नींबू का रस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 

लेमोनेड एक मीठा नींबू-स्वाद वाला पेय है।

नींबू पानी की कई किस्में पूरी दुनिया में पाई जा सकती हैं। उत्तरी अमेरिका और दक्षिण एशिया में, क्लाउड नींबू पानी एक आम किस्म है। परंपरागत रूप से, यह एक घरेलू पेय है जिसमें नींबू का रस, पानी और गन्ना चीनी, सरल सिरप, मेपल सिरप या शहद जैसे मिठास का उपयोग किया जाता है। ग्रेट ब्रिटेन, आयरलैंड, मध्य यूरोप, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में कार्बोनेटेड नींबू पानी अधिक आम है। पेय पदार्थों के बीच अंतर के बावजूद, उन देशों में जहां इसका प्रभुत्व है, इन्हें केवल "नींबू पानी" के रूप में जाना जाता है।

इतिहास.[संपादित करें]

मामलुक मिस्र में नींबू, खजूर और शहद से बना पेय पिया जाता था, जिसमें चीनी के साथ नींबू का रस पेय भी शामिल था, जिसे कतरमीज़ैट के नाम से जाना जाता था। 1676 में, कॉम्पैनी डी लिमोनैडियर्स नामक कंपनी ने पेरिस में नींबू पानी बेचा। विक्रेता अपनी पीठ पर नींबू पानी के टैंक ले गए और शीतल पेय के कप पेरिसवासियों को दिए।

हालाँकि जोसेफ प्रीस्टले को 1767 में कार्बोनेटेड पानी बनाने का श्रेय दिया जाता है (स्थिर वायु के साथ जल को संसेचित करने के लिए उनका पैम्फलेट डायरेक्शन 1772 में लंदन में प्रकाशित हुआ था), कार्बोनेटेड नींबू पानी का पहला रिकॉर्ड 1833 का है, जब इसे ब्रिटिश जलपान स्टैंडों पर बिक्री के लिए पेश किया गया था। . ब्रिटेन 1845 से आर. व्हाइट का नींबू पानी बेच रहा है।

किस्में[संपादित करें]

ला कानाडा फ्लिंट्रिज, कैलिफोर्निया, 1960 में एक नींबू पानी स्टैंड का संचालन करने वाले बच्चे

परंपरागत रूप से, बच्चे गर्मियों के दौरान पैसे कमाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के पड़ोस में नींबू पानी की दुकानें लगाते हैं। यह अवधारणा युवा अमेरिकी गर्मियों का प्रतीक बन गई है, इस हद तक कि विभिन्न मीडिया आउटलेट्स में इसकी पैरोडी और विविधताएं हैं। सन्दर्भ कॉमिक्स और कार्टून जैसे पीनट्स और 1979 के कंप्यूटर गेम लेमोनेड स्टैंड में पाए जा सकते हैं।

गुलाबी नींबू पानी[संपादित करें]

गुलाबी नींबू पानी, क्लासिक नींबू पानी पर एक लोकप्रिय स्पिन, मिश्रण में अतिरिक्त फलों के रस, स्वाद, या खाद्य रंग को शामिल करके बनाया जाता है। दुकानों से खरीदा गया अधिकांश गुलाबी नींबू पानी केवल सांद्र अंगूर के रस से रंगा या रंगा जाता है।

1912 के एक संस्मरण में सर्कस कार्यकर्ता हेनरी ई. "सांचेज़" एलॉट को गुलाबी नींबू पानी के आविष्कार का श्रेय दिया गया, जिसमें कहा गया कि उन्होंने गलती से लाल दालचीनी कैंडी में गिरा दिया था।[1]

नींबू पानी साफ करें[संपादित करें]

1969 में ब्रिटिश फॉर्मूला वन मोटर रेसिंग ड्राइवर जैकी स्टीवर्ट कार्बोनेटेड नींबू पानी पी रहे थे

ब्रिटेन, आयरलैंड, फ्रांस, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में नींबू पानी का प्रमुख रूप एक स्पष्ट, नींबू के स्वाद वाला कार्बोनेटेड पेय है। श्वेप, आर. व्हाइट का लेमोनेड और सी एंड सी आम ब्रांड हैं, और दुकानों में आमतौर पर स्टोर-ब्रांडेड लेमोनेद भी होता है।[2] श्वेपस नींबू और चूने के तेल के मिश्रण का उपयोग करता है।[3] अन्य फ़िज़ी पेय, सॉफ्ट-ड्रिंक (या पॉप) जो नींबू और चूने दोनों का स्वाद होता है, कभी-कभी लेमोनेड के रूप में भी संदर्भित किया जा सकता है, जैसे कि स्प्राइट और 7 ऊपर फेन्टिमन्स रोज़ लेमोनेड जैसे विशेष स्वाद भी हैं, जो यूके, यूएस और कनाडा में बेचे जाते हैं। बीयर और साफ नींबू पानी का मिश्रण, शैंडी, अक्सर पहले से बोतल में बेचा जाता है, या पब में ऑर्डर किया जाता है।[4]

ब्राउन लेमोनेड[संपादित करें]

[5] ब्राउन नींबू पानी पेय विभिन्न प्रकार के होते हैं। उत्तरी आयरलैंड में ब्राउन नींबू पानी ब्राउन शुगर के स्वाद से बनाया जाता है। वेनेजुएला के भूरे नींबू पानी की एक किस्म गन्ने की चीनी और नींबू के रस से बनाई जाती है।

अन्य किस्में[संपादित करें]

भारत और पाकिस्तान में इसे व्यापक रूप से निम्बू पानी के नाम से जाना जाता है।

बांग्लादेश में, नींबू पानी में नमक या अदरक का रस भी हो सकता है, जिसे लेबुर शोरोबोट के नाम से जाना जाता है।

शिकंजी केसर और जीरे से बना एक लोकप्रिय नींबू पानी है। इसे अन्य मसालों के साथ भी स्वादिष्ट बनाया जा सकता है.

लिमोनाना एक नींबू पानी पेय है जो पुदीने की पत्तियों के साथ ताजा निचोड़े हुए नींबू के रस से बनाया जाता है। मध्य पूर्व में, लिमोनाना एक लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन पेय है। उत्तरी अफ़्रीका में, शरबत एक नींबू, पुदीना और गुलाब जल का पेय है।

स्विचा पेय का बहामियन और तुर्क और कैकोस संस्करण है जिसे नींबू के बजाय चूने से बनाया जा सकता है।

सिट्रॉन प्रेस[संपादित करें]

फ्रांसीसी शीतल पेय साइट्रॉन प्रेस, पानी के साथ पतला किया जा रहा है

फ़्रांस में, बार या रेस्तरां में नींबू निचोड़ने की मशीन, जिसे सिट्रोनेड भी कहा जाता है, नींबू पानी का एक अमिश्रित संस्करण पेश करना आम बात है, जहां ग्राहक को अलग-अलग नींबू का रस, सिरप और वांछित अनुपात में मिश्रित पानी मिलता है।

गैलरी[संपादित करें]

यह भी देखें[संपादित करें]

  • चान मूई
  • सख्त नींबू पानी
  • नींबू का रस
  • नींबू-नींबू का पेय
  • नींबू स्क्वैश
  • नींबू, नींबू और कड़वा
  • जूस की सूची
  • नींबू के व्यंजनों और पेय पदार्थों की सूची
  • रामून
  • लाल नींबू पानी-आयरलैंड
  • जब जीवन आपको नींबू देता है, तो नींबू पानी बनाएँ
  1. "Inventor of pink lemonade dead" (PDF). The New York Times. September 18, 1912. पृ॰ 11. मूल (PDF) से January 9, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 21, 2007.
  2. "Chester homeless charity teams up with lemonade brand". Chester Chronicle. October 8, 2017. मूल से October 8, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 8, 2017.
  3. "Product description". मूल से February 9, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 8, 2019.
  4. "shandy | Origin and meaning of shandy by Online Etymology Dictionary". www.etymonline.com. मूल से November 8, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 8, 2021.
  5. Locklin, Kristy (October 18, 2020). "Cilantro & Ajo brings Venezuelan street food to Pittsburgh's South Side". Next Pittsburgh. मूल से February 5, 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 5, 2020.

बाहरी लिंक[संपादित करें]