द मुस्लिम 100

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मुस्लिम 100: इतिहास में सबसे प्रभावशाली मुसलमानों के जीवन, विचार और उपलब्धियां, एक किताब है, जिसे मुहम्मद मोजलम खान द्वारा 2008 में लिखा गया और क्यूब पब्लिशिंग द्वारा प्रकाशित किया गया, इस में इतिहास के 100 सबसे प्रभावशाली मुसलमानों की आत्मकथाओं को सूचीबद्ध किया गया है।

अवलोकन[संपादित करें]

मुस्लिम 100 सबसे प्रभावशाली मुसलमानों के चयन के जीवन, विचारों और उपलब्धियों के माध्यम से इस्लामी इतिहास का पता लगाने का एक प्रयास है ।

100 सबसे प्रभावशाली मुस्लिम शासकों और विजेताओं, धार्मिक विद्वानों और दार्शनिकों, लेखकों और साहित्यकारों, वैज्ञानिकों और खोजकर्ताओं, सैन्य जनरलों और स्वतंत्रता सेनानियों, सुधारकों और शिक्षाविदों के जीवन के विचारों, विचारों और उपलब्धियों की खोज करके, यह पुस्तक इस्लामी विचार, इतिहास, संस्कृति और सभ्यता के माध्यम से देती है । [1]

सामग्री[संपादित करें]

100 सबसे प्रभावशाली मुसलमानों में आधुनिक समय से 20 व्यक्तित्व शामिल हैं । 100 नामों में शामिल हैं; अबूहनिफा, अल-ग़ज़ाली, इब्न अरबी, मुहम्मद अली जिन्ना, मुस्तफा कमाल अतातुर्क, सर मुहम्मद इकबाल, अबुल अला मौदूदी, और मैल्कम एक्स। 100 में से, लेखक ने केवल चार महिलाओं को सूचीबद्ध किया, 'आयशा बिन्त अबू बक्र, खदीजा बिन्त खुवैलिद, फातिमा और राबिया अल-अदविया अल-क़ैसिया .[2]

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "The Muslim 100, The Lives, Thoughts and Achievements of the Most Influential Muslims in History. By Muhammad Mojlum Khan". Bukisa. 16 November 2009.
  2. Elshayyal, M. F (26 September 2008). "Book Review - One hundred influential Muslim personalities". The Muslim News. मूल से 1 October 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 July 2013.