नीरज ग्रोवर हत्याकांड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नीरज ग्रोवर मुंबई स्थित प्रोडक्शन हाउस सिनर्जी एडलैब्स के लिए काम करने वाले एक टेलीविजन कार्यकारी थे। [वह मई 2008 में मृत पाया गया था, एक अपराध जिसके लिए अभिनेत्री मारिया सुसाइराज और उसके प्रेमी लेफ्टिनेंट एमिल जेरोम मैथ्यू को गिरफ्तार किया गया था। मैथ्यू को अंततः गैर इरादतन हत्या और सबूत नष्ट करने का दोषी पाया गया। सुसाईराज को खुद हत्या के आरोप से बरी कर दिया गया, लेकिन सबूत नष्ट करने का दोषी पाया गया। हत्या और उसके बाद के मुकदमे को भारत में महत्वपूर्ण प्रेस कवरेज मिला।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

मारिया सुसाइराज एक नई और छोटे समय की दक्षिण भारतीय फिल्म अभिनेत्री थीं और लेफ्टिनेंट एमिल जेरोम मैथ्यू उनके प्रेमी थे। कहा जा रहा था कि दोनों दो महीने बाद सगाई कर रहे हैं। नीरज ग्रोवर टेलीविजन उद्योग में पैर जमाने के लिए सुसाईराज की मदद कर रहे थे और उन्होंने उसके लिए कुछ ऑडिशन की व्यवस्था भी की थी। सुसाइराज ने एक बार मैथ्यू से कहा था कि ग्रोवर का उस पर क्रश है, लेकिन उसने कोई प्रतिसाद नहीं दिया। वह कथित तौर पर कुछ दिनों के लिए ग्रोवर के अपार्टमेंट में भी रही थी। घटना के समय, सुसाइराज अपने नए किराए के अपार्टमेंट में जा रही थी और ग्रोवर इस काम में उसकी मदद कर रहा था।

6 मई 2008 को, ग्रोवर कथित तौर पर सुसाईराज से मिलने गए और फिर कभी नहीं मिले। जब उसके दोस्त और परिवार वाले 24 घंटे से अधिक समय तक उसका पता नहीं लगा सके, तो उसके परिवार ने गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई। ग्रोवर के परिवार ने पुलिस को बताया कि उन्हें उसके लापता होने में उसकी महिला मित्र के शामिल होने का संदेह है।

सुसाइराज ने जब पुलिस से पूछताछ की तो दावा किया कि हालांकि ग्रोवर मंगलवार की रात उससे मिला था, वह 12 बजे सुबह चला गया। अंधेरी में एक पार्टी के लिए कुछ दोस्तों से मिलने के लिए। विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, और जैसा कि पुलिस ने कहा है, सुसाइराज ने 10 दिनों तक कहानियाँ गढ़ना जारी रखा, जब तक कि उसने अंततः पुलिस को यह नहीं बताया कि मैथ्यू ने उसकी उपस्थिति में ग्रोवर की हत्या कर दी थी।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]