दक्षिण उरल स्टेट यूनिवर्सिटी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
दक्षिण उरल स्टेट यूनिवर्सिटी , (अंग्रेजी में - South Ural State University)
Южно-Уральский государственный университет
University (13125656685).jpg

स्थापित१९४३
प्रकार:Public
विद्यार्थी संख्या:२८०००
अवस्थिति:शैक्षणिक, रूस
जालपृष्ठ:https://www.susu.ru


चेल्याबिंस्क दक्षिण उरल स्टेट यूनिवर्सिटी (रूसी : Южно-Уральский государственный университет ; South Ural State University (SUSU; ) रूस में सबसे बड़े शैक्षणिक संस्थानों में से एक है। यह राज्य की सबसे बड़ी मंत्रालय रेटिंग के अनुसार अंतर्निहित विज्ञान और रूसी संघ का विज्ञान, और दुनिया के शीर्ष दस विश्वविद्यालयों में से एक के तहत आया था। २०१०, दक्षिण यूआरएल स्टेट यूनिवर्सिटी से नेशनल रिसर्च यूनिवर्सिटी की स्थिति शुरू की गई है। २०१५ में, यूनिवर्सिटी प्रोजेक्ट ने ५-१०० रूसी विश्वविद्यालयों में भाग लिया रूसी विश्वविद्यालयों में से एक बन गया जो प्रतिस्पर्धात्मक प्रतियोगिता के लिए चुना गया था जिसका उद्देश्य खड़े सुधार में था। अपने इतिहास में, अपने इतिहास में पहली बार, दक्षिणी उरल स्टेट यूनिवर्सिटी क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) ने ग्रेट ब्रिटेन से परामर्श कंपनी को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय रैंक शामिल करने के लिए खींच लिया। दक्षिण उरल स्टेट यूनिवर्सिटी रैंकिंग ८०१-१००० तक चल रही है। दक्षिण उरल स्टेट यूनिवर्सिटी में दस संस्थान और स्कूल के दो संकाय शामिल हैं (और पूर्व विश्वविद्यालय के सैन्य शिक्षा संकाय के संकाय), साथ ही चार शाखाएं भी शामिल हैं। दुनिया भर के पचास देशों के अस्सी हजार से अधिक छात्र आज दक्षिण उरल स्टेट यूनिवर्सिटी का अध्ययन कर रहे हैं।[1][2]

इतिहास[संपादित करें]

सीएमईआई - सीपीआई - सीएसटीयू - एसयूएसयू: पिछला अनुभव - अब गतिशीलता - भविष्य का विश्वास दक्षिण यूआरएल स्टेट यूनिवर्सिटी एक दिलचस्प इतिहास और विभिन्न विरासत वाला विश्वविद्यालय है। यह एक बहुआयामी शैक्षणिक संस्थान है जो अपनी वैज्ञानिक उपलब्धि, उच्च शैक्षिक तैयारी का स्तर, अनुसंधान गतिविधियों और घटकों और शिक्षा प्रक्रिया के लिए तकनीकी सुविधाओं के लिए मौलिक और अकादमिक आधार के लिए प्रसिद्ध है। विश्वविद्यालय के इतिहास के तेज़ी से विकास के निरंतर चरण पर श्रृंखला की निरंतरता। एक संस्थान में केवल दो संकाय होते हैं, यह एक राष्ट्रीय शोध विश्वविद्यालय है, न कि एक वैज्ञानिक और शिक्षा केंद्र, बल्कि दक्षिणी यूरल्स क्षेत्र में भी। आज दक्षिण यूआरएल स्टेट यूनिवर्सिटी अपने महत्वाकांक्षी और आत्मविश्वास वाले लोगों, उनके चुनौतीपूर्ण विचारों और परियोजनाओं की एक पीढ़ी के लिए अभिनव और अभिनव विकास के लिए एक मंच है, जो आधुनिक युवाओं के लिए एक प्राथमिक बिंदु है।

  • पहला चरण (२ नवंबर, १८४३ - २६ अप्रैल, १९४९)
  • दूसरा चरण (२३ जून, १९५१ - ३१ अक्टूबर, १९९०)
  • तीसरा चरण (३१ अक्टूबर, १९९० - १८ नवंबर, १९९७)
  • चौथा चरण (१८ नवंबर, १९९७ - २३ अक्टूबर, २०१५)
  • पांचवां स्तर (२३ अक्टूबर, २०१५ - वर्तमान)

स्कूलों और संस्थानों[संपादित करें]

वास्तुकला और निर्माण संस्थान

एक नज़र में दक्षिण यूआरएल स्टेट यूनिवर्सिटी दक्षिण यूआरएल स्टेट यूनिवर्सिटी में २४० स्नातक कार्यक्रम, १५० परास्नातक कार्यक्रम, २४ विशेषज्ञ कार्यक्रम और ८६ स्नातकोत्तर शोध कार्यक्रम हैं। दक्षिण यूआरएल स्टेट यूनिवर्सिटी ने शिक्षा का एक आधुनिक माध्यम विकसित किया है। इसमें ४००० से अधिक प्रशिक्षण बेंच, कंप्यूटर सिमुलेटर और प्रशिक्षकों, विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर और विभिन्न प्रकार के कंप्यूटरों के पेशेवर क्षेत्रों के लिए प्रशिक्षण है। दक्षिण यूआरएल स्टेट यूनिवर्सिटी में, दूरस्थ शिक्षा के आधुनिक रूपों में सुधार हुआ है - ई-लर्निंग और बी-लर्निंग - साथ ही एमओसी प्रारूप में अधिक दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम।

  • मेडिकल बायोलॉजी स्कूल
  • अर्थशास्त्र और प्रबंधन स्कूल
  • पावर इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान स्कूल
  • भाषा और अंतर्राष्ट्रीय संचार संस्थान
  • सामाजिक विज्ञान और मानविकी संस्थान
  • प्राकृतिक विज्ञान संस्थान
  • खेल, पर्यटन और सेवाएं संस्थान
  • पॉलिटेक्निक संस्थान
  • कानून संस्थान

छात्र जीवन[संपादित करें]

दक्षिण यूआरएल स्टेट यूनिवर्सिटी में छात्र जीवन सिर्फ शैक्षिक प्रक्रिया, सक्रिय सेवानिवृत्ति, अविस्मरणीय घटनाओं और निश्चित रूप से रचनात्मकता नहीं है! क्या हमारे छात्र रहते हैं? वे शहरों, क्षेत्रों, सभी रूसी और अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में हिस्सा लेते हैं, नई स्थिति जीतते हैं और नई ऊंचाइयों तक पहुंचते हैं। बस कल्पना करें, २३ प्रदर्शन समूहों की विस्तृत श्रृंखला, २४ खेल क्लब और एसएससी में छात्र संगठन हैं। हर साल, विश्वविद्यालय २०० से अधिक कार्यक्रम आयोजित करता है। उनमें से, प्रसिद्ध पारंपरिक प्रतिस्पर्धा श्री और मिस साउथ यूआरएल स्टेट यूनिवर्सिटी, जिनके प्रतियोगियों सौंदर्य, बुद्धि और रचनात्मकता के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। केवीएन सदस्य (मजाकिया और अभिनव लोगों के क्लब) विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से रूस के सभी चरणों और एसएसएम कार्यक्रम के पोस्टर में प्रदर्शन करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय छात्र संगठन[संपादित करें]

इंटरनेशनल स्टूडेंट एसोसिएशन एक अखिल-रूसी छात्र संगठन है जो मुख्य फोकस है

  • नए छात्रों को अनुकूलित करने में मदद करें
  • उन्हें रूसी संस्कृति की विशेषताओं के साथ पेश करें
  • अंतरराष्ट्रीय दोस्तों को लागू करें

एआईएस आयोजक राष्ट्रीय सेलिब्रिटी, जैसे अरब संस्कृति दिवस, अफ्रीकी संस्कृति दिवस, नवराज, चाय महोत्सव, अंतर्राष्ट्रीय नव वर्ष, पाक कला महोत्सव; खेल प्रतियोगिताओं (मिनी फुटबॉल, बास्केटबाल, टेनिस, आदि) हमारा शिक्षक दक्षिण पूर्वी राज्य विश्वविद्यालय का एक विदेशी छात्र है जो नए छात्रों की मदद करने में प्रसन्न है। वे रूस में कई सालों से रहते हैं और हमारे विश्वविद्यालय में शिक्षित हैं। दक्षिण यूआरएल स्टेट यूनिवर्सिटी में हर कोई प्रवेश, शिक्षा, परिसर, छात्र जीवन के बारे में प्रश्न पूछ सकता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "कानून संकाय SUSU दक्षिण उरल स्टेट यूनिवर्सिटी". मूल से 4 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-06-04.
  2. "South Ural State University (National Research University) (SUSU)" (अंग्रेज़ी में). The Ministry of Science and Higher Education of the Russian Federation State Autonomous Sociological Research Center. मूल से 4 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-06-04.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

दक्षिण उरल स्टेट यूनिवर्सिटी