नियॉन जेनिसिस इवैंगिलियन (टीवी शृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नियॉन जेनिसिस इवैंगिलियन
新世紀エヴァンゲリオン
(Shin Seiki Evangerion)
शैली
  • सर्वनाशक[1]
  • मेका[2]
  • मनोवैज्ञानिक नाटक[3]
एनिमी
निर्देशक
  • हिदेकी अनो
  • मासायुकी (एशिस्टेंट)
  • कज़ुया त्सुरुमाकी (आशी स्टेंट)
निर्माता
  • नोरिको कोबायाशी (टीवी टोक्यो)
  • युताका सुगियामा (जापान विज्ञापन सिस्टम)
लेखक हिडेकी ऐन्नो
संगीत शिरो सागिसु
स्टूडियो
  • गैनिक्स
  • तात्सुनोको
रिलीज़ अक्टूबर 4, 1995 (1995-10-04) मार्च 27, 1996 (1996-03-27)
मांगा

किशोर उपन्यास

ऐनिमे फिल्मे

Anime and Manga Portal

नियॉन जेनेसिस इवेंजेलियन (जापानी: 新世紀エヴァンゲリオン, हेपबर्न: शिन्सेइकी इवेंजेलियन, जापानी में 'न्यू सेंचुरी इवेंजेलियन' और ग्रीक में शाब्दिक रूप से 'न्यू बिगिनिंग गॉस्पेल),[4] जिसे इवेंजेलियन या ईवा के नाम से भी जाना जाता है, एक जापानी है गैनेक्स द्वारा निर्मित, तात्सुनोको द्वारा एनिमेटेड और हिडेकी एनो द्वारा निर्देशित मेचा एनीमे टेलीविजन श्रृंखला। इसे टीवी टोक्यो पर अक्टूबर 1995 से मार्च 1996 तक प्रसारित किया गया था। इवेंजेलियन विश्वव्यापी प्रलय के पंद्रह साल बाद की कहानी है, जिसे सेकंड इम्पैक्ट कहा जाता है, विशेष रूप से भविष्य के गढ़वाले शहर टोक्यो -3 में। नायक शिनजी इकारी है, एक किशोर लड़का जिसे उसके पिता गेन्डो ने रहस्यमय संगठन नर्व में इवेंजेलियन नामक एक विशाल बायोमैकेनिकल मेचा को चलाने और एन्जिल्स नामक प्राणियों के खिलाफ लड़ने के लिए भर्ती किया था।

श्रृंखला इवेंजेलियन पायलटों और नर्व के सदस्यों के अनुभवों और भावनाओं की पड़ताल करती है क्योंकि वे एन्जिल्स को और अधिक प्रलय पैदा करने से रोकने के लिए लड़ते हैं। इस प्रक्रिया में, उन्हें घटनाओं के अंतिम कारण और मानवीय कार्रवाई के पीछे के उद्देश्यों को समझने के लिए कहा जाता है। श्रृंखला को मेचा शैली के पुनर्निर्माण के रूप में वर्णित किया गया है, और इसमें शिंटो ब्रह्माण्ड विज्ञान के साथ-साथ यहूदी और ईसाई रहस्यमय परंपराओं से प्राप्त आदर्श कल्पना शामिल है, जिसमें मिड्रैशिक कहानियां और कबला शामिल हैं।[5] फ्रायड और जंग द्वारा सामने रखे गए मानव व्यवहार के मनोविश्लेषणात्मक विवरण भी प्रमुखता से प्रस्तुत किए गए हैं।[6][7]

नियॉन जेनेसिस इवेंजेलियन को आलोचकों की प्रशंसा मिली, जिसे व्यापक रूप से अब तक की सबसे महान एनीमे श्रृंखला में से एक माना गया, लेकिन यह विवादों का भी विषय रहा। विशेष विवाद इसके अंतिम दो एपिसोड पर केंद्रित था, क्योंकि अंत कई दर्शकों और आलोचकों के लिए भ्रामक और अमूर्त माना गया था। 1997 में, हिडेकी एनो और गेनैक्स ने फीचर फिल्म द एंड ऑफ इवेंजेलियन जारी की, जो अंतिम दो एपिसोड की जगह एक वैकल्पिक अंत के रूप में काम करती है। 2007 और 2021 के बीच रीबिल्ड ऑफ इवेंजेलियन नामक चार फिल्मों की एक श्रृंखला जारी की गई, जिसमें अलग-अलग कथानक तत्वों और एक नए अंत के साथ श्रृंखला की घटनाओं को दोहराया गया। इवेंजेलियन फ्रेंचाइजी में फिल्म, मंगा, होम वीडियो और अन्य उत्पादों ने रिकॉर्ड हासिल किया है। जापानी बाजारों में बिक्री और विदेशी बाजारों में मजबूत बिक्री, 2007 तक संबंधित सामान ¥150 बिलियन से अधिक की बिक्री और 2015 तक इवेंजेलियन पचिनको मशीनें ¥700 बिलियन का उत्पादन करती हैं।

कहानी[संपादित करें]

2015 में, सेकेंड इम्पैक्ट नामक वैश्विक महाप्रलय के पंद्रह साल बाद, किशोर शिनजी इकारी को उसके अलग हो चुके पिता गेंडो इकारी, जो विशेष अर्धसैनिक बल नर्व के निदेशक हैं, ने भविष्य के शहर टोक्यो -3 में बुलाया है। शिनजी संयुक्त राष्ट्र की सेनाओं को एक देवदूत से लड़ते हुए देखता है, जो राक्षसी प्राणियों की एक जाति में से एक है, जिसके जागृत होने की भविष्यवाणी मृत सागर स्क्रॉल में की गई थी। एन्जिल्स के लगभग अभेद्य बल-क्षेत्रों के कारण, नर्व की इवेंजेलियन बायो-मशीनें, जो उनके पायलटों के तंत्रिका तंत्र के साथ समन्वयित हैं और उनके स्वयं के बल-क्षेत्र हैं, एन्जिल्स से लड़ने में सक्षम एकमात्र हथियार हैं। नर्व अधिकारी मिसातो कत्सुरागी शिनजी को टोक्यो-3 के नीचे नर्व कॉम्प्लेक्स में ले जाते हैं, जहां गेंडो उस पर एंजेल के खिलाफ इवेंजेलियन यूनिट-01 को चलाने के लिए दबाव डालता है। प्रशिक्षण के बिना, शिनजी जल्दी ही अभिभूत हो जाता है, जिससे इवेंजेलियन उन्मत्त हो जाता है और अपने आप ही एंजल को बेरहमी से मार डालता है।

अस्पताल में भर्ती होने के बाद, शिनजी मिसातो के साथ रहने लगती है और टोक्यो-3 में जीवन बसर कर लेती है। अपनी दूसरी लड़ाई में, शिनजी एक एंजेल को हरा देता है लेकिन बाद में परेशान होकर भाग जाता है। मिसाटो शिनजी का सामना करता है, और वह पायलट बने रहने का फैसला करता है। शिनजी और नर्व के दल को तीसरे प्रभाव को रोकने के लिए शेष चौदह एन्जिल्स को हराना होगा, एक वैश्विक प्रलय जो दुनिया को नष्ट कर देगी। कुछ ही समय बाद इवेंजेलियन यूनिट-00 की मरम्मत की जाती है, और शिनजी इसके पायलट री अयानामी, एक रहस्यमय और सामाजिक रूप से अलग-थलग किशोर लड़की से दोस्ती करने की कोशिश करता है। री की मदद से, शिनजी एक और एंजेल को हरा देता है। उनके साथ इवेंजेलियन यूनिट-02 की पायलट, बहुप्रतिभाशाली लेकिन असहनीय किशोरी असुका लैंगली सोरियू भी शामिल है, जो जर्मन-जापानी-अमेरिकी है। वे तीनों कई एन्जिल्स को हराने में कामयाब होते हैं, और जैसे ही शिनजी एक पायलट के रूप में अपनी नई भूमिका में समायोजित होता है, वह धीरे-धीरे अधिक आत्मविश्वासी और आश्वस्त हो जाता है। असुका शिन्जी के साथ चलती है, और वे एक-दूसरे के लिए भ्रमित करने वाली भावनाएँ विकसित करना शुरू कर देते हैं, उसके उकसावे पर चुंबन करते हैं।

एक देवदूत द्वारा आत्मसात किए जाने के बाद, शिनजी ईवा-01 के अपने आप काम करने की बदौलत मुक्त हो जाता है। बाद में उसे इवेंजेलियन यूनिट-03 से लड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा, जो संक्रमित हो गया है, और इसका पायलट, उसका दोस्त और सहपाठी तोजी सुज़ुहारा अक्षम और स्थायी रूप से अक्षम हो गया है। हार के बाद असुका अपना आत्मविश्वास खो देती है और अवसाद में चली जाती है, जो एक एंजेल के खिलाफ उसकी अगली लड़ाई से और भी बदतर हो जाती है जो उसके दिमाग पर हमला करता है। यह उसे उसके सबसे बुरे डर और बचपन के आघात को फिर से जीने के लिए मजबूर करता है, जिसके परिणामस्वरूप वह मानसिक रूप से टूट जाती है। अगली लड़ाई में, री ने यूनिट-00 को आत्म-विनाश करने और शिनजी को बचाने के लिए खुद को बलिदान कर दिया। मिसाटो और शिनजी अस्पताल जाते हैं, जहां वे री को जीवित पाते हैं, लेकिन दावा करते हैं कि वह "तीसरी री" है। मिसाटो वैज्ञानिक रित्सुको अकागी को नर्व, इवेंजेलियन बोनीयार्ड और डमी प्लग सिस्टम के काले रहस्यों को उजागर करने के लिए मजबूर करता है, जो री के क्लोन का उपयोग करके संचालित होता है, जिसे शिनजी की मां, यूई इकारी के डीएनए का उपयोग करके बनाया गया था। घटनाओं का यह क्रम शिन्जी को भावनात्मक रूप से डरा देता है और बाकी पात्रों से अलग कर देता है। कावोरू नगीसा ने यूनिट-02 के पायलट के रूप में कैटेटोनिक असुका की जगह ली और शिनजी से दोस्ती कर उसका विश्वास हासिल कर लिया। पता चला कि वह अंतिम भविष्यवाणी वाला देवदूत, टैब्रिस है, और शिनजी से लड़ता है, यह महसूस करते हुए कि मानवता को जीवित रखने के लिए उसे मरना होगा। वह शिनजी से उसे मारने के लिए कहता है, और वह झिझकता है लेकिन अंततः कावोरू को मार देता है; एक ऐसी घटना जिसके कारण वह अपराधबोध से ग्रस्त हो जाता है।

अंतिम एन्जिल के पराजित होने के बाद, गेन्डो ने "ह्यूमन इंस्ट्रुमेंटलिटी प्रोजेक्ट" शुरू किया, जो मानवता का एक मजबूर विकास है जिसमें मानव जाति की आत्माओं को परोपकारी उद्देश्यों के लिए विलय कर दिया जाता है। उनका मानना है कि अगर एकजुट हो जाएं तो मानवता उस अकेलेपन और अलगाव पर काबू पा सकती है जिसने उन्हें हमेशा से परेशान किया है। शिनजी की आत्मा उसके अस्तित्व के कारण से जूझती है और इस अहसास तक पहुँचती है कि उसे आगे बढ़ने के लिए दूसरों की ज़रूरत है, जिससे वह उसे पीड़ा देने वाली नकारात्मक भावनाओं की दीवार को नष्ट कर सके और दूसरों के साथ फिर से जुड़ सके, जो उसे बधाई देते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Creamer, Nick (July 10, 2019). "Neon Genesis Evangelion – Review". Anime News Network. मूल से September 9, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 23, 2020.
  2. "Neon Genesis Evangelion Platinum Complete Collection". ADV Films. मूल से June 8, 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 25, 2018.
  3. Loo, Egan (September 8, 2007). "Human-Sized Eva Spear Auctioned for 13.7 Million Yen". Anime News Network. मूल से July 22, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 22, 2018.
  4. Cavallaro 2007, पृ॰ 54:«The original title for the series, Shinseiki Evangelion, is composed of two parts: the Japanese compound Shinseiki, which means "new era" or "new generation," and the Greek word Evangelion, which literally means "good news" [...] and has subsequently come to also mean "gospel." The English title Neon Genesis Evangelion, originally chosen by Gainax, consists of the Greek words neon, the neuter form of the word neos (= "new" or "young"), genesis (= "origin," "source" or "birth, race") and evangelion».
  5. Haslem, Ndalianis & Mackie 2007, पृ॰ 113.
  6. "Neon Genesis Evangelion: 10 Undeniable Ways That It Changed Mecha Anime Forever". CBR. January 27, 2020. मूल से March 29, 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 7, 2020.
  7. Fujie & Foster 2004, पृ॰प॰ 147-160.