दंशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ततैया का दंश, विष की विन्द्वों के साथ

दंश विभिन्न प्राणियों (साधारणतः कीट और अन्य सन्धिपाद ) में प्राप्त एक तेज अंग है जो प्रातः दूसरे पशु की बाह्यत्वचा को छेदकर विष अन्तःक्षेपण में सक्षम होता है।

एक कीट का दंश विष की अन्तःक्षेप के कारण जटिल होता है, तथापि सभी दंश विषाक्त नहीं होते हैं। दन्ताघात, जो लार के साथ-साथ अतिरिक्त रोगों का कारण बन सकता है, अक्सर दंश से भ्रमित होते हैं, और इसके विपरीत। मान्यता है कि विष के विशिष्ट घटक एलर्जी की प्रतिक्रिया को जन्म देते हैं, जो बदले में त्वचा पर घाव पैदा करते हैं, जो क्षुद्र कण्डू वाले घाव या त्वचा के थोड़े उच्च क्षेत्र से लेकर चर्म रोग और पपड़ीदार घावों से ढकी शोथ वाली त्वचा के बड़े क्षेत्रों तक हो सकते हैं।

दंशक कीट से त्वचा में दर्दनाक फुल्लन हो जाती है, घाव की गंभीरता द के स्थान, कीट की पहचान और विषय की संवेदनशीलता के अनुसार विभिन्न होती है। मधुमक्षी और ततैया की कई प्रजातियों में दो जहर ग्रंथियां होती हैं, एक ग्रंथि एक विष स्रावित करती है जिसमें मेथनोइक अम्ल एक मान्यता प्राप्त घटक है, और दूसरा एक क्षारीय तंत्रिकाविष स्रावित करता है; स्वतंत्र रूप से कार्य करते हुए, प्रत्येक विष हल्का होता है, किन्तु जब वे दंश के माध्यम से संयोजित होते हैं, तो संयोजन में तीव्र ज्वलन उत्पन्न करने वाले गुण होते हैं। कुछ मामलों में, मधुमक्षी या ततैया के दंशन का दूसरा अवसर गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया का कारण बनता है जिसे तीव्रग्राहिता कहा जाता है। [1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Riches, KJ; Gillis, D; James, RA (2002). "An autopsy approach to bee sting-related deaths". Pathology. 34 (3): 257–62. PMID 12109787. डीओआइ:10.1080/00313020220131327.