द एक्सॉर्सिस्ट (१९७३ फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
The Exorcist
द एक्सॉर्सिस्ट
निर्देशक विलियम फ़्रीडकिन
निर्माता विलियम पीटर ब्लैटी
लेखक विलियम पीटर ब्लैटी
आधारित द एक्सॉर्सिस्ट (उपन्यास)
विलियम पीटर ब्लैटी
अभिनेता एलन बर्स्टीन
मैक्स वॉन सीडो
ली जे. कॉब
किटी विन
जैक मगाउरन
जेसन मिलर
लिंडा ब्लैर
संगीतकार जैक नित्शी
छायाकार ओवेन रोइज़मन
संपादक एवन लॉचमन
नोर्मन ग्रे
स्टूडियो Hoya Productions
वितरक Warner Bros.
प्रदर्शन तिथि(याँ) 26 दिसम्बर 1973 (अमेरिका)
1977 (भारत)
समय सीमा 122 मिनट (मूल संस्करण)
132 मिनट (निर्देशक की कटौती)
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $12 मिलियन
कुल कारोबार $441.3 मिलियन

द एक्सॉर्सिस्ट (अंग्रेज़ीः The Exorcist) विलियम फ्रेडकिन द्वारा निर्देशित 1973 की अमेरिकी अलौकिक हॉरर फिल्म है और ब्लैटी द्वारा इसी नाम के 1971 के उपन्यास पर आधारित विलियम पीटर ब्लैटी द्वारा निर्मित और स्क्रीन के लिए लिखी गई है। फिल्म में एलेन बर्स्टिन, मैक्स वॉन सिडो, ली जे। कॉब, किट्टी विन्न, जैक मैकगोवरन (उनकी अंतिम फिल्म भूमिका में), जेसन मिलर और लिंडा ब्लेयर हैं। यह ओझा फिल्म श्रृंखला में पहली किस्त है, और बारह वर्षीय रेगन के राक्षसी कब्जे और दो कैथोलिक पादरियों द्वारा आयोजित एक भूत भगाने के माध्यम से उसे बचाने के लिए उसकी मां के प्रयास का अनुसरण करता है।

मूल रूप से, फिल्म को मिश्रित आलोचनात्मक प्रतिक्रिया मिली थी। कुछ दर्शकों को शारीरिक बीमारी, बेहोशी, उल्टी, दिल का दौरा पड़ा, बीमार दर्शकों के ठीक होने के लिए एम्बुलेंस को किसी भी सिनेमाघर के बाहर इंतजार करना पड़ा।

करानी[संपादित करें]

लैंकेस्टर मेरिन, एक अनुभवी कैथोलिक पादरी, इराक के प्राचीन शहर हटरा में एक पुरातात्विक खुदाई पर है। एक सहयोगी द्वारा सतर्क किया गया, उसे एक मूर्ति मिलती है जो प्राचीन मूल के एक दानव पज़ुजू से मिलती-जुलती है, जिसके इतिहास से मेरिन परिचित है। इसके तुरंत बाद, मेरिन का सामना पज़ुज़ू की छवि में उसके ऊपर एक विशाल मूर्ति से होता है; एक शगुन उसे एक आसन्न टकराव की चेतावनी देता है।

इस बीच, जॉर्जटाउन में, अभिनेत्री क्रिस मैकनील अपनी 12 वर्षीय बेटी रेगन के साथ स्थान पर रह रही है; वह अपने दोस्त और सहयोगी बर्क डेन्निंग्स द्वारा निर्देशित फिल्म में अभिनय कर रही हैं। इस दौरान घर के आसपास छोटी-छोटी विषमताएं होने लगती हैं, जैसे बिना स्रोत के अटारी से खुजलाना। एक Ouija बोर्ड के साथ खेलने के बाद और एक काल्पनिक दोस्त से संपर्क करने के बाद, जिसे वह कैप्टन हाउडी कहती है, रेगन अजीब तरह से अभिनय करना शुरू कर देता है, अश्लील भाषा का उपयोग करता है, और असामान्य ताकत का प्रदर्शन करता है; साथ ही रात में घर में पोल्टरजिस्ट जैसी गतिविधि होती है। क्रिस एक पार्टी की मेजबानी करता है, जिसके दौरान रेगन अघोषित रूप से नीचे आता है, मेहमानों में से एक को बताता है - एक अंतरिक्ष यात्री - कि वह "वहां मर जाएगा" और फिर फर्श पर पेशाब करता है। उस रात बाद में, रेगन का बिस्तर हिलना शुरू हो जाता है और हिंसक रूप से उड़ जाता है। क्रिस कई चिकित्सकों से परामर्श करता है, रेगन को नैदानिक ​​परीक्षणों की एक बैटरी के माध्यम से डालता है, लेकिन डॉक्टरों को उसके साथ शारीरिक रूप से कुछ भी गलत नहीं लगता है।

एक रात जब क्रिस बाहर होता है, बर्क डेन्निंग्स एक भारी बेहोश रेगन की देखभाल कर रहा होता है। क्रिस यह सुनने के लिए लौटता है कि खिड़की से गिरकर डेनिंग्स की मृत्यु हो गई है। हालांकि यह माना जाता है कि बर्क के भारी शराब पीने के इतिहास को देखते हुए यह एक दुर्घटना थी, उनकी मृत्यु की जांच लेफ्टिनेंट विलियम किंडरमैन द्वारा की जाती है। किंडरमैन ने क्रिस का साक्षात्कार लिया। वह मनोचिकित्सक पिता डेमियन कर्रास से भी सलाह लेता है, जो एक जेसुइट पुजारी है जो अपने विश्वास से जूझ रहा है। कर्रास की आस्था का संकट उसकी मां के निधन से तबाह हो गया है, जिसकी मृत्यु के लिए वह खुद को दोषी ठहराता है।

डॉक्टरों का मानना ​​है कि रेगन के विचलन ज्यादातर मूल रूप से मनोवैज्ञानिक हैं, एक भूत भगाने की सलाह देते हैं। क्रिस कर्रास के साथ एक बैठक की व्यवस्था करता है, जो आध्यात्मिक रूप से संलग्न होने के लिए अनिच्छुक है, कम से कम रेगन के साथ बात करने के लिए सहमत है। जैसे ही दोनों आमने-सामने आते हैं, कर्रास और रेगन एक-दूसरे की बुद्धि की परीक्षा लेते हैं, हालांकि कर्रास इस विचार से संशय में हैं कि कुछ भी अलौकिक हो रहा है। क्रिस आंसू बहाते हुए खुद को एक मृत अंत में पाता है और कर्रास में विश्वास करता है कि रेगन वही था जिसने डेन्निंग्स की हत्या की थी, और उससे समाधान खोजने के लिए विनती करता है। अगले कुछ दिनों में, कर्रास ने रेगन को अलग-अलग भाषाओं में पीछे की ओर बोलते हुए देखा, जिसे वह नहीं जानती, और उसके पेट पर "हेल्प मी" की वर्तनी के निशान दिखाई देते हैं, जिससे उसे विश्वास हो जाता है कि वह वास्तव में एक दानव के पास है। वह चर्च से आग्रह करता है कि वह उसे भूत भगाने की अनुमति दे, लेकिन, यह महसूस करते हुए कि कर्रास बेजोड़ है, चर्च मेरिन को भूत भगाने के लिए कहता है जबकि कर्रास को सहायता करने की अनुमति देता है।

अनुष्ठान की शुरुआत वसीयत की लड़ाई के रूप में होती है जिसमें रेगन कई भयानक और अश्लील हरकतें करता है। वे दानव को भगाने का प्रयास करते हैं, लेकिन आत्मा खुद को शैतान होने का दावा करते हुए खोदती है। आत्मा लगातार पुजारी के साथ खिलवाड़ करती है और अपनी मां के निधन से उसके अपराध बोध को भांपते हुए कर्रास पर ध्यान केंद्रित करती है। दानव द्वारा अपनी दिवंगत मां का रूप धारण करने के बाद कर्रास कमजोर हो जाता है, और मेरिन द्वारा क्षमा किया जाता है जो अकेले भूत भगाने को जारी रखता है। एक बार जब उसने अपनी ताकत इकट्ठी कर ली, तो कर्रास कमरे में फिर से प्रवेश करता है और मेरिन को दिल का दौरा पड़ने से मरा हुआ पाता है। मेरिन को पुनर्जीवित करने में विफल होने के बाद, क्रोधित कर्रास हंसते हुए रेगन को पकड़ लेता है और उसे जमीन पर पटक देता है। कर्रास के निमंत्रण पर, दानव रेगन के शरीर को छोड़ देता है और कर्रास को पकड़ लेता है। ताकत और आत्म-बलिदान के अंतिम क्षण में, कर्रास रेगन को नुकसान पहुंचाने से पहले खुद को खिड़की से बाहर फेंक देता है, पत्थर के कदमों के एक सेट से नीचे गिरकर और अंत में दानव को हराकर उसकी मौत हो जाती है। कर्रास के दोस्त फादर डायर घटनास्थल पर आते हैं और कर्रास को अंतिम संस्कार करते हैं।

कुछ दिनों बाद, रेगन, अब अपने सामान्य स्व में वापस, अपनी माँ के साथ लॉस एंजिल्स के लिए रवाना होने की तैयारी करती है। हालांकि रेगन उसके कब्जे के कोई स्पष्ट याद है, वह गाल पर उसे चूमने के लिए डायर के लिपिक कॉलर की दृष्टि से ले जाया जाता है। जैसे ही कार दूर जाती है, क्रिस ड्राइवर को रुकने के लिए कहता है, और वह फादर डायर को एक पदक देती है जो कर्रास का था। उनके ड्राइव करने के बाद, डायर रेगन की खिड़की को एक आखिरी नज़र देने के लिए पत्थर की सीढ़ियों के शीर्ष पर रुक जाता है, और फिर चलने के लिए मुड़ जाता है।

निर्देशक की कट एंडिंग[संपादित करें]

2000 में, फिल्म का एक संस्करण जारी किया गया था जिसे "वह संस्करण जिसे आपने देखा है" या "विस्तारित निर्देशक का कट" के रूप में जाना जाता है। इस संस्करण के अंत में, जब क्रिस डायर को कर्रास का पदक देता है, डायर उसे वापस अपने हाथ में रखता है और सुझाव देता है कि वह इसे रखे। उसके और रेगन के दूर जाने के बाद, डायर पत्थर की सीढ़ियों के शीर्ष पर रुक जाता है और दूर जाने से पहले किंडरमैन से मिलता है, जो क्रिस और रेगन के जाने से बाल-बाल बचे थे; किंडरमैन और डायर के बीच दोस्ती होने लगती है।

अभिनेता और पात्र[संपादित करें]

  • एलेन बर्स्टीन = क्रिस मकनीयल
  • जेसन मिलर = Father/Dr. डैमियन करास, S.J.
  • लिंडा ब्लैर = रेगन मकनीयल
  • मैक्स वॉन सीडो = फादर लैंकेस्टर मेरिन
  • ली जे. कॉब = लेफ्टिनेंट विलियम एफ़. किंडरमन
  • किटी विन = शैरन स्पेंसर
  • जैक मगाउरन = बर्क डेनिंग्स
  • फादर विलियम ओ'मैली = फादर जोसेफ डयर
  • फादर थॉमस बेर्मिंघम = टॉम (जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय के अध्यक्ष)
  • पीटर मास्टरसन = Dr. बारिंगर
  • रॉबर्ट सीमोंड्स = Dr. टैनी
  • बार्टन हेमन = Dr. सैम्युल क्लाइन
  • रुडोल्फ़ शुंडलर = कार्ल (गृह सेवक)
  • आर्थर स्टोर्च = मनोचिकित्सक
  • वासिलिकी मालियारो = कर्रास की माता
  • टिटोस वैंडिस = कर्रास के चाचा
  • मरसेडीज़ म्ककैम्ब्रिज = पज़ूज़ू आवाज़
  • ऐलीन डीत्ज़ = पज़ूज़ू चेहरा (असूचीबद्ध)

उत्पादन[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सार्वजनिक रिलीज[संपादित करें]

आलोचनात्मक स्वीकार्यता[संपादित करें]

नाट्य प्रदर्शनी[संपादित करें]

U.K. वीडियो प्रतिबंध[संपादित करें]

दर्शकों की प्रतिक्रिया[संपादित करें]

विरासत[संपादित करें]

पुरस्कार[संपादित करें]

अगली कड़ियों[संपादित करें]

फिल्म के फॉलो-अप (1977 से वर्तमान तक) थे, जिन्हें प्रशंसकों, आलोचकों और दर्शकों द्वारा पहली फिल्म की तरह सराहा नहीं गया, लेकिन फिल्में कल्ट क्लासिक्स बनी हुई हैं। द एक्सॉर्सिस्ट अब एक मीडिया फ़्रैंचाइज़ी है और अब तक की सर्वश्रेष्ठ हॉरर फ़िल्मों में से एक है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. THE EXORCIST (X). British Board of Film Classification. 28 January 1974.
  2. द एक्सॉर्सिस्ट (THE EXORCIST) (व/A). Central Board of Film Certification. 27 August 1977.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]