दबौया सांप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

Russell's viper
Tushar mone.jpg
A Russell's viper at the Rajiv Gandhi Zoological Park, Pune, India
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: Animalia
संघ: Chordata
उपसंघ: Vertebrata
वर्ग: Reptilia
गण: Squamata
उपगण: Serpentes
कुल: Viperidae
उपकुल: Viperinae
वंश: Daboia
Gray, 1842
जाति: D. russelii
द्विपद नाम
Daboia russelii
(Shaw & [[Frederick Poly[1]dore Nodder|Nodder]], 1797)
South East Asia location-Daboia-russelii.svg
Daboia russelli distribution
पर्यायवाची
Genus synonymy * Daboia Gray, 1842 * Chersophis Fitzinger, 1843 * Daboya Hattori, 1913[2] ;Species synonymy * Coluber russelii Shaw & Nodder, 1797 * Coluber daboie
Latreille In Sonnini & Latreille, 1801 * Coluber trinoculus
Schneider In Bechstein, 1802 * Vipera daboya Daudin, 1803 * Vipera elegans Daudin, 1803 * Coluber triseriatus Hermann, 1804 * Vipera russelii — Gray, 1831 * Daboia elegans — Gray, 1842 * Daboia russelii — Gray, 1842 * Daboia pulchella Gray, 1842 * Echidna russellii Steindachner, 1869
रसेल की सांप (Daboia russelli) में एक संवेदन पल


रसेल की सांप (Daboia russelii ) है एक प्रजाति का विषैला सांप में परिवार Daboia एक Monotypic प्रतिरूपी Viperidae जीनस का विषैला दुनिया के पुराने वाइपर। एकल सदस्य प्रजातियों, डी russelii, में पाया जाता है Asia एशिया भर में Indian_subcontinent भारतीय उपमहाद्वीपमें ज्यादा के Southeast_Asia दक्षिण पूर्व एशिया, दक्षिणी China चीन और Taiwan ताइवान. प्रजातियों में नामित किया गया था के सम्मान Patrick_Russell_(herpetologist) पैट्रिक रसेल (1726-1805), एक Scotland स्कॉटिश Herpetologist herpetologist जो पहले वर्णित कई के India भारत's सांप, और नाम के जीनस से है Hindi हिंदी शब्द का अर्थ है "निहित है कि छिपा", या "lurker". से अलग किया जा रहा एक सदस्य के Big_Four_(Indian_snakes) चार बड़े सांप भारत में, Daboia भी एक पीढ़ी पैदा करने के लिए जिम्मेदार सबसे Snakebite सर्पदंश की घटनाओं और मौतों के बीच सभी विषैला सांप के खाते में कई कारकों, इस तरह के रूप में उनके व्यापक वितरण, आम तौर पर आक्रामक व्यवहार, और अक्सर घटना में अत्यधिक आबादी वाले क्षेत्रों में।

विवरण[संपादित करें]

रसेल की सांप पुणे में चिड़ियाघर

D. russelii विकसित कर सकते हैं करने के लिए एक अधिकतम कुल लंबाई (शरीर + पूंछ) के 166 सेमी (5.5 फीट) है और औसत के बारे में 120 सेमी (4 फीट) पर मुख्यभूमि एशियाई आबादी, हालांकि, द्वीप की आबादी हो सकता है थोड़ा छोटे औसत पर. यह अधिक slenderly निर्मित की तुलना में सबसे अन्य वाइपर.Ditmars (1937) ने निम्नलिखित आयाम के लिए एक "उचित आकार के वयस्क नमूना"

कुल लंबाई 4 ft., 1 इंच 124 सेमी
लंबाई की पूंछ 7 इंच 18 सेमी
परिधि 6 इंच 15 सेमी
चौड़ाई के सिर 2 इंच 5 सेमी
लंबाई के सिर 2 इंच 5 सेमी
रसेल की सांप जंगली से

सिर चपटा है, त्रिकोणीय, और अलग से गर्दन. थूथन कुंद है, गोल है, और उठाया है। नाक बड़ा कर रहे हैं, प्रत्येक के बीच में एक बड़ा, एकल नाक पैमाने परहै। के निचले छोर नाक छू लेती है nasorostral. के supranasal एक मजबूत वर्धमान आकार और अलग नाक से nasorostral anteriorly. के व्याख्यान चबूतरे वाला है के रूप में व्यापक रूप में यह अधिक है।

सिर के रसेल की सांप

सिर के ताज के साथ कवर किया जाता है अनियमित, दृढ़ता से खंडित तराजू. के supraocular तराजू कर रहे हैं, संकीर्ण, एक, और द्वारा अलग छह से नौ तराजू सिर के पार है। आंखों बड़े के साथ flecked, पीले या सोने के लिए, और से घिरा हुआ 10-15 circumorbital तराजू. साँप 10-12 supralabials, चौथे और पांचवें कर रहे हैं जो की काफी बड़ा है। आंख से अलग है supralabials से तीन या चार पंक्तियों के suboculars. के दो जोड़े की ठोड़ी ढाल, सामने की जोड़ी है, विशेष रूप से बढ़ी हुई है। दो दाढ़ की हड्डी का हड्डियों का समर्थन कम से कम दो और ज्यादा से ज्यादा पांच या छह जोड़े के नुकीले एक समय में: पहले से सक्रिय हैं और बाकी के प्रतिस्थापन. नुकीले प्राप्त की लंबाई 16.5 मि॰मी॰ (0.65 इंच) में औसत नमूना है। शरीर मोटा है, के पार अनुभाग है, जो के लिए गोल गोल है। के पृष्ठीय तराजू दृढ़ता से कर रहे हैं keeled; केवल सबसे कम पंक्ति चिकनी है। के मध्य शरीर, पृष्ठीय तराजू संख्या 27-33. के उदर तराजू संख्या 153-180. के , थाली विभाजित नहीं है। पूंछ कम है — के बारे में 14% की कुल लंबाई के साथ बनती subcaudals नंबर 41-68.

Dorsally, रंग पैटर्न के होते हैं, एक गहरे पीले, भूरे, लाल या भूरे रंग की जमीन का रंग, के साथ तीन श्रृंखला के गहरे भूरे रंग के धब्बे चला कि शरीर की लंबाई है। इन स्थानों में से हर एक के चारों ओर रिंग, बाहरी सीमा का जो तेज है के साथ एक रिम के साथ सफेद या पीले रंग की है। पृष्ठीय धब्बे, जो आम तौर पर संख्या 23-30, हो सकता है एक साथ हो जाना है, जबकि पक्ष के धब्बे हो सकता है। सिर की एक जोड़ी है, विशिष्ट काले धब्बे, एक पर प्रत्येक मंदिर के साथ एक साथ, एक गुलाबी, सामन, या भूरा वी या एक्स अंकन है कि रूपों एक शीर्ष की ओर थूथन. आँख के पीछे एक अंधेरे लकीर में उल्लिखित सफेद, गुलाबी, या शौकीन है। के वेंटर है सफेद, सफेद, पीले या गुलाबी, अक्सर के साथ एक अनियमित बिखरने के काले धब्बे.

आम के नाम[संपादित करें]

, अंग्रेजी में आम नाम के डी russelii शामिल रसेल की सांप, श्रृंखला सांप, भारतीय रसेल की सांप, आम रसेल की सांप, सात तेज गेंदबाज, श्रृंखला सांप, और कैंची साँप। इससे पहले, एक अन्य आम नाम इस्तेमाल किया गया था का वर्णन करने के लिए एक उप-प्रजाति है कि अब भाग के synonymy के इस फार्म: श्रीलंकाई रसेल की सांप के लिए डी. आर. pulchella.

में भारतीय उपमहाद्वीप, यह जाना जाता है के रूप में daboia (दबौया) में हिंदी, पंजाबी, और हिंदुस्तानी; बोरा (বোড়া), चन्द्र बोरा (চন্দ্রবোড়া), या uloo बोरा (উলূবোড়া) में बांग्ला; chitalo या khadchitalo में गुजराती; kolakumandala या mandaladha haavu (ಮಂಡಲದ ಹಾವು) में कन्नड़; गुणों पर कश्मीरी; raktamandali, chenathandan, vattakoora, रक्त anali, या thavitta (അണലി) में मलयालम; ghonas (घोणस, घोण्या), tawarya में मराठी; चंदन boda(ଚନ୍ଦନ ବୋଡା) में Odia; koraile में सिंधी; thith polonga (තිත් පොලඟා) में सिंहली; retha aunali या kannadi viriyan (கண்ணாடி விரியன்) में तमिल; కాటుక రేకుల పాము (katuka rekula paamu) या రక్తపింజర (raktha penjara/penjari) में तेलुगू; और पिली kandhodi में तुलुहै।

भौगोलिक सीमा[संपादित करें]

D. russelii में पाया जाता है, भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, थाईलैंड, पाकिस्तान, कम्बोडिया, तिब्बत, चीन (Guangxi, गुआंग्डोंग), ताइवान और इंडोनेशिया (Endeh, Flores, पश्चिम जावा, Komodo, और Lomblen द्वीप समूह). इस प्रकार इलाके के रूप में सूचीबद्ध है "भारत" है। अधिक विशेष रूप से, यह होगा कोरोमंडल तट, द्वारा अनुमान के रसेल (1796).

ब्राउन (1973) का उल्लेख है कि यह भी कर सकते हैं में पाया वियतनाम, लाओस, और पर के इंडोनेशियाई द्वीप सुमात्रा. Ditmars (1937) कथित प्राप्त एक नमूना से सुमात्रा, के रूप में अच्छी तरह से. हालांकि, वितरण की इस प्रजाति में इन्डोनेशियाई द्वीपसमूह है अभी भी जा रहा है elucidated.

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; undefined नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. McDiarmid RW, Campbell JA, Touré TA (1999). Snake Species of the World: A Taxonomic and Geographic Reference, Volume 1. Washington, District of Columbia: Herpetologists' League. 511 pp. ISBN 1-893777-00-6 (series). ISBN 1-893777-01-4 (volume).