नेस्टेड पीसीआर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नेस्टेड पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (नेस्टेड पीसीआर), पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन का एक आपरिवर्तित (modified) रूप है। इसका उद्देश्य अप्रत्याशित प्राइमर बाध्यकारी साइटों के प्रवर्धन के कारण गैर विशिष्ट उत्पादों में बाध्यकारी कम करना है।

पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन में डीएनए नमूनो को बढ़ाने मे इस्तेमाल किया जाता है। पारंपरिक पीसीआर लक्ष्य डीएनए की तेर्मिनी के पूरक प्राइमरों की आवश्यकता है। आमतौर पर होने वाली समस्या डीएनए की गलत क्षेत्रों, अप्रत्याशित उत्पादों देने के लिए बाध्य प्राइमर है। नेस्टेड पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन मे २ प्रिमेर्स इस्तेमाल होते है।

प्रक्रिया[संपादित करें]

नेस्टेड पीसीआर
  • लक्ष्य डीएनए प्राइमरों के पहले सेट के साथ पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन का पहले रन से होकर गुजरती है। विकल्प और इसी तरह प्राइमर बाध्यकारी साइटों के चयन के उत्पादों की एक चयन देता है, केवल इरादा एक ही अनुक्रम युक्त।
  • पहली प्रतिक्रिया से उत्पाद दूसरे रन से हो के प्राइमरों के दूसरे सेट के साथ गुजरते है। यह बहुत संभावना है कि अवांछित पीसीआर उत्पादों के किसी भी दोनों नए प्राइमरों के लिए बाध्यकारी साइटों होते हैं, दूसरी पीसीआर से उत्पाद को सुनिश्चित करने प्राइमर, हैरपिन और वैकल्पिक प्राइमर लक्ष्य दृश्यों के अवांछित उत्पादों से थोड़ा संदूषण है।

उपयोग[संपादित करें]

  • कई आनुवंशिकी अनुसंधान प्रयोगशालाओं का प्रमुख हिस्सा है।
  • फोरेंसिक के लिए डीएनए फिंगरप्रिंटिंग में उपयोग होता है।
  • अन्य मानव आनुवंशिक मामलों मे भी उपयोग होता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]