नेशनल ऑलेक्ज़ेंडर डोवज़ेन्को फ़िल्म सेंटर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ऑलेक्ज़ेंडर डोवज़ेन्को नेशनल सेंटर बिल्डिंग, कीव, यूक्रेन

ऑलेक्ज़ेंडर डोवज़ेन्को नेशनल सेंटर ( डोवज़ेन्को सेंटर भी) राज्य फिल्म संग्रह और कीव, यूक्रेन में एक सांस्कृतिक समूह है।

इतिहास[संपादित करें]

इसकी स्थापना 1994 में यूक्रेन के राष्ट्रपति के एक डिक्री द्वारा की गई थी। [1] 2000 में, डोवज़ेन्को सेंटर को पूर्व कीव फिल्म प्रिंटिंग फैक्ट्री (1948 में स्थापित) के साथ मिला दिया गया था, जो यूक्रेन में अपनी तरह का एकमात्र और सबसे बड़ा था, और इसकी संपत्ति, सुविधाओं और फिल्म संग्रह पर कब्जा कर लिया। 2006 के बाद से केंद्र इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स का सदस्य है। [2] यूक्रेनी एनिमेशन फिल्म स्टूडियो (उर्फ उक्रानिमाफिल्म, 1990 में स्थापित) 2019 में केंद्र से जुड़ा था।

2016 - 2019 से केंद्र के पूर्व औद्योगिक परिसर का पूर्ण नवीनीकरण और नवीनीकरण हुआ, और इसे एक बहु-कला सांस्कृतिक क्लस्टर में परिवर्तित कर दिया गया। सितंबर 2019 में केंद्र ने यूक्रेन में पहला फिल्म संग्रहालय खोला।

संरचना[संपादित करें]

डोवजेन्को सेंटर एक फिल्म डिपॉजिटरी, रासायनिक और डिजिटल फिल्म प्रयोगशालाओं, फिल्म संग्रहालय, एक फिल्म संग्रह और एक मीडियाथेक संचालित करता है। संस्था कीव के होलोसिव जिले में एक आठ मंजिला इमारत में स्थित है। यह कई स्वतंत्र थिएटर संगीत और प्रदर्शन कला कंपनियों और सामूहिकों के साथ अपनी छठी मंजिल पर स्थित एक 300-सीट प्रदर्शन कला स्थल सीन 6, [3] भी संचालित करता है।

संग्रह[संपादित करें]

डोवजेन्को सेंटर के फिल्म संग्रह में 7,000 से अधिक यूक्रेनी, रूसी, अमेरिकी और यूरोपीय फीचर, वृत्तचित्र और एनीमेशन फिल्में शामिल हैं; हज़ारों संग्रह दस्तावेज़, फ़ोटो, पोस्टर और अन्य कलाकृतियाँ जो सदी की शुरुआत से लेकर आज तक यूक्रेनी सिनेमा के इतिहास का प्रतिनिधित्व करती हैं। केंद्र द्वारा संरक्षित सबसे पुरानी फिल्म प्रिंट 1910 की है, और केंद्र के संग्रह में सबसे पुरानी यूक्रेनी फीचर फिल्म 1922 में बनाई गई थी।

यह सभी देखें[संपादित करें]

  • यूक्रेन का सिनेमा
  • फिल्म अभिलेखागार की सूची

सूत्रों का कहना है[संपादित करें]

बाहरी संबंध[संपादित करें]