दक्षिण कोरिया में धर्म की स्वतंत्रता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

दक्षिण कोरिया में धर्म की स्वतंत्रता दक्षिण कोरियाई संविधान में प्रदान की गई है। दक्षिण कोरियाई सरकार ने आमतौर पर व्यवहार में इस अधिकार का सम्मान किया है, हालांकि यह उन लोगों के लिए कोई छूट या वैकल्पिक नागरिक सेवा प्रदान नहीं करता है जिन्हें सशस्त्र बलों में सेवा करने के लिए धार्मिक आपत्ति है।

धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार की गारंटी देने वाले कानून[संपादित करें]

सभी नागरिकों के लिए धर्म की स्वतंत्रता और राज्य और धार्मिक संगठनों के अलगाव की गारंटी कोरिया गणराज्य के संविधान, अनुच्छेद 20 द्वारा दी गई है।

अंतर्राष्ट्रीय कानून और संधियाँ[संपादित करें]

कोरिया गणराज्य, नागरिक और राजनीतिक अधिकारों (ICCPR) पर संयुक्त राष्ट्र की बहुपक्षीय संधि अंतर्राष्ट्रीय वाचा का सदस्य है, जो प्रदान करता है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी पसंद के धर्म या विश्वास को अपनाने और अपने धर्म को प्रकट करने का अधिकार और स्वतंत्रता है। विश्वास या तो व्यक्तिगत रूप से या दूसरों के साथ समुदाय में, या तो सार्वजनिक या निजी (अनुच्छेद 18) में, प्रत्येक व्यक्ति को धार्मिक विश्वास (अनुच्छेद 2) के आधार पर भेदभाव से मुक्त होने का अधिकार है और यह अधिकार आपातकाल की स्थितियों में भी अपरिवर्तनीय है जो धमकी देता है राष्ट्र का जीवन (अनुच्छेद 4)। सरकार का कर्तव्य है कि वह सभी व्यक्तियों को धार्मिक भेदभाव के खिलाफ समान और प्रभावी संरक्षण की गारंटी दे (अनुच्छेद 26)।[1] दक्षिण कोरिया में कोई राज्य धर्म नहीं है। धार्मिक मान्यता के लिए सरकार द्वारा स्थापित आवश्यकताएं नहीं हैं।

धार्मिक संगठनों और राज्य के बीच संबंध[संपादित करें]

कोरिया गणराज्य में न तो कोई आधिकारिक धर्म है और न ही नास्तिकता ।[2] इसके अलावा, कई अन्य देशों के विपरीत, सरकार मान्यता प्राप्त धर्मों की किसी भी सूची को संकलित नहीं करती है। इस प्रकार, यह नहीं कहा जा सकता है कि कोई भी धार्मिक संगठन कानूनी दृष्टिकोण से कोरिया में अन्य की तुलना में अधिक वैध है। सभी धार्मिक संगठन कानून के समक्ष समान हैं, भले ही सदस्यों की संख्या, स्थापना या उनकी मान्यताओं की संख्या से संबंधित हो। वास्तव में कोई विशिष्ट कानून नहीं है जो धार्मिक गतिविधियों को नियंत्रित करता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Global Restrictions on Religion Rise Modestly in 2015, Reversing Downward Trend". Pew Research Center's Religion & Public Life Project. 2017-04-11. मूल से 11 सितंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-06-11.
  2. United States Bureau of Democracy, Human Rights and Labor. South Korea: International Religious Freedom Report 2007 Archived 7 नवम्बर 2019 at the वेबैक मशीन.. This article incorporates text from this source, which is in the public domain.