नीड़ फॉर स्पीड: द रन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
नीड़ फॉर स्पीड: द रन
नीड़ फॉर स्पीड- द रन.jpg
विकासक इए ब्लैक बॉक्स]]
फ़ायरब्रैंड गेम्स (वी/3डीएस)
प्रकाशक इलेक्ट्रोनिक आर्ट्स
सेगा (जापान)
संगीतकार ब्रायन टेलर
मिक गोर्डन
शृंखला नीड़ फॉर स्पीड
इंजन फ्रोस्बाईट 2
(माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़, प्लेस्टेशन 3 और एक्सबॉक्स 360 संस्करण)
मंच माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़
एक्सबॉक्स 360
प्लेस्टेशन 3
वी
निनटेंडो 3डीएस
मोबाइल
रिलीज की तारीख 15 नवम्बर 2011[1]
वर्ग रेसिंग
प्रकार एकल-व्यक्ति, मल्टीप्लेयर
रेटिंग

मीडिया ऑप्टिकल डिस्क, डाउनलोड, मेमरी कार्ड

नीड़ फॉर स्पीड: द रन (अंग्रेज़ी: Need for Speed: The Run) एक रेसिंग वीडियो गेम है जो लंबी चले आ रही नीड़ फॉर स्पीड फ्रेंचाईज़ी में अट्ठारहवा शीर्षक है जिसका विकास इए ब्लैक बॉक्स द्वारा व प्रकाशन इलेक्ट्रोनिक आर्ट्स द्वारा किया गया है। वी और 3डीएस संस्करण का विकास फ़ायरब्रैंड गेम्स ने किया है जिन्होंने अंडरकवर और नाईट्रो (दोनों डीएस संस्करण) का विकास किया था। इसे उत्तरी अमेरिका में १५ नवम्बर २०११ व यूरोप में १८ नवम्बर २०११ को रिलीज़ किया गया था।

गेम का विवरण "एक पुरे देश में चलने वाली रेस। अपनी ज़िंदगी पाने का केवल एक ही तरीका है, सैन फ्रांसिस्को से न्यू योर्क के बिच पहला आना। रफ़्तार पर कोई रोक नहीं, न कोई नियम ना कोई दोस्त। जो तुम्हारे पास है वह है तुम्हारी काबिलियत और जूनून" कह कर दिया गया है।[2]

कथानक[संपादित करें]

नीड़ फॉर स्पीड: द रन में एक सीधी काहानी बसी है जिसमे खिलाड़ी जैक्सन "जैक" रूरकी की भूमिका अदा करता है। एक हादसे के पश्च्यात वह रहस्यमय जुर्म गिरोह के साथ गलत लफड़ों में फंस जाता है और उसके सर पर इनाम रख दिया जाता है जिससे वह अपनी जान बचाने के लिए भाग निकलता है। इस घटना के कारण वह बोहोत बड़े क़र्ज़ में डूब जाता है जिसे वह चूका नहीं सकता. उसे उसकी साथी सैम हार्पर एक बेहद बड़ी गैर क़ानूनी रेस "द रन" में शामिल होने के लिए कहती है। द रन एक ४८२८ किमी लंबी रेस है जो सेन फ्रांसिस्को से शुरू होकर पुरे अमेरिका से होते हुए न्यू यॉर्क शहर में अंत होती है। वह उसे बताती है की जित की रकम $२५,०००,००० है जो उसका क़र्ज़ चुकाने के लिए काफ़ी है और जिसके ज़रिए वह अपनी आज़ादी खरीद सकता है परन्तु इसके लिए उसे २०० अन्य ड्राइवरों को हराना होगा। इसे और मुश्किल बनाने के लिए उसके पीछे पुलिस और जुर्म माफिया की टोली लगी हुई है जो यह सुनिश्चित करना चाहते है की वह रेस कभी पुरी न कर सके।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

आधिकारिक जालस्थल