द शौशैंक रिडेम्प्शन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
द शौशैंक रिडेम्प्शन
निर्देशक Frank Darabont
निर्माता Niki Marvin
पटकथा Frank Darabont
आधारित Rita Hayworth and Shawshank Redemption 
द्वारा: Stephen King
अभिनेता
संगीतकार Thomas Newman
छायाकार Roger Deakins
संपादक Richard Francis-Bruce
स्टूडियो Castle Rock Entertainment
वितरक Columbia Pictures
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • सितम्बर 10, 1994 (1994-09-10) (TIFF)
  • सितम्बर 23, 1994 (1994-09-23) (United States)
समय सीमा 142 minutes[1]
देश United States
भाषा English
लागत $25 million[2]
कुल कारोबार $58.3 million[3]

द शौशैंक रिडेम्पशन 1994 की एक अमेरिकी ड्रामा फिल्म है, जिसे फ्रैंक डेराबोंट द्वारा लिखा और निर्देशित किया गया है, जो 1982 के स्टीफन किंग उपन्यास रीता हयवर्थ और शशांक रिडम्पशन पर आधारित है। यह बैंकर एंडी डुफ्रेसने (टिम रॉबिन्स) की कहानी बताता है, जो मासूमियत के अपने दावों के बावजूद, अपनी पत्नी और उसके प्रेमी की हत्याओं के लिए शशांक स्टेट पेनिटेंटियरी में आजीवन कारावास की सजा सुनाता है। अगले दो दशकों में, वह एक साथी कैदी, कॉन्ट्रैबल्ड स्मगलर एलिस "रेड" रेडिंग (मॉर्गन फ्रीमैन) से दोस्ती करता है, और जेल वार्डन सैमुअल नॉर्टन (बॉब गुनटन) के नेतृत्व में एक मनी-लॉन्ड्रिंग ऑपरेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विलियम सैडलर, क्लेंसी ब्राउन, गिल बेलोज़ और जेम्स व्हिटमोर सहायक भूमिकाओं में दिखाई देते हैं।

डारबोंट ने 1987 में राजा की कहानी के लिए फिल्म के अधिकार खरीदे, लेकिन पांच साल बाद तक विकास शुरू नहीं हुआ, जब उन्होंने आठ सप्ताह की अवधि में पटकथा लिखी। कैसल रॉक एंटरटेनमेंट को अपनी स्क्रिप्ट सौंपने के दो हफ्ते बाद, दाराबोंट ने द शौशैंक रिडेम्पशन का निर्माण करने के लिए $ 25 मिलियन का बजट प्राप्त किया, जिसने जनवरी 1993 में प्री-प्रोडक्शन शुरू किया। हालांकि फिल्म मेन में सेट है, प्रिंसिपल फोटोग्राफी जून से अगस्त 1993 तक ओहियो स्टेट रिफॉर्मेटरी के एपिस्फेचर पेनिटेंरी के रूप में काम करते हुए ओहियो स्टेट रिफॉर्मेटरी के साथ लगभग पूरी तरह से मैन्सफील्ड में हुई। इस परियोजना ने एंडी की भूमिका के लिए समय के कई सितारों को आकर्षित किया, जिसमें टॉम हैंक्स, टॉम क्रूज़ और केविन कॉस्टनर शामिल थे। थॉमस न्यूमैन ने फिल्म का स्कोर प्रदान किया।

जबकि द शौशैंक रिडेम्पशन को अपनी रिलीज़ पर सकारात्मक समीक्षा मिली, विशेष रूप से इसकी कहानी और रॉबिंस और फ्रीमैन के प्रदर्शन के लिए, यह एक बॉक्स-ऑफिस निराशा थी, जो अपने प्रारंभिक नाट्य रन के दौरान केवल $ 16 मिलियन कमाती थी। उस समय इसकी विफलता के लिए कई कारणों का हवाला दिया गया था, जिसमें पल्प फिक्शन और फॉरेस्ट गंप जैसी फिल्मों से प्रतियोगिता, जेल की फिल्मों की सामान्य अलोकप्रियता, महिला पात्रों की कमी और यहां तक कि शीर्षक भी शामिल था, जिसे दर्शकों के लिए भ्रमित करने वाला माना जाता था। यह सात अकादमी पुरस्कार नामांकन सहित कई पुरस्कार नामांकन प्राप्त करने के लिए चला गया, और एक नाटकीय पुन: रिलीज जिसने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त रूप से फिल्म के बॉक्स-ऑफिस सकल $58.3 मिलियन की वृद्धि की।

320,000 से अधिक वीएचएस प्रतियां पूरे संयुक्त राज्य में भेज दी गईं, और इसके पुरस्कार नामांकन और मुंह के शब्द के आधार पर, यह 1995 की शीर्ष किराए की फिल्मों में से एक बन गई। प्रसारण अधिकार टर्नर ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम द्वारा कैसल रॉक की खरीद के बाद हासिल किए गए थे, और इसे 1997 में शुरू होने वाले टीएनटी नेटवर्क पर नियमित रूप से दिखाया गया था, जिससे इसकी लोकप्रियता बढ़ गई। अब इसे कई लोगों द्वारा 1990 के दशक की महानतम फिल्मों में से एक माना जाता है। 2017 तक, फिल्म अभी भी नियमित रूप से प्रसारित की जाती है, और कई देशों में लोकप्रिय है, दर्शकों के सदस्यों और मशहूर हस्तियों ने इसे प्रेरणा के स्रोत के रूप में उद्धृत किया है, और विभिन्न सर्वेक्षणों में फिल्म को पसंदीदा के रूप में नामित किया है। 2015 में, यूनाइटेड स्टेट्स लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस ने राष्ट्रीय फिल्म रजिस्ट्री में संरक्षण के लिए फिल्म का चयन किया, और इसे "सांस्कृतिक, ऐतिहासिक या सौंदर्यवादी रूप से महत्वपूर्ण" पाया।

भूखंड[संपादित करें]

आम कैद के कृत्यों के माध्यम से दो कैद पुरुषों ने कई वर्षों तक बंधे, एकांत और अंतिम मोचन की तलाश की।

कास्ट[संपादित करें]

  • एंडी डफ्रेसने के रूप में टिम रॉबिंस: एक बैंकर ने 1947 में अपनी पत्नी और उसके प्रेमी की हत्या के लिए जेल में सजा सुनाई
  • एलिस बॉयड "रेड" रेडिंग के रूप में मॉर्गन फ्रीमैन: एक जेल तस्कर जो एंडी दोस्ती करता है
  • सैमुअल नॉर्टन के रूप में बॉब गुनटन: शशांक पेनिटेंटरी की पवित्र और क्रूर वार्डन
  • हेवुड के रूप में विलियम सैडलर: लंबे समय से सेवा कर रहे दोषियों के रेड के गिरोह का एक सदस्य
  • बायरन हैडली के रूप में क्लैन्सी ब्राउन: जेल प्रहरियों का क्रूर कप्तान
  • टॉमी विलियम्स के रूप में गिल बेलोज़: एक युवा अपराधी 1965 में चोरी के आरोप में कैद
  • जेम्स व्हिटमोर ब्रूक्स हैटलन के रूप में: बुजुर्ग जेल लाइब्रेरियन, 1900 के दशक की शुरुआत से कैद

कलाकारों में यह भी शामिल है: बोगस डायमंड के रूप में मार्क रोलस्टोन, "सिस्टर्स" गिरोह का प्रमुख और एक जेल बलात्कारी; जेफरी डेमन ने ड्यूफ्रेसन के मुकदमे में अभियोजन पक्ष के वकील के रूप में; अल्फांसो फ्रीमैन फ्रेश फिश कॉन के रूप में; नेड बेल्लामी और डॉन मैकमैनस क्रमशः, जेल गार्ड यंगब्लड और विली; और डायन एंडरसन हेड बुल हाइग के रूप में। रेनी ब्लेन ने एंडी की पत्नी को चित्रित किया, और स्कॉट मान ने अपने गोल्फ-प्रशिक्षक प्रेमी ग्लेन क्वेंटिन को चित्रित किया। फ्रैंक मेड्रानो फैट ऐस, एंडी के साथी नए कैदियों में से एक है, जो हैडली, को मारता है और बिल बोलेंडर एल्मो ब्लेच की भूमिका निभाते हैं, एक दोषी जो वास्तव में उन अपराधों के लिए जिम्मेदार हो सकता है, जिसके लिए एंडी दोषी है। जेम्स किसकी और क्लेयर स्लीमर क्रमशः मेन नेशनल बैंक के प्रबंधक और एक टेलर को चित्रित करते हैं।

उत्पादन[संपादित करें]

A caucasian, bald man wearing glasses and a dark shirt: He looks down at a book and pen held in his hands.
निर्देशक फ्रैंक डारबोंट (2011 में चित्रित) ने 1987 में $ 5,000 में शशांक विमोचन के अनुकूलन अधिकार खरीदे।

विकास[संपादित करें]

डारबोंट ने पहली बार 1983 में लेखक स्टीफन किंग के साथ " द वूमन इन द रूम " के लघु फिल्म रूपांतरण पर सहयोग किया, $ 1 के लिए उनसे अधिकार खरीदे - एक डॉलर डील जो राजा नए निर्देशकों को उनकी लघु कथाओं का पालन करके एक रिज्यूम बनाने में मदद करता था। के लिए 1987 में अपनी पहली पटकथा लेखन क्रेडिट प्राप्त करने के बाद एल्म स्ट्रीट 3 पर एक दुःस्वप्न: ड्रीम वारियर्स, Darabont $ 5000 के साथ राजा को लौट अनुकूल करने के लिए अधिकार खरीद करने के लिए रीटा Hayworth और Shawshank मुक्ति, राजा की 1982 संग्रह से एक 96 पेज उपन्यास अलग सीज़न, डरावनी कहानियों के अलावा अन्य शैलियों का पता लगाने के लिए लिखा गया था, जिसके लिए वह आमतौर पर जाना जाता था। हालाँकि राजा को यह समझ नहीं आया कि रेड ने अपने साथी कैदी एंडी पर चिंतन करते हुए कहानी को बड़े पैमाने पर कैसे केंद्रित किया, जिसे एक फीचर फिल्म में बदल दिया जा सकता है, डाराबोंट का मानना था कि यह "स्पष्ट" था। राजा ने कभी भी डारबोन्ट से $ 5,000 के चेक को भुनाया नहीं; बाद में उन्होंने इसे तैयार किया और इसे एक नोट के साथ डारबोंट को लौटा दिया जिसमें लिखा था: "यदि आपको कभी जमानत राशि की आवश्यकता होती है। लव, स्टीव। "

पांच साल बाद, डारबोंट ने आठ सप्ताह की अवधि में पटकथा लिखी। उन्होंने राजा की कहानी के तत्वों पर विस्तार किया। ब्रुक्स, जो उपन्यास में एक मामूली चरित्र है जो एक सेवानिवृत्ति के घर में मर जाता है, एक दुखद चरित्र बन गया जिसने अंततः खुद को फांसी लगा ली। टॉमी, जो उपन्यास में एंडी को एक अच्छे जेल में स्थानांतरित करने के लिए एंडी को अपने सबूतों को दिखाते हैं, पटकथा में वार्डन नॉर्टन के आदेश पर हत्या कर दी जाती है, जो किंग की कहानी में कई वार्डन पात्रों का एक संयोजन है। डारबोंट ने प्राथमिक विरोधी के रूप में सेवा करने के लिए एक एकल वार्डन चरित्र बनाने का विकल्प चुना। अपनी प्रेरणाओं के बीच, डारबोंट ने निर्देशक फ्रैंक कैप्रा के कामों को सूचीबद्ध किया, जिसमें मि। स्मिथ गोज़ से वाशिंगटन (1939) और इट्स ए वंडरफुल लाइफ (1946) शामिल हैं, और उन्हें लंबा किस्सा बताते हैं; दाराबोंट ने द शॉनशांक रिडेम्पशन की तुलना जेल की फिल्म की तुलना में एक लंबी कहानी से की। [4] उन्होंने गुडफेलस (१ ९९ ०) को पटकथा में समय के बीतने को चित्रित करने के लिए संवाद के उपयोग पर एक प्रेरणा के रूप में और जॉन फ्रेंकहाइमर द्वारा निर्देशित एल्काट्राज़ (१ ९ ६२) के जेल नाटक बर्डमैन का हवाला दिया। बाद में फिल्माने के स्थानों को स्काउटिंग करते हुए, डारबॉन्ट फ्रेंकेनहाइमर पर हुआ, जो अपने ही जेल-सेट प्रोजेक्ट अगेंस्ट द वॉल के लिए स्काउटिंग कर रहा था। डाराबोंट ने याद किया कि फ्रैंकेनहाइमर ने डराबोंट को प्रोत्साहन और सलाह देने के लिए अपने स्काउटिंग से समय निकाला।

उस समय, जेल-आधारित फिल्मों को बॉक्स-ऑफिस पर सफल होने की संभावना नहीं माना जाता था, लेकिन डारबॉन्ट की स्क्रिप्ट को तब तक पढ़ा गया था- कैसल रॉक एंटरटेनमेंट के निर्माता लिज़ ग्लोट्ज़र, जिनकी जेल की कहानियों में दिलचस्पी थी, और स्क्रिप्ट की प्रतिक्रिया के कारण, उन्होंने उन्हें छोड़ने की धमकी दी। यदि कैसल रॉक ने शशांक विमोचन का उत्पादन नहीं किया। निर्देशक और कैसल रॉक के सह-संस्थापक रॉब रेनर को भी स्क्रिप्ट पसंद आई। उन्होंने डारबोंट को $ 2.4 मिलियन और $ 3 मिलियन के बीच की पेशकश की और उन्हें खुद इसे निर्देशित करने की अनुमति दी। रेनर, जिन्होंने पहले किंग्स 1982 नॉवेल्ला द बॉडी को 1986 की फिल्म स्टैंड बाय मी में रूपांतरित किया था, ने टॉम क्रूज को एंडी और हैरिसन फोर्ड को रेड के रूप में कास्ट करने की योजना बनाई।

कैसल रॉक ने किसी अन्य फिल्म डारबॉन्ट को विकसित करने के लिए वित्त की पेशकश की। डारबोंट ने इस प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार किया, लॉस एंजिल्स में गरीबों के बढ़ते होने का हवाला देते हुए, यह विश्वास करते हुए कि यह उद्योग में उनकी प्रतिष्ठा को बढ़ाएगा, और यह कि कैसल रॉक ने अनुबंधित रूप से उन्हें निकाल दिया और फिल्म को रेनेर को दे दिया, वैसे भी, लेकिन उन्होंने निर्देशक बने रहना चुना। 2014 के विभिन्न प्रकार के साक्षात्कार में कहा गया है, "आप पैसे के बदले में अपने सपनों को जारी रख सकते हैं और, आप जानते हैं, कभी भी आपके द्वारा किए गए काम को पूरा किए बिना मर जाते हैं"। रेनर ने इस परियोजना के बजाय डारबोंट के संरक्षक के रूप में कार्य किया। कैसल रॉक को स्क्रिप्ट दिखाने के दो सप्ताह के भीतर, डारबोंट के पास अपनी फिल्म बनाने के लिए $ २५ मिलियन का बजट था ($ screen५०,००० पटकथा लेखन और वेतन के साथ साथ शुद्ध लाभ का प्रतिशत), और पूर्व- उत्पादन जनवरी 1993 में शुरू हुआ। [4]

रिलीज़[संपादित करें]

थियेट्रिकल[संपादित करें]

रिलीज होने के बाद, फिल्म को जनता के साथ प्रदर्शित किया गया। इन्हें "छत के माध्यम से" के रूप में वर्णित किया गया था, और ग्लोटज़र ने कहा कि वे कुछ सर्वश्रेष्ठ थे जो उसने देखे थे। ज्यादातर स्टीफन किंग के नाम को किसी भी विज्ञापन से हटाने का फैसला किया गया था, क्योंकि स्टूडियो "अधिक प्रतिष्ठित दर्शकों" को आकर्षित करना चाहता था, जो एक लेखक से एक फिल्म को अस्वीकार कर सकते हैं जो ज्यादातर लुगदी फिक्शन जैसे द शाइनिंग और क्यूजो के लिए जाना जाता है।

सितंबर के आरंभ में मैन्सफील्ड, और टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में पुनर्जागरण थियेटर में प्रीमियर हुआ, शशांक रिडेम्पशन ने २३ सितंबर, १ ९९ ४ को एक सीमित उत्तरी अमेरिकी रिलीज़ शुरू किया। अपने शुरुआती सप्ताहांत में, फिल्म ने 33 सिनेमाघरों से $ 727,000 कमाए - प्रति थिएटर $ 22,040 का औसत। दर्शकों को अपनी फिल्म को लाइव देखने के लिए ओपनिंग नाइट पर अलग-अलग सिनेमाघरों में जाने की हॉलीवुड परंपरा का पालन करते हुए, डारबॉन्ट और ग्लोटज़र सिनेरमा डोम में गए, लेकिन वहां कोई नहीं मिला। ग्लोटज़र ने दावा किया कि जोड़ी ने वास्तव में थिएटर के बाहर दो टिकट इस वादे के साथ बेचे थे कि अगर खरीदार फिल्म पसंद नहीं करते हैं, तो वे वापसी के लिए कैसल रॉक से पूछ सकते हैं। जबकि आलोचकों ने फिल्म की प्रशंसा की, ग्लोटज़र का मानना था कि लॉस एंजिल्स टाइम्स की एक शानदार समीक्षा ने भीड़ को दूर धकेल दिया। 14 अक्टूबर, 1994 को इसे व्यापक रिलीज मिली, जिसमें कुल 944 थिएटरों का विस्तार हुआ, जिसमें $ 2.4 मिलियन कमाए गए- प्रति थिएटर औसतन $ 2,545 - सप्ताहांत की नंबर-नौ फिल्म के रूप में परिष्करण, सेक्स-कॉमेडी के बाद ईडन से बाहर ($ 3) मिलियन), और ऐतिहासिक ड्रामा क्विज़ शो ($ 2.1 मिलियन) के ठीक आगे, जो सिनेमाघरों में अपने पांचवें सप्ताह में था। शशांक विमोचन नवंबर 1994 के अंत में बंद हो गया, 10 सप्ताह के बाद लगभग $ 16 मिलियन की कुल कमाई हुई। इसे बॉक्स-ऑफिस बम माना जाता था, अपने $ 25 मिलियन के बजट को पुन: प्राप्त करने में विफल रहा, जिसमें विपणन लागत और सिनेमा प्रदर्शकों की कटौती शामिल नहीं थी।

फिल्म पल्प फिक्शन ($ 108 मिलियन) के साथ भी प्रतिस्पर्धा कर रही थी, जिसका प्रीमियर 14 अक्टूबर को अपने पाल्मे डी'ओर पुरस्कार जीत के बाद हुआ, और फॉरेस्ट गम्प ($ 330 मिलियन), जो एक सफल 42 के बीच में था। —विवेक थियेट्रिकल रन। दोनों फिल्में उद्धृत करने योग्य सांस्कृतिक घटनाएं बनेंगी। ब्रूस विलिस और अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की पसंद वाली एक्शन फिल्मों के प्रति एक सामान्य ऑडियंस का रुझान द शशांक रिडेम्पशन की व्यावसायिक सफलता के खिलाफ काम करने के लिए भी माना जाता था। फ्रीमैन ने शीर्षक को दोष देते हुए कहा, यह असहनीय था, जबकि रॉबिंस ने प्रशंसकों को याद करते हुए पूछा: "वह शिंकशोंक रिडक्शन चीज़ क्या थी?" । रिलीज से पहले कई वैकल्पिक खिताब इस चिंता के कारण दिए गए थे कि यह विपणन योग्य शीर्षक नहीं था। दर्शकों की जनसांख्यिकी, जेल की फिल्मों की सामान्य अलोकप्रियता और इसके विपणन में इस्तेमाल किए जाने वाले धूमिल स्वर को कम करने के लिए महिला पात्रों की कमी पर भी कम बॉक्स ऑफिस को दोषी ठहराया गया था।

1995 की शुरुआत में कई ऑस्कर के लिए नामांकित होने के बाद, फिल्म फरवरी और मार्च के बीच फिर से रिलीज़ हुई, और $ 12 की कमाई की   दस लाख। कुल मिलाकर, फिल्म ने $ 28.3 का कारोबार किया   उत्तरी अमेरिकी सिनेमाघरों में मिलियन, और लगभग $ 30   58.3 डॉलर में दुनिया भर में अन्य बाजारों के लिए मिलियन   दस लाख। संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह 1994 की 51 वीं सबसे अधिक कमाई वाली फिल्म बन गई और 1994 की 21 वीं सबसे अधिक कमाई वाली आर-रेटेड फिल्म बन गई।

पोस्ट नाटकीय[संपादित करें]

अपने निराशाजनक बॉक्स-ऑफिस रिटर्न के बावजूद, जो तब एक जोखिम भरा कदम माना जाता था, वार्नर होम वीडियो ने 1995 में पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में 320,000 किराये की वीडियो प्रतियां भेज दीं। यह वर्ष की शीर्ष किराए की फिल्मों में से एक बन गई। सकारात्मक सिफारिशें और ग्राहक दृश्य दोहराते हैं, और पुरुष और महिला दोनों दर्शकों द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया जाता है, फिल्म की किराये की सफलता के लिए महत्वपूर्ण माना जाता था।

टेड टर्नर के टर्नर ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम ने 1993 में कैसल रॉक का अधिग्रहण किया था, जिसने फिल्म को केबल-प्रसारण अधिकार प्राप्त करने के लिए अपने टीवी चैनल, टीएनटी को सक्षम किया। Glotzer के अनुसार, बॉक्स-ऑफिस की संख्या कम होने के कारण, TNT फिल्म को बहुत कम लागत पर प्रसारित कर सकता था, लेकिन फिर भी यह प्रीमियम विज्ञापन दरों को चार्ज करता है। फिल्म जून 1997 में नेटवर्क पर नियमित रूप से प्रसारित होनी शुरू हुई। फिल्म के टीवी प्रसारण ने रिकॉर्ड-तोड़ संख्याएँ अर्जित कीं, और इसके बार-बार प्रसारित होने को बॉक्स-ऑफ़िस के खराब प्रदर्शन के बाद फिल्म को एक सांस्कृतिक घटना में बदलना आवश्यक माना गया। दाराबोन्ट ने महसूस किया कि फिल्म की सफलता के लिए निर्णायक बिंदु अकादमी पुरस्कार नामांकन था, "किसी ने फिल्म के बारे में नहीं सुना था, और उस वर्ष ऑस्कर प्रसारण पर, वे सात बार इस फिल्म का उल्लेख कर रहे थे"। टर्नर ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के साथ अपनी मूल कंपनी टाइम वार्नर के विलय के बाद 1996 में, शशांक रिडम्पशन के अधिकार वार्नर ब्रदर्स को दिए गए।

2013 तक, शशांक रिडेम्पशन ने 15 बुनियादी केबल नेटवर्क पर प्रसारित किया था, और उस वर्ष में 151 घंटे की एयरटाइम पर कब्जा कर लिया था, स्कारफेस (1983), और केवल श्रीमती के पीछे डाउटफायर (1993)। यह स्पाइक, अप, सनडांस टीवी और लाइफटाइम चैनलों पर 18 से 49 वर्ष की आयु के वयस्कों के बीच शीर्ष 15% फिल्मों में था। मुख्य रूप से पुरुष कलाकारों के बावजूद, यह महिला-लक्षित OWN नेटवर्क पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म थी। 2014 के वॉल स्ट्रीट जर्नल के लेख में, मार्जिन पर आधारित स्टूडियो बॉक्स ऑफिस रिटर्न, होम मीडिया सेल्स और टेलीविज़न लाइसेंसिंग से संबंधित है, द शशांक रिडेम्पशन ने अनुमानित 100 मिलियन डॉलर कमाए थे। जेफ बेकर, तत्कालीन कार्यकारी उपाध्यक्ष और वार्नर ब्रदर्स के महाप्रबंधक। होम एंटरटेनमेंट ने कहा कि होम वीडियो की बिक्री से लगभग 80 मिलियन डॉलर की कमाई हुई। जबकि टीवी के लिए फिल्म को लाइसेंस देने के लिए वित्त अज्ञात है, 2014 में, वर्तमान और पूर्व वार्नर ब्रदर्स अधिकारियों ने पुष्टि की कि यह स्टूडियो की $ 1.5 बिलियन लाइब्रेरी में सबसे अधिक मूल्यवान संपत्ति में से एक था। उसी वर्ष, गनटन ने कहा कि 2004 में अपनी दसवीं वर्षगांठ तक, वह अभी भी छह-आंकड़ा अवशिष्ट भुगतान कमा रहा था, और अभी भी इससे "पर्याप्त आय" अर्जित कर रहा था, जो इसके रिलीज होने के इतने वर्षों बाद असामान्य माना जाता था।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Runtime नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; EWSep3094 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  3. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Residuals नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  4. Kermode 2003, पृ॰ 9.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]