पारिस्थितिक पिरामिड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पारिस्थितिकीय पिरामिड[संपादित करें]

environmental पिरामिड यह दर्शाता है कि आरंभ में सूर्य से कितनी ऊर्जा, पारिस्थितिकी तंत्र में प्रत्येक पोषण स्तर पर नए बायोमास के रूप में बनाए रखी जाती है या संग्रहीत की जाती है। आमतौर पर, लगभग 10% ऊर्जा एक पोषी स्तर से दूसरे पोषी स्तर में स्थानांतरित होती है, इस प्रकार बड़ी संख्या में पोषी स्तरों को रोका जाता है। स्वस्थ पारिस्थितिक तंत्र में ऊर्जा पिरामिड आवश्यक रूप से सीधे होते हैं, अर्थात, अगले ट्रॉफिक स्तर की ऊर्जा और बायोमास आवश्यकता का समर्थन करने के लिए पिरामिड के दिए गए स्तर पर हमेशा अधिक ऊर्जा उपलब्ध होनी चाहिए।

खाद्य शृंखला में क्रमिक उच्च पोषण स्तरों में प्रजातियों की संख्या, सकल बायोमास तथा ऊर्जा की सुलभता में इस तरह से ह्रास होता है कि उनका आकार पिरामिड जैसा हो जाता है, इसे पारिस्थितिकीय पिरामिड कहते हैं।

इतिहास[संपादित करें]

सन् (१९२७) में संख्या पिरामिड की अवधारणा ("एल्टनियन पिरामिड") चार्ल्स एल्टन द्वारा दी गई थी। बाद में, बोडेनहाइमर (१९३८) में बायोमास के संदर्भ में भी व्यक्त किया। सन् (१९४२)[1] में उत्पादकता या ऊर्जा पिरामिड पर जी एवलिन हचिंसन और रेमंड लिंडमैन ने विचार किया।

पारिस्थितिकीय पिरामिड का वर्गीकरण[संपादित करें]

ऊर्जा पिरामिड[संपादित करें]

दर्शाता है कि प्रत्येक पोषी स्तर से नए बायोमास के रूप में कितनी ऊर्जा बरकरार है, ऊर्जा आमतौर पर सूर्य से पारिस्थितिक तंत्र में प्रवेश करती है। पिरामिड के आधार पर प्राथमिक उत्पादक प्रकाश संश्लेषण[2] को शक्ति देने के लिए सौर विकिरण का उपयोग करते हैं जो भोजन का उत्पादन करते हैं।

बायोमास पिरामिड[संपादित करें]

बायोमास का पिरामिड एक पारिस्थितिकी तंत्र के प्रत्येक पोषी स्तर पर शामिल जीवों के कुल बायोमास को दर्शाता है। जरूरी नहीं कि ये पिरामिड सीधे हों। पिरामिड के तल पर बायोमास की मात्रा कम हो सकती है यदि प्राथमिक उत्पादन प्रति इकाई बायोमास की दर अधिक है।

दर्शाता है कि जीवों में कितना बायोमास (जीव में मौजूद जीवित या कार्बनिक पदार्थ की मात्रा) मौजूद है। बायोमास का पिरामिड "उलटा" हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक तालाब पारिस्थितिकी तंत्र में, फाइटोप्लांकटन की खड़ी फसल, प्रमुख उत्पादक, किसी भी बिंदु पर विषमपोषी के द्रव्यमान से कम होगा, जैसे मछली और कीड़े। इसे फाइटोप्लांकटन पुनरुत्पादन के रूप में समझाया गया है, लेकिन बहुत कम व्यक्तिगत जीवन है।

संख्या पिरामिड[संपादित करें]

संख्याओं का एक पिरामिड एक पारिस्थितिकी तंत्र में प्रत्येक पोषी स्तर पर शामिल व्यक्तिगत जीवों की संख्या को दर्शाता है। जरूरी नहीं कि पिरामिड सीधे हों। कुछ पारिस्थितिक तंत्रों में उत्पादकों की तुलना में अधिक प्राथमिक उपभोक्ता हो सकते हैं।

प्रत्येक पोषण स्तर पर अलग-अलग जीवों की संख्या का ज्ञात करने वाली पिरामिड है। ऊर्जा का पिरामिड सामान्य रूप से सीधे होते हैं, लेकिन अन्य पिरामिड उलटे हो सकते हैं। (समुद्री क्षेत्र के लिए बायोमास के पिरामिड) या अन्य आकार ले सकते हैं। पारिस्थितिक पिरामिड तल पर उत्पादकों के साथ शुरू होते हैं (जैसे पौधे) और विभिन्न पोषण स्तरों जैसे शाकाहारी जो पौधों को खाते हैं, फिर मांसाहारी जो मांस खाते हैं, फिर सर्वाहारी जो पौधों और मांस दोनों को खाते हैं, और इसी तरह के माध्यम से आगे बढ़ते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. ट्रेबिलको, रोवन; बॉम, जूलिया के; सालोमन, ऐनी के; डुलवी, निकोलस के (2013). "पारिस्थितिक तंत्र पारिस्थितिकी: जीवन के पिरामिडों पर आकार-आधारित बाधाएं". पारिस्थितिकी और विकास. 28 (7): 423–431. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0169-5347. डीओआइ:10.1016/j.tree.2013.03.008.
  2. Gates DM, Thompson JN and Thompson MB (2018) सौर ऊर्जा उपयोग की दक्षता ''एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका लिया गया।: 26 December 2019.