नज़ांबी मती

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नज़ांबी मती
राष्ट्रीयता केन्या
पेशा इंजीनियर, कार्यकर्ता और पर्यावरणविद्
प्रसिद्धि का कारण ईंट बनाने के लिए प्लास्टिक को रिसाइकिल करना
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

नज़ांबी मती एक केन्याई प्रशिक्षित मैकेनिकल इंजीनियर, पर्यावरणविद्, हार्डवेयर डिजाइनर, आविष्कारक और सीरियल उद्यमी है। वह कचरे को टिकाऊ सामग्री में बदलने के अपने अभिनव और रचनात्मक तरीकों के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने ईंटों को बनाने के लिए प्लास्टिक को रिसाइकिल करके स्थायी प्रयासों का बीड़ा उठाया, जो कंक्रीट से भी मजबूत हो सकती है। [1] केन्या में प्लास्टिक प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए उनके सतत प्रयासों को सफल रणनीतियों में से एक के रूप में भी देखा गया है। उन्होंने जेंज मेकर्स की स्थापना की जो कि नैरोबी, केन्या में स्थित है।

करियर[संपादित करें]

उन्हाेने भौतिकी और सामग्री इंजीनियरिंग में अपनी रुचि का पीछा किया। उन्होंने केन्या के तेल उद्योग में एक इंजीनियर के रूप में भी काम किया।

2017 में, उन्होंने स्थिरता और अपशिष्ट प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए डेटा विश्लेषक की अपनी नौकरी छोड़ने का फैसला किया। [2] उसने अंततः अपनी माँ के पिछले आंगन में एक छोटी प्रयोगशाला स्थापित करने की व्यवस्था की। उसने पेवर्स बनाना और परीक्षण करना शुरू किया और उसने अपनी पक्की ईंटों के लिए सही अनुपात विकसित करने के लिए लगभग एक साल तक इंतजार किया। उसने 2018 में प्लास्टिक कचरे से पहली ईंट विकसित की और एक साल बाद 2019 में उसने प्लास्टिक कचरे को बड़े पैमाने पर ईंटों में बदलने के लिए अपनी खुद की मशीन बनाई। [2]

उसे कुछ चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा क्योंकि उसके पड़ोसियों ने शोर करने वाली मशीन के बारे में शिकायत की थी जिसका उपयोग उसने अपने प्रयासों के लिए किया था। मती ने भी एक साल के लिए अपने दोस्तों के साथ जुड़ना बंद कर दिया और यह उसके सामाजिक जीवन में एक संक्षिप्त पड़ाव था, जबकि वह अपने मिशन को आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ थी। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में एक सामाजिक उद्यमिता प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए छात्रवृत्ति जीती। संयुक्त राज्य अमेरिका के अपने छोटे से दौरे के दौरान, उन्होंने कोलोराडो बोल्डर विश्वविद्यालय में सामग्री प्रयोगशालाओं का उपयोग परीक्षण और प्लास्टिक के लिए रेत के अनुपात को परिष्कृत करने के लिए किया। [3]

उन्होंने प्लास्टिक कचरे को ईंटों में पुनर्चक्रित करने के लिए स्टार्टअप कंपनी जेंज मेकर्स की स्थापना की। [4] जेंज मेकर्स फाउंडेशन की स्थापना करते समय उन्होंने डिजाइन सोच के अपने अनुभव का इस्तेमाल किया। नैरोबी की सड़कों पर प्लास्टिक की थैलियों को बेतरतीब ढंग से बिखरे हुए देखने के बाद उन्हें जेंज मेकर्स स्थापित करने के लिए बहुत प्रेरणा मिली। उन्होंने जेंज मेकर्स कारखाने में अपनी मशीनें डिज़ाइन कीं और उनके कारखाने ने 2021 तक लगभग 20 टन अपशिष्ट प्लास्टिक का पुनर्चक्रण किया। [5]

उन्हें संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम में प्रतिष्ठित सम्मान यंग चैंपियन ऑफ द अर्थ 2020 अफ्रीका विजेता से सम्मानित किया गया। [6] [7]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Kenyan startup founder Nzambi Matee recycles plastic to make bricks that are stronger than concrete". World Architecture Community (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-09-16.
  2. "Nzambi Matee Transforms Kenya's Plastic Waste Into Building Bricks". Green Queen (अंग्रेज़ी में). 2021-07-10. अभिगमन तिथि 2021-09-16.
  3. https://www.unep.org/news-and-stories/story/building-blocks-greener-nairobi
  4. "Here is how this Kenyan factory is recycling plastic waste into bricks". The Indian Express (अंग्रेज़ी में). 2021-02-04. अभिगमन तिथि 2021-09-16.
  5. Waita, Edwin (2021-02-02). "Kenyan recycles plastic waste into bricks stronger than concrete". Reuters (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-09-16.
  6. https://www.unep.org/youngchampions/bio/2020/africa/nzambi-matee
  7. https://www.unep.org/youngchampions/winners