द लास्ट कलर (२०१९ फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
द लास्ट कलर

Film poster
निर्देशक Vikas Khanna
पटकथा Vibhav Srivastava
कहानी Vikas Khanna
निर्माता Jitendra Mishra
Bindu Khanna
Poonam Kaul
अभिनेता Neena Gupta
Aqsa Siddiqui
छायाकार Subhranshu Das
संपादक Archit D Rastogi
संगीतकार Mahesh Bharti
निर्माण
कंपनी
House of Omkar
प्रदर्शन तिथियाँ
  • जनवरी 4, 2019 (2019-01-04) (Palm Springs International Film Festival)
लम्बाई
90 minutes
देश India, USA
भाषा Hindi

द लास्ट कलर एक भारतीय फीचर फिल्म है, जिसका निर्माण और निर्देशन भारतीय-अमेरिकी शेफ विकास खन्ना ने किया है। यह फिल्म भारत में वृंदावन और वाराणसी में विधवाओं के इर्द-गिर्द एक पुरानी वर्जना को संबोधित करती है। यह इस बात से संबंधित है कि कैसे एक 9 वर्षीय रस्सी पर चलने वाला एक ऐसी विधवा से दोस्ती करता है और उसके जीवन में रंग जोड़ने का वादा करता है। फिल्म को ब्लूम्सबरी पब्लिशिंग द्वारा प्रकाशित खन्ना की अपनी किताब 'द लास्ट कलर' से रूपांतरित किया गया है। इस परियोजना में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के कई छात्रों ने भी इंटर्न के रूप में काम किया।

कहानी भारत के वाराणसी शहर में सामने आती है, जहां छोटी, नौ साल की रस्सी पर चलने वाली और फूल बेचने वाली, 300 रुपये ($ 4) बचाने का सपना देखती है, ताकि वह स्कूल जा सके। वह अपने सबसे अच्छे दोस्त चिंटू के साथ अस्तित्व के लिए दैनिक संघर्ष का सामना करती है। छोटी, नूर से मित्रता करती है, जो एक सफेद कपड़े वाली विधवा है, जो कुल संयम का जीवन झेलती है और किसी भी उत्सव में भाग लेने से प्रतिबंधित है, विशेष रूप से होली, रंगों का भारतीय त्योहार। छोटी अनारकली, एक ट्रांसवुमन, जिसे राजा नाम की स्थानीय पुलिस द्वारा बार-बार क्रूरता से बलात्कार किया जाता है, और नूर, जिसके साथ उसने हाल ही में दोस्ती की है, के बीच एक बैठक की व्यवस्था करने की कोशिश करती है। वह छोटी को बलात्कार की धमकी देकर उसे जमा करने के लिए ब्लैकमेल करता है, जो अनारकली को बहुत पसंद है। समय के साथ, छोटी और नूर की दोस्ती मजबूत हो जाती है और जाति व्यवस्था की बाधाओं को तोड़ देती है लेकिन नूर और अनारकली कभी नहीं मिलते।

नूर बहादुर छोटी लड़की को साहस, शिक्षा और सम्मान के साथ "ऊंची उड़ान" भरकर जीवन का सामना करने के लिए प्रोत्साहित करती है। वह रंगों से खेलने की अपनी सबसे प्रिय, लेकिन पास से रखी हुई बचपन की यादें साझा करती हैं। छोटी नूर से वादा करती है कि इस होली वह उस पर रंग छिड़केगी। लेकिन होली की पूर्व संध्या पर, नूर का निधन हो जाता है, और झाडू के दौरान, राजा के नेतृत्व में भ्रष्ट पुलिस द्वारा छोटी को कैद कर लिया जाता है, जो चोट्टी पर अनारकली की हत्या का आरोप लगाने की कोशिश कर रही है, जिसने उसे ट्रांसवुमन की हत्या करते हुए देखा था। क्या छोटी नूर से किया अपना वादा निभा पाएगी?

चौबीस साल बाद, छोटी एक वकील बन जाती है और सामाजिक सुधारों के लिए लड़ती है, जो ट्रांसवुमेन के लिए एक केस जीतने के बाद सड़क पर रहने वाले बच्चों और विधवाओं दोनों के पुनर्वास के लिए लाएगी। द लास्ट कलर निभाए गए वादों और टूटे वादों की कहानी है, एक ऐसी दोस्ती जिसकी कोई सीमा नहीं है, और मानव भावना की स्वतंत्रता और जीत है।