तेज रखने के लिए उसे क्लाउसो पर हमला करने के निर्देश मिले हुए हैं। दुर्भाग्य से, केटो इन निर्देशों को बहुत गंभीरता से लेता है, बार-बार उसीके घर में क्लाउसो पर हमला करता रहता है, जिसके हास्यास्पद परिणाम निकलते हैं। इस तरह के हमले के दौरान अगर उसे रोका जाता है (जैसे कि टेलीफोन कॉल से), तब केटो हमलावर की छवि से बाहर निकलकर एक अनुशासनप्रिय सेवक का रूप धारण कर लेता है।

बाद की फिल्मों में केटो कुछ मामलों में क्लाउसो की मदद करता है, जिनमें हांगकांग का मामला भी शामिल है। यहां, केटो अपने को छिपाने के लिए चश्मा पहनता है लेकिन अस्पष्ट नजर आने की वजह से विभिन्न वस्तुओं से टकराने लगता है।

पहले-पहल, टूटी फूटी अंग्रेजी में बोलने और मुस्कुराने की वजह से केटो अपने चीनी जाति के होने की पुष्टि करता है, तथापि, रिवेंज ऑफ़ द पिंक पैंथर में पाता चलता है कि वास्तव में केटो गैरमानक अंग्रेजी सहित धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलने में निपुण है। यह सुझाव दिया जाता है कि दोनों व्यक्तियों में प्यार-नफरत का संबंध है, कभी-कभी केटो के लिए "नफरत" का पक्ष अधिक हावी रहता है।

रिवेंज में, केटो अपने गुरु को मरा हुआ मानकर क्लाउसो के अपार्टमेंट के एक हिस्से में गुप्त रूप से वेश्यालय चलाने लगता है। वेश्यालय में जाने के लिए "इंस्पेक्टर क्लाउसो" के नाम का पासवर्ड इस्तेमाल किया जाता था जिसकी वजह से उस वक्त काफी हास्यास्पद दृश्य बन गया जब खुद इंस्पेक्टर क्लाउसो वहां आ जाता है। केटो ने कर्स ऑफ द पिंक पैंथर में एक और वेश्यालय खोला और इंस्पेक्टर क्लाउसो के अपार्टमेंट को संग्रहालय बना दिया जिसमें इतने सालों में इंस्पेक्टर द्वारा पहने गये छद्मवेशों को संग्रहित किया गया था।

केटो की भूमिका कैटो पर आधारित थी, जो द ग्रीन हॉर्नेट का सहायक था, उसकी भूमिका ब्रूस ली ने निभाई थी।[कृपया उद्धरण जोड़ें] अ शॉट इन द डार्क की सूची में भी उसके नाम में "के" का ही इस्तेमाल किया गया था, हालांकि बाद के प्रदर्शनों में उसे बदलकर "सी" कर दिया गया था।

केटो बर्ट क्वौक द्वारा अभिनीत किया गया था। पुनः प्रदर्शन के विकास के समय जैकी चेन को केटो की भूमिका की पेशकश की गयी थी। अंततः, उस चरित्र को यह सोच कर पूरी तरह से खत्म कर दिया गया था कि आधुनिक दर्शकों के लिए चीनी रुढ़िवादी राजनीतिक तौर पर अत्यधिक गलत था। केटो को एक नये चरित्र गेन्दार्म गिलबर्ट पोनटोन से बदला गया, जिसकी भूमिका जेन रेनो ने की थी और जिसे इंस्पेक्टर क्लाउसो पर नज़र रखने की जिम्मेदारी ड्रेफुस ने दी थी। केटो के साथ व्यवस्था के विपरीत, क्लाउसो अक्सर अप्रत्याशित रूप से पोनटोन पर हमले किया करता था, केटो के विपरीत पोनटोन हमेशा झगड़े में जीता करता था। केटो पर प्रदर्शित की गयी लड़ाईयां पोनटोन की लड़ाइयों के मुकाबले हमेशा अधिक विनाशकारी और लंबी होती थी।

फ्रेंक्वाइस[संपादित करें]

ड्रेफुस का सहायक फ्रेंक्वाइस, आम तौर पर अपने मालिक की क्लाउसो के साथ बातचीत (और बाद में भावनात्मक रुदन) को सौम्य हतबुद्धि की तरह लेता था। फ्रांसीसी अभिनेता आन्द्रे मरान्ने, छह पैंथर फिल्मों में फ्रेंक्वाइस की भूमिका कर चुके हैं और सन ऑफ द पिंक पैंथर में उनकी जगह देर्मोट क्रोव्ले को लिया गया था (चूंकि 1992 में मरान्ने की मृत्यु हो गई थी). बाद में वह क्लाउसो का सहायक बन जाता है। अ शॉट इन द डार्क, ट्रायल ऑफ द पिंक पैंथर और कर्स ऑफ द पिंक पैंथर में उन्हें सार्जेंट फ्रेंक्वाइस दुवाल कहा जाता है जबकि 1970 में इसकी तीन कड़ियों में उन्हें सार्जेंट फ्रेंक्वाइस शेवेलियर कहा गया है। 2006 की रिबूट में, फिलिप गुडविन ने ऐसा ही चरित्र रेनार्ड के नाम से किया। 2009 की कड़ी में गुडविन रेनार्ड के रूप में लौट आए.

सर चार्ल्स लिटन/द फैंटम[संपादित करें]

"द फैंटम" एक जेवर चोर है, जो कई फिल्मों में क्लाउसो का प्रमुख शत्रु (ड्रेफुस के बाद) है और जनता में सर चार्ल्स लिटन के रूप में जाना जाता है। हर अपराध के दृश्य में वह 'परिचय कार्ड' छोड़ जाता था: जिस पर एक सफेद दस्ताने के साथ विशिष्ट शैली में "पी" लिखा होता था। पहली फिल्म में वह मुख्य खलनायक और क्लाउसो का शिकार होता है, लेकिन अंत में लिटन क्लाउसो की पत्नी और एक दुष्ट राजकुमारी की मदद से क्लाउसो को उसके अतीत में की गयी डकैतियों के जुर्म में फंसा कर उसे अस्थायी रूप से जेल भेज देता है, जिसका बदला क्लाउसो सेलर्स/एडवर्ड्स की तीसरी फिल्म में लेता है जिसमें पिंक पैंथर लुगाश में एक संग्रहालय से चोरी हो जाता है और लिटन इसका मुख्य संदिग्ध होता है। पहली फिल्म में यह भूमिका डेविड निवेन द्वारा और रिटर्न में क्रिस्टोफर प्लम्मर द्वारा निभाई गयी थी। बाद की फिल्मों में, बुजुर्ग और कमजोर निवेन ने छोटी सी भूमिका की थी, जिनकी आवाज की डबिंग प्रभाववादी रिच लिटिल ने की थी। बाद की इन फिल्मों में, समझा जाता है कि लिटन ने क्लाउसो की पूर्व पत्नी से शादी कर ली थी (जैसे कि, पहले पिंक पैंथर की घटनाओं के बाद), हालांकि रिटर्न में उसकी पत्नी का किरदार बिल्कुल अलग था जो उस फिल्म की पूर्व की घटनाओं से पहले क्लाउसो से अनजान था। द पिंक पैंथर 2 में, हीरा उसी के जैसे मुख्य चोर द टोर्नेडो द्वारा चुराया गया था, जिसकी भूमिका जॉनी हालीडे ने की थी।

फिल्मों के लिए संदर्भ और श्रद्धांजलियां[संपादित करें]

  • ल्यूपिन द थर्ड की एनिम श्रृंखला जिसका शीर्षक "ब्लैक पैंथर" था (अमेरिकी डब का शीर्षक "माई बर्थडे परसुट"), में मुख्य खलनायक और शीर्ष चरित्र ल्यूपिन ने अपनी प्रेमिका/प्रतिद्वंद्वी फुजिको को जन्मदिन का उपहार देने के लिए ब्लैक पैंथर हीरे को चुराया था। आम तौर पर, ल्यूपिन को इंस्पेक्टर ज़ेनिगता से निपटना होता था जो मुश्किलें पैदा करता था, लेकिन इस एपिसोड में ज़ेनिगता की मदद क्लाउसो के चरित्र से प्रेरित इंस्पेक्टर ओनैसेऔ करता है। ओनैसेऔ की मदद के लिए केटो से प्रेरित चरित्र, हगेइतो आता है। इस प्रकरण में, ल्यूपिन और ओनैसेऔ दोनों एक न्यूडिस्ट कॉलोनी में घुसपैठ करते हैं, जैसा कि क्लाउसो ने अ शॉट इन द डार्क में किया है। इसके अलावा, दिलचस्प बात यह है कि, जब ब्लैक पैंथर हीरे पर खास कोण से प्रकाश चमकता है, उसके भीतर पिंक पैंथर के कार्टून चरित्र का एक काला संस्करण दिखता है। यह 'टून' हीरे को अपनी जिंदगी देता है, जैसे कि जब भी यह अप्रत्याशित रूप से गिरा है, हीरा एक ढीले तेंदुए की तरह से भागता दिखाई दिया है, ऐसा करते वक्त दर्शकों को "टून" दिखाई देता है।
  • जैकी चेन एडवेंचर्स की एनिमेटेड श्रृंखला की एक कड़ी, जिसका शीर्षक "इंटर... द वाइपर" है, में जैकी चेन और उसकी भतीजी जेड "पिंक प्युमा" हीरे को एक महिला गहना चोर वाइपर से बचाने की पूरी कोशिश करते हैं।
  • द सिम्पसन्स के एपिसोड "दिस लिटिल विग्गी" में एक उद्घोषक को मुख्य विग्गुम के टेलीविजन पर यह कहते सुना जाता है कि " अब हम द रिटर्न ऑफ द पिंक पैंथर रिटर्न्स की ओर वापस आते हैं जिसमें केन वहल ने क्लाउसो की भूमिका की है।
  • द सिम्पसन्स सीज़न 5 के एपिसोड "होमर द विजिलेंट" में स्प्रिंगफील्ड कैट बर्गलर का चरित्र द फैंटम पर आधारित है। जब वह सिम्पसन्स के घर में चोरी करने जाता है तब पार्श्व संगीत में पिंक पैंथर जैसा संगीत बजता है और वह अपराध के दृश्य में एक परिचय कार्ड छोड़ देता है। वह संग्रहालय से दुनिया का सबसे बड़ा क्यूबिक जिरकोनिया चुरा लेता है जिस तरह से द फैंटम ने द पिंक पैंथर हीरा चुरा लिया था। जब उसे पकड़ लिया जाता है तब वह डेविड निवेन की तरह सौम्य चरित्र बन जाता है।
  • एप्पल कंप्यूटर के आइफोन के विज्ञापन में इंस्पेक्टर क्लाउसो को धीरे से टेलीफोन पर बात करते देखा जा सकता है।
  • इंस्पेक्टर गैजेट में केटो उस वक्त प्रकट होता है जब मिनिओंस की बेनामी बैठक चल रही होती है।
  • फैमिली गाई ब्रेकिंग आउट इज़ हार्ड टू डू की एक कड़ी में एशियनटाउन में भागने का एक दृश्य है जिसमें रिवेंज ऑफ द पिंक पैंथर के आखिर में पीछा करने वाले वास्तविक दृश्य के साथ उसी संगीत की पैरोडी है।
  • पोकमों एनिम का टीम रॉकेट विषय द पिंक पैंथर शैली के समान है, शायद टीम रॉकेट की शरारती प्रकृति की वजह से.[कृपया उद्धरण जोड़ें]
  • ओर्ब (वेंचर ब्रदर्स प्रकरण) बिली क्विज़ ब्वाय का चरित्र है जो फर्श पर अपने को खींचने के लिए एक क्रासबो और ग्रीज लगे पैड का प्रयोग करता है, जो द पिंक पैंथर में संग्रहालय से चोरी के दृश्य के लिए प्रेत की रणनीति का एक संदर्भ है।

फिल्म श्रृंखला आंकड़ें[संपादित करें]

फिल्म रिलीज़ दिनांक प्रतिक्रिया सकल
द पिंक पैंथर (1963) 19 दिसम्बर 1963 88% $10,878,107
अ शॉट इन द डार्क 23 जून 1964 100% $12,368,234
इंस्पेक्टर क्लौशे 19 जुलाई 1968 एन/ए एन/ए
द रिटर्न ऑफ़ द पिंक पैंथर 21 मई 1975 88% $41,833,347
पिंक पैंथर स्ट्राइक्स अगेन 15 दिसम्बर 1976 82% $33,833,201
रिवेंज ऑफ़ द पिंक पैंथर 19 जुलाई 1978 81% $49,579,269
ट्रेल ऑफ़ द पिंक पैंथर 17 दिसम्बर 1982 27% $9,056,073
कार्स ऑफ़ द पिंक पैंथर 12 अगस्त 1983 23% $4,491,986
सन ऑफ़ द पिंक पैंथर 27 अगस्त 1993 18% $2,438,031
द पिंक पैंथर (2006) 10 फ़रवरी 2006 23% $158,851,357
द पिंक पैंथर 2 6 फ़रवरी 2009 13% $75,936,494

पिंक पैंथर चरित्र और एनिमेटेड कार्टून[संपादित करें]

चित्र:Pink Panther.png
पिंक पैंथर कार्टून के चरित्र

1963 की पिंक पैंथर फिल्म की प्रारंभिक शीर्षक अनुक्रमण युनाइटेड आर्टिस्ट्स के अधिकारियों के साथ इतनी सफल रही कि उन लोगों ने शीर्षक अनुक्रमण की नाट्य एनिमेटेड शॉर्ट्स की श्रृंखला बनाने का फैसला किया। देपतिए-फ्रेलेंग उद्यम, पहले पूर्व वार्नर ब्रदर्स द्वारा चलाया जाता था। कार्टून रचनाकारों डेविड एच देपतिए और फ्रेलेंग विग ने निदेशक फ्रेलेंग के साथ आरंभिक दृश्यों का निर्माण किया। यूए द्वारा पिंक पैंथर की लघु फिल्मों की लम्बी श्रृंखला बनायीं गयी, जिसमे से पहली 1964 की द पिंक फिंक ने 1964 का एनिमेटेड लघु फिल्म के लिए अकादमी अवार्ड जीता. 1960 के अंत तक, द शॉर्ट्स का प्रसारण शनिवार की सुबह के कार्टून के रूप में किया जा रहा था और नए शॉर्ट्स का निर्माण टीवी और नाट्य प्रदर्शन दोनों के लिए किया गया था। एनिमेटेड पिंक पैंथर का चरित्र पर्सनल कंप्यूटर और वीडियो गेम के साथ ही विभिन्न कंपनियों के विज्ञापन के प्रचार अभियानों में भी इस्तेमाल किया गया है।

नोट्स[संपादित करें]

  1. हीरे को "पिंक पैंथर" कहा जाता है, क्योंकि उसके केंद्र के दोष को निकटता से देखने पर कहते हैं कि वह उछलते हुए गुलाबी तेंदुए जैसा प्रतीत होता है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:Pink Panther साँचा:DePatie-Freleng Enterprises