नदाबेट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नादाबेट, जिसे 'गुजरात का वाघ' भी कहा जाता है, भारत के गुजरात राज्य में स्थित एक सीमावर्ती क्षेत्र है जिसे गुजरात पर्यटन विभाग द्वारा एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया गया है।[1][2] यहां एक सीमा दर्शन परियोजना का उद्घाटन किया गया है जो सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा सीमा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक अत्याधुनिक पहल है।

यह परियोजना पर्यटकों को अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर जाने और दूसरी तरफ झांकने की अनुमति देती है, जो सीमावर्ती क्षेत्रों की जीवन शैली पर एक अनूठा दृष्टिकोण और झलक प्रदान करती है। नादाबेट आगंतुकों को सीमा सुरक्षा अभियानों को नजदीक से देखने और बीएसएफ कर्मियों द्वारा राष्ट्र की सीमाओं की रक्षा करने में किए गए काम को समझने का अवसर प्रदान करता है। मूल रूप से, यह सीमावर्ती क्षेत्रों की पर्यटन क्षमता को उजागर करते हुए सुरक्षा बलों के योगदान की ओर भी इशारा करता है।

इतिहास[संपादित करें]

यह परियोजना लोगों को सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की ज़िंदगी और मुश्किलों से रू-ब-रू कराती है। नादाबेट 1971 के युद्ध के महत्व को भी रेखांकित करता है और बीएसएफ जवानों द्वारा दिखाए गए साहस और बलिदान को सलाम करता है।

125 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस परियोजना का उद्देश्य आगंतुकों को बीएसएफ कर्मियों के जीवन और सीमा पर होने वाली चुनौतियों का प्रत्यक्ष अनुभव प्रदान करना है। [3] [4]

पहुंच और प्रभाव[संपादित करें]

लगभग 240 किमी अहमदाबाद से दूर बसा नाडाबेट देशभक्ति पर्यटन का एक प्रमुख स्थल बन गया है। सीमा दर्शन परियोजना के तहत विकसित किए जाने से यहाँ आने वाले पर्यटक भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा दिखाए गए साहस और बलिदान को देख और समझ सकते हैं।

इसके अलावा, यह परियोजना क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा भी दे रही है। [5]

  1. "Nadabet Indo-Pakistan border viewing point: From tourist attraction to timings, here's everything about 'Wagah of Gujarat'". Financialexpress (अंग्रेज़ी में). 2022-04-13. अभिगमन तिथि 2023-11-21.
  2. "Nadabet To Be Gujarat's Wagah As A Tourism Destination". Ahmedabad Mirror (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-11-21.
  3. "PM urges citizens to visit Nadabet". PM India.
  4. "Amit Shah to launch Indo-Pak border viewing project at Gujarat's Nadabet". Hindustan Times.
  5. "Explained: 'Wagah of Gujarat', the state's new tourist destination". The Indian Express (अंग्रेज़ी में). 2022-04-12. अभिगमन तिथि 2023-11-21.