नादिर सालिफोव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नादिर सालिफोव
जन्म 28 अगस्त 1972 ममिश्लो, दमानिसी, जॉर्जियाई एसएसआर, यूएसएसआर
मौत 20 अगस्त 2020 एंटाल्या, तुर्की
राष्ट्रीयता आज़रबाइजानी
नागरिकता  जॉर्जिया
 अज़रबैजान

नादिर नरीमन ओग्लू सालिफोव (अज़ेरी: Nadir Nəriman oğlu Səlifov, जिन्हें "लोटू गुली" और "गुली बाकू" के नाम से भी जाना जाता है;[1] 28 अगस्त 1972, डामनिसी, जॉर्जियाई एसएसआर, यूएसएसआर - 20 अगस्त 2020, एंटाल्या, तुर्की) - अज़रबैजानी क्राइम बॉस, जो कानून में चोर था और उनमें से एक अज़रबैजानी, रूसी और यूक्रेनी संगठित अपराध के नेता [2] [3]। उन्हें अज़रबैजानी आपराधिक दुनिया में सबसे अमीर अपराधियों में से एक माना जाता था।

जीवनी[संपादित करें]

नादिर सालिफोव का जन्म 28 अगस्त, 1972 को जॉर्जियाई शहर दमनीसी में एक बड़े अज़रबैजानी परिवार में हुआ था। उनके छोटे भाई नामिक और मुशफिग और एक बहन लीला थी। बाद में, परिवार स्थायी निवास के लिए अजरबैजान चला गया।

हत्या[संपादित करें]

नादिर सालिफोव की 20 अगस्त, 2020 की रात अंताल्या (तुर्की) में हत्या कर दी गई थी। हत्या होटल के कमरे में की गई थी। कथित हत्यारे, सालिफोव के गार्ड खगन ज़ेनालोव, जिसका नाम "खान अख्मेडली" रखा गया, ने सालिफ़ोव के सिर में गोली मार दी और भाग गया। लोटू गुली को नजदीकी चिकित्सा केंद्र ले जाया गया, लेकिन उसकी जान नहीं बचाई जा सकी। हत्यारे को एंटाल्या-डेनिज़ली राजमार्ग पर गिरफ्तार किया गया था। [2]