द टर्मिनल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
द टर्मिनल
निर्देशक स्टीवन स्पिलबर्ग
निर्माता
  • वॉल्टर एफ. पार्क्स
  • लॉरी मैकडोनल्ड
  • स्टीवन स्पिलबर्ग
अभिनेता
संगीतकार जॉन विलियम्स
स्टूडियो
  • एम्बलीन एंटरटेनमेंट
  • पार्क्स/मैकडोनल्ड पप्रोडक्शसं
वितरक ड्रीमवर्क्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • जून 18, 2004 (2004-06-18)
समय सीमा 128 मिनट
देश संयुक्त राज्य
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $60 मिलियन[1]
कुल कारोबार $219.4 मिलियन[1]

द टर्मिनल 2004 की एक अमेरिकी कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्माण और निर्देशन स्टीवन स्पीलबर्ग ने किया है, और इसमें टॉम हैंक्स, कैथरीन ज़ेटा-जोन्स और स्टेनली टुकी ने अभिनय किया है।

फिल्म आंशिक रूप से 1988 से 2006 तक पेरिस-चार्ल्स डी गॉल हवाई अड्डे, फ्रांस के टर्मिनल 1 में मेहरान करीमी नासेरी के 18 साल के प्रवास की सच्ची कहानी से प्रेरित है [2] अपनी पिछली फिल्म कैच मी इफ यू कैन को खत्म करने के बाद, स्पिलबर्ग ने द टर्मिनल को निर्देशित करने का फैसला किया।

यह फिल्म उत्तरी अमेरिका में 18 जून, 2004 को मामूली सकारात्मक समीक्षा के लिए जारी की गई थी और यह एक व्यावसायिक सफलता थी, जिसने दुनिया भर में $ 219 मिलियन की कमाई की।

संक्षेप[संपादित करें]

फ़िल्म एक पूर्वी यूरोपीय व्यक्ति के बारे में है जो न्यूयॉर्क के जॉन एफ. कैनेडी हवाई अड्डे के टर्मिनल में फंस गया है जब उसे संयुक्त राज्य में प्रवेश से वंचित कर दिया गया है और साथ ही एक सैन्य तख्तापलट के कारण अपने मूल देश लौटने में असमर्थ है।

कास्ट[संपादित करें]

उत्पादन[संपादित करें]

चित्र:Airportset2w.jpg
फिल्म के लिए बनाया गया विशाल एयरपोर्ट सेट।

कुछ लोगों ने ध्यान दिया है कि यह फिल्म मेहरान करीमी नासेरी की कहानी से प्रेरित प्रतीत होती है, जिसे सर अल्फ्रेड के नाम से भी जाना जाता है, जो एक ईरानी शरणार्थी है, जो 1988 से पेरिस के चार्ल्स डी गॉल हवाई अड्डे के टर्मिनल वन में रहता था, जब उसके शरणार्थी कागजात 2006 तक चोरी हो गए थे। जब उन्हें अनिर्दिष्ट बीमारियों के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था।[2] [3] सितंबर 2003 में, द न्यूयॉर्क टाइम्स ने नोट किया कि स्पीलबर्ग ने फिल्म के आधार के रूप में नासेरी की जीवन कहानी के अधिकार खरीदे; और सितंबर 2004 में द गार्जियन ने नोट किया कि नासेरी को फिल्म निर्माताओं से हजारों डॉलर मिले।[4][5] हालांकि, स्टूडियो की कोई भी प्रचार सामग्री फिल्म के लिए प्रेरणा के रूप में नासेरी की कहानी का उल्लेख नहीं करती है। 1993 की फ्रांसीसी फिल्म लॉस्ट इन ट्रांजिट पहले से ही इसी कहानी पर आधारित थी। फिल्म बनाने का निर्णय लेने में, स्टीवन स्पीलबर्ग ने कहा कि कैच मी इफ यू कैन का निर्देशन करने के बाद, "मैं एक और फिल्म करना चाहता था जो हमें हंसा और रुलाए और दुनिया के बारे में अच्छा महसूस करे.. यह एक समय था जब हम और अधिक मुस्कान की जरूरत है और हॉलीवुड की फिल्मों ऐसा करने के लिए है कि मुश्किल समय में लोगों के लिए की अपेक्षा की जाती है।" [6]

स्पीलबर्ग ने एक वास्तविक हवाईअड्डा खोजने के लिए दुनिया भर की यात्रा की जो उन्हें उत्पादन की लंबाई के लिए फिल्माने देगी, लेकिन एक नहीं मिला। द टर्मिनल का सेट एलए/पामडेलa क्षेत्रीय हवाई अड्डे पर एक विशाल हैंगर में बनाया गया था। रॉकवेल इंटरनेशनल बी-1बी बॉम्बर बनाने के लिए यूएस एयर फोर्स प्लांट 42 कॉम्प्लेक्स का हिस्सा हैंगर का इस्तेमाल किया गया था। सेट पूर्ण भूकंप निर्माण कोड के लिए बनाया गया था और डसेलडोर्फ हवाई अड्डे पर आधारित था। वास्तविक टर्मिनल और बग़ल में देखे जाने वाले सेट दोनों का आकार एक एयरक्राफ्ट विंग का एक क्रॉस सेक्शन है। इस डिजाइन के कारण, फिल्म निर्माण के लिए स्पाइडरकैम का उपयोग करने वाली पहली फिल्म थी। कैमरा, जिसे अक्सर टेलीविज़न खेलों के लिए उपयोग किया जाता है, ने स्पीलबर्ग को पूरे सेट में व्यापक शॉट बनाने की क्षमता प्रदान की। द टर्मिनल के लिए सेट का डिज़ाइन, जैसा कि रोजर एबर्ट ने अपनी समीक्षाओं में उल्लेख किया है और एम्पायर पत्रिका की एक विशेषता में स्पीलबर्ग द्वारा स्वयं प्रमाणित किया गया था, जैक्स टाटी की क्लासिक फिल्म प्लेटाइम से बहुत प्रेरित था।[कृपया उद्धरण जोड़ें] हैंक्स ने अपने ससुर एलन विल्सन, एक बल्गेरियाई आप्रवासी पर विक्टर नवोर्स्की के अपने चरित्र चित्रण पर आधारित है, जो हैंक्स के अनुसार " रूसी, तुर्की, पोलिश, ग्रीक, थोड़ा इतालवी, थोड़ा सा फ्रेंच " बोल सकते हैं। अपने मूल बल्गेरियाई के अलावा। [7] हैंक्स को पीटर बुडेवस्की नामक बल्गेरियाई अनुवादक से भी कुछ मदद मिली। [8]

संदर्भ[संपादित करें]

 

  1. द टर्मिनल बॉक्स ऑफ़िस मोजो पर
  2. Gilsdorf, Ethan (June 21, 2004). "Behind 'The Terminal,' a true story". The Christian Science Monitor. अभिगमन तिथि December 5, 2010. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> अमान्य टैग है; "CSM062104" नाम कई बार विभिन्न सामग्रियों में परिभाषित हो चुका है
  3. Duncan Walker, "Life in the lounge", BBC News Online Magazine, August 17, 2004.
  4. Matthew Rose, "Waiting For Spielberg", The New York Times, September 21, 2003. Retrieved June 12, 2008.
  5. Berczeller, Paul (September 6, 2004). "The man who lost his past". The Guardian. अभिगमन तिथि May 5, 2007.
  6. Total Film (September 1, 2004). "The Total Film Interview - Steven Spielberg". GamesRadar+. Future plc. अभिगमन तिथि March 16, 2018.
  7. "Season 12 Episode 9." Inside the Actors Studio. Bravo. 14 May 2016. Television.
  8. "Tom Hanks' character in The Terminal speaks Bulgarian", YouTube.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]