सामग्री पर जाएँ

इवैंगिलियन का अंत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
इवैंगिलियन का अंत
जापानी नाम
कांजी 新世紀エヴァンゲリオン劇場版 Air/まごころを、君に
शाब्दिक अर्थनई सदी इवैंगिलियन नाट्य संस्करण: वायु/वास्तव से तुम्हारा
प्रतिलिपि(यां)
हेपबर्न रोमानीकरणशिन सेईकी इवैंगिरियोन गेकीजो-बान: इया/मागेकोरो ओ, किमी नी
निर्देशक
  • कज़ुया त्सुरुमाकी
  • हिदेकी एनो
लेखक हिडेकी एन्नओ
निर्माता मित्सुहिसा इशीकावा
अभिनेता
  • मेगुमी ओगाटा
  • मेगुमी हयाशिबारा
  • योको मियामुरा
  • कोटोनो मित्सुशी
  • फुमिहिको ताचिकी
  • युरिको यामागुची
  • मोटोमु कियोकावा
  • अकीरा इशिदा
छायाकार हिसाओ शिराई
संपादक सचिको मिकी
संगीतकार शीरो सागिसु
निर्माण
कंपनियां
  • ईवा समिति
  • काडोकावा शोटेन
  • प्रोजेक्ट ईवा
  • गैनिक्स
  • प्रोडक्शन आई.जी
  • टीवी टोक्यो
  • सेगा
  • टोई कंपनी
वितरक टोई कंपनी
प्रदर्शन तिथियाँ
  • जुलाई 19, 1997 (1997-07-19) (जापान)
लम्बाई
87 मिनट
देश जापान
भाषा जापानी
कुल कारोबार ¥247 करोड़[1] / (~$1.9 करोड़)

इवैंगिलियन का अंत 1997 की जापानी एनीमे एपोकैलिप्टिक साइंस फिक्शन फिल्म है, जो हिडेकी एनो द्वारा लिखित, एनो और कज़ुया त्सुरुमाकी द्वारा निर्देशित और गेनैक्स और प्रोडक्शन आईजी द्वारा एनिमेटेड है। यह टेलीविजन श्रृंखला नियॉन जेनेसिस इवेंजेलियन के अंत के रूप में कार्य करता है, जो 1995 से 1996 तक प्रसारित हुआ था और जिसके अंतिम दो एपिसोड उनकी असामान्य रूप से अमूर्त दिशा के लिए विवादास्पद थे।

कहानी किशोरों शिनजी इकारी, रेई अयानामी और असुका लैंगली सोरयू पर आधारित है, जिन्होंने एंजल्स नामक मानवता को खतरे में डालने वाले दुश्मनों को हराने के लिए पायलट मेचास को इवेंजेलियन कहा था। शिनजी ह्यूमन इंस्ट्रुमेंटलिटी प्रोजेक्ट के अधीन है, एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें मानव आत्माओं को एक दिव्य इकाई में विलीन कर दिया जाता है। फिल्म में मूल श्रृंखला के वॉयस एक्टर्स शामिल हैं, जिनमें शिनजी के रूप में मेगुमी ओगाटा, असुका के रूप में युको मियामुरा और रेई के रूप में मेगुमी हयाशिबारा शामिल हैं।

इवैंगिलियन का अंत की रिलीज़ से कुछ समय पहले, अन्नो और गेनैक्स ने एक और फिल्म, नियॉन जेनेसिस इवेंजेलियन: डेथ एंड रीबर्थ रिलीज़ की, जो श्रृंखला के पहले चौबीस एपिसोड का सारांश प्रस्तुत करती है। डेथ एंड रीबर्थ की तरह, रचनाकारों ने इवैंगिलियन का अंत की कल्पना एक द्वंद्व के रूप में की, जिसमें "एपिसोड 25: लव इज़ डिस्ट्रक्टिव" और "एपिसोड 26: आई नीड यू" शामिल हैं, जो मूल टेलीविजन श्रृंखला के पिछले दो एपिसोड के रीमेक हैं। 1998 में, ओवरलैपिंग फिल्मों को एक साथ संपादित किया गया और रिवाइवल ऑफ इवेंजेलियन के रूप में फिर से जारी किया गया।

इवैंगिलियन का अंत बॉक्स-ऑफिस पर सफल रही, जिसने ¥2.47 बिलियन की कमाई की। इसे जापानी अकादमी पुरस्कार, एनिमेशन कोबे और 15वें गोल्डन ग्लॉस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। फिल्म ने 1997 का एनीमेज एनीमे ग्रांड प्रिक्स भी जीता, और इसके एनीमेशन, निर्देशन, संपादन, भावनात्मक शक्ति और पटकथा के लिए आलोचकों की प्रशंसा प्राप्त की, हालांकि कुछ समीक्षकों ने इसके परोक्ष धार्मिक प्रतीकवाद और अमूर्तता की आलोचना की। अपनी रिलीज के बाद से, फिल्म को अक्सर अब तक की सबसे महान एनिमेटेड फिल्मों में से एक के रूप में उद्धृत किया गया है।[2]

एपिसोड 25': "वायु" / "प्रेम विध्वंसक है।"

[संपादित करें]

किशोर शिनजी इकारी इवेंजेलियन यूनिट 01 का पायलट है, जो एंजेल्स नामक शत्रुतापूर्ण अलौकिक संस्थाओं से लड़ने के लिए डिज़ाइन किए गए कई विशाल साइबोर्गों में से एक है, जो अपने दोस्त कावोरू नगीसा को मारने के बाद व्याकुल है, जिसने खुद को मानव रूप में एक ऐन्जल के रूप में प्रकट किया था वह अस्पताल में अपने साथी पायलट असुका लैंगली सोरयू से मिलने जाता है, जहां वह बेहोश पड़ी है और उसे जगाने की कोशिश करता है, वह गलती से उसके स्तनों को उजागर कर देता है और उसके बेहोश शरीर पर हस्तमैथुन करता है, बाद में खुद पर अपनी घृणा व्यक्त करता है।

नर्व, अर्धसैनिक संगठन जो इवेंजेलियंस को नियंत्रित करता है, सीले नामक एक गुप्त समिति द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिसे थर्ड इम्पैक्ट नामक एक घटना की योजना बनाना शुरू किया गया है, जो पृथ्वी पर जीवन को मिटा देगा और मानव साधन को प्राप्त करेगा, सीले को पता चलता है कि शिनजी के पिता गेंडो हैं नर्व के कमांडर, इकारी, अपनी मृत पत्नी यूई के साथ पुनर्मिलन के लिए थर्ड इम्पैक्ट का अपना संस्करण बनाने का इरादा रखते हैं, जिसकी आत्मा यूनिट 01 में रहती है। सीले ने नर्व पर नियंत्रण पाने और उसके कर्मचारियों को नष्ट करने के लिए जापानी सेना को भेजा कत्सुरागी ने असुका को इवेंजेलियन यूनिट 02 में ले जाने और एक झील के तल पर रखने का आदेश दिया, मिसातो चाहता है कि शिनजी, जो अस्पताल की घटनाओं के बाद आत्म-घृणा में डूब रहा है, नर्व की रक्षा करे और उसे हमलावर सैनिकों से बचाए, लेकिन उसे घातक रूप से गोली मार दी गई। इस प्रक्रिया में, अपनी मृत्यु से पहले, मिसातो ने यूनिट 01 के पायलट से विनती की और उसे चूमा और पता चला कि यूनिट 01 को बैकेलाइट में डुबो दिया गया है।

गेंडो की मुलाकात पायलट रेई अयानामी से होती है, जो एंजेल लिलिथ की आत्मा रखता है, गेंडो के पास एंजेल एडम का शरीर है, और वह थर्ड इम्पैक्ट इनसाइड यूनिट 02 शुरू करने के लिए इसे लिलिथ के साथ मिलाने का इरादा रखता है, असुका सीखने पर अपने आघात पर काबू पाती है कि उसकी मृत मां की आत्मा यूनिट 02 के अंदर है। फिर वह यूनिट को फिर से सक्रिय करती है, और सैन्य बलों को नष्ट कर देती है, लेकिन सीले की नई बड़े पैमाने पर उत्पादित इवेंजेलियन इकाइयां उन्हें हरा देती हैं, लेकिन वे उसे और यूनिट 02 को पुनर्जीवित और नष्ट कर देते हैं। यूनिट 01 बैकेलाइट से मुक्त हो जाता है और नर्व मुख्यालय के ऊपर चढ़ जाता है, शिनजी सीले की इकाइयों को यूनिट 02 के कटे-फटे अवशेषों को ले जाते हुए देखता है और चिल्लाता है।

एपिसोड 26': "वास्तव से तुम्हारा" / "मुझे तुम्हारी जरूरत है।"

[संपादित करें]

रेई गेन्डो को धोखा देती है और एडम को अपने लिए ले लेती है। वह लिलिथ के साथ विलीन हो जाती है, जो रेई के विशाल, सफेद संस्करण में बदल जाती है। बड़े पैमाने पर उत्पादित इकाइयां यूनिट 01 को आकाश में खींचती हैं और उसे सूली पर चढ़ा देती हैं, जिससे तीसरे प्रभाव को ट्रिगर करने की रस्म शुरू हो जाती है।

लिलिथ शिन्जी से संपर्क बनाता है। कई स्वप्न जैसे चिंतन के बाद, जिसमें असुका से लड़ना और उसका गला घोंटना शामिल है, जो मदद और समझ के लिए उसकी दलीलों को अस्वीकार कर देता है, शिनजी ने निष्कर्ष निकाला कि वह अकेला है और दुनिया में हर किसी को, जिसमें वह भी शामिल है, मर जाना चाहिए। लिलिथ ने तीसरे प्रभाव की शुरुआत करके और मानव शरीर को मौलिक द्रव एलसीएल में विघटित करके, उनकी आत्माओं को एक चेतना में सुधारकर प्रतिक्रिया व्यक्त की। अधिक चिंतन के बाद, शिनजी ने इस नई स्थिति को अस्वीकार कर दिया, यह महसूस करते हुए कि जीवन दर्द के साथ-साथ खुशी का अनुभव करने के बारे में है। शिनजी की अस्वीकृति लिलिथ के विनाश का कारण बनती है और मानवता की आत्माएं मुक्त हो जाती हैं। यूई की आत्मा शिनजी को बताती है कि यदि इच्छा हो तो कोई भी अपने भौतिक शरीर में लौट सकता है, और वे विदाई लेते हैं, यूई मानवता के लिए एक शाश्वत स्मारक के रूप में सेवा करने के लिए यूनिट-01 के शरीर में पृथ्वी छोड़ देता है।

कुछ समय बाद, पुनर्निर्मित शिनजी और असुका सर्वनाश के बाद की तटरेखा पर पड़े हैं। असुका द्वारा चौंकाए जाने से पहले शिनजी को एक अलौकिक रेई की झलक मिलती है। शिनजी उसका गला घोंटने लगता है, लेकिन जब वह उसके चेहरे को सहलाती है, तो वह रुक जाता है। शिनजी रोने लगता है, जबकि असुका घृणा व्यक्त करती है।

  1. "アニメが映画界をけん引!?最近のアニメ映画事情" (जापानी में). 19 June 2015. मूल से 28 July 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 May 2020.
  2. Hannah Collins (30 November 2018). "Neon Genesis Evangelion: The Best Viewing (and Reading) Order". मूल से 2 January 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 May 2020.