सामग्री पर जाएँ

पासबुक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नमूना पासबुक (खुली), जिसमें बैंक स्टेटमेंट के समान ही लेन-देन शामिल हों

पासबुक या बैंकबुक एक कागज-आधारित रिकॉर्ड है जिसका उपयोग किसी बैंक[1] या बिल्डिंग सोसायटी के जमा खाते पर लेनदेन को ट्रैक करने के लिए किया जाता है।

A page with a pre-printed table. It has handwritten entries showing amounts of deposits and withdrawals, and the balance. Each entry has a post office date stamp.
पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक ने 19वीं सदी में ब्रिटेन के ग्रामीण क्षेत्रों में पासबुक की शुरुआत की।

अतीत में, पासबुक का उपयोग आमतौर पर कम लेनदेन मात्रा वाले खातों, जैसे बचत खातों, के लिए किया जाता था। एक बैंक टेलर या पोस्टमास्टर मैन्युअल रूप से तारीख, लेनदेन की राशि और अद्यतन शेष राशि लिखेगा, और फिर उस पर हस्ताक्षर करेगा। 20वीं सदी के अंत में, छोटे डॉट मैट्रिक्स या इंकजेट प्रिंटर पेश किए गए, जिससे खाताधारक अपनी सुविधानुसार अपनी पासबुक को स्वचालित टेलर मशीन, पासबुक प्रिंटर, मेल के माध्यम से, या स्व-सेवा मोड में एक शाखा में अपडेट कर सकते थे।[2]

इतिहास[संपादित करें]

18वीं शताब्दी में पासबुक एक अभूतपूर्व नवाचार के रूप में उभरा जिसने ग्राहकों को इतिहास में पहली बार व्यक्तिगत रूप से व्यापक लेनदेन रिकॉर्ड बनाए रखने की अनुमति दी। उनकी शुरूआत से पहले, सभी लेनदेन विवरण पूरी तरह से बैंक बहीखातों में दर्ज किए गए थे, जिससे ग्राहकों को उनकी जमा और निकासी के किसी भी ठोस रिकॉर्ड के बिना छोड़ दिया गया था।[3]

पासपोर्ट के आकार की पासबुक ने ग्राहकों को अपनी जानकारी पर नियंत्रण रखने की अनुमति दी। इसे "पासबुक" कहा जाता था क्योंकि यह अतिरिक्त दस्तावेज़ीकरण की आवश्यकता के बिना खाताधारक के लिए पहचान के रूप में कार्य करता था। इसके अतिरिक्त, अपडेट के लिए बैंक और खाताधारक के बीच इसका नियमित रूप से आदान-प्रदान किया जाता था।[4]

फिनलैंड में बैंक काउंटर पर पासबुक लेकर कतार में खड़े ग्राहक (1943)

प्रयोग[संपादित करें]

क्रेडिट और जमा[संपादित करें]

किसी बैंक में व्यक्तिगत रूप से नकदी जमा करके खाते में क्रेडिट जोड़ने के लिए, खाताधारक एक छोटी क्रेडिट स्लिप या जमा स्लिप भर सकता है।[5] नोटों और सिक्कों का कुल मूल्य गिना जाता है और तारीख और भुगतानकर्ता के नाम के साथ पर्ची पर दर्ज किया जाता है। फिर बैंक में टेलर द्वारा नकदी और विवरण की गिनती और जांच की जाती है। यदि सब कुछ क्रम में है, तो जमा राशि खाते में जमा कर दी जाती है। क्रेडिट स्लिप बैंक द्वारा रखी जाती है और क्रेडिट स्लिप बुकलेट पर तारीख अंकित की जाती है और फिर खाताधारक को वापस कर दी जाती है। एक खाताधारक बैंक के साथ अपने लेनदेन का इतिहास रिकॉर्ड करने के लिए अपनी पासबुक का उपयोग करता है।

डेबिट और निकासी[संपादित करें]

1980 के दशक तक, खाताधारकों को निकासी के लिए अपनी शाखा में जाना पड़ता था। अपना पैसा प्राप्त करने से पहले उन्हें एक डेबिट या निकासी पर्ची भरनी होती थी, उस पर हस्ताक्षर करना होता था, और फ़ाइल पर दिए गए हस्ताक्षर से अपने हस्ताक्षर की जाँच करानी होती थी। 1980 के दशक में, बैंकों ने पासबुक के लिए ब्लैक लाइट हस्ताक्षर प्रणाली का उपयोग करना शुरू कर दिया, जिससे हस्ताक्षर कार्ड स्थानांतरित होने तक विभिन्न शाखाओं से निकासी की अनुमति मिल गई। इस प्रणाली का उपयोग करने के लिए, पासबुक मालिक अदृश्य स्याही का उपयोग करके अपने पासबुक पर हस्ताक्षर करेंगे और अधिकृत हस्ताक्षर नोट किए जाएंगे। भुगतान शाखा में, एक विशेष पराबैंगनी रीडर का उपयोग करके पासबुक में हस्ताक्षर के विरुद्ध निकासी पर्ची पर हस्ताक्षर की जाँच की गई।[6] आज, ग्राहकों को आमतौर पर पिन या स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) के माध्यम से सत्यापित किया जाता है।

प्रत्यक्ष बैंकिंग[संपादित करें]

जो लोग टेलीफोन या ऑनलाइन बैंकिंग से असहज महसूस करते हैं, उनके लिए पासबुक का उपयोग, बैंक स्टेटमेंट की प्रतीक्षा किए बिना, वास्तविक समय में खाते की गतिविधि प्राप्त करने का एक विकल्प है। हालाँकि, कुछ बैंक स्टेटमेंट के विपरीत, कुछ पासबुक कम विवरण प्रदान करते हैं, और आसानी से समझ में आने वाले विवरणों को छोटे कोड से बदल देते हैं। [4]

गैलरी[संपादित करें]

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "What Is a Passbook and How is it Used?". gocardless.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-06-25.
  2. "About: Passbook". dbpedia.org. अभिगमन तिथि 2024-06-25.
  3. "Account passbook, 1817-23 | NatWest Group Heritage Hub". www.natwestgroup.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-06-25.
  4. "Back to the future' savings passbook trumps the internet". The Telegraph. June 12, 2012. मूल से July 3, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 3, 2018.
  5. "Deposit Slip: What It Is, How It Works, Benefits". Investopedia (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-06-25.
  6. "Commonwealth Bank – The School Bank (1951)". Australia Screen. मूल से 17 May 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 December 2012.