सामग्री पर जाएँ

दंत बीमा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

दंत चिकित्सा बीमा (अंग्रेज़ी: Dental insurance) स्वास्थ्य बीमा का एक रूप है जिसे दंत देखभाल से जुड़ी लागतों के एक हिस्से का भुगतान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अमेरिकी दंत चिकित्सा बीमा

[संपादित करें]

अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन ने सभी मेडिकेयर प्राप्तकर्ताओं के लिए दंत चिकित्सा बीमा कवरेज प्रदान करने वाली अमेरिकी सरकार के खिलाफ पैरवी की है।[1]

अमेरिका में, दो-तिहाई दंत चिकित्सक मेडिकेड के माध्यम से दंत बीमा स्वीकार नहीं करते हैं।[2][3] मेडिकेड बच्चों के लिए बुनियादी और आपातकालीन दोनों प्रकार की दंत चिकित्सा देखभाल को कवर करता है जबकि यह केवल वयस्क मेडिकेड प्राप्तकर्ताओं के लिए आपातकालीन देखभाल को कवर करता है।[4]

क्षतिपूर्ति दंत चिकित्सा बीमा योजना

[संपादित करें]

क्षतिपूर्ति दंत चिकित्सा योजनाओं के साथ, बीमा कंपनी आमतौर पर दंत चिकित्सक को सेवाओं की लागत का कुछ प्रतिशत भुगतान करती है। प्रतिबंधों में सह-भुगतान आवश्यकताओं को शामिल किया जा सकता है, प्रतीक्षा अवधि, कहा गया है कटौती योग्य, वार्षिक सीमाएँ, प्रक्रिया के प्रकार और पॉलिसी के स्वामित्व की अवधि के आधार पर स्नातक प्रतिशत पैमाने।

डेंटल हेल्थ मेंटेनेंस आर्गेनाइजेशन (डीएचएमओ)

[संपादित करें]

दंत स्वास्थ्य रखरखाव संगठन की योजना में दंत चिकित्सकों को एक दंत बीमा कंपनी के साथ अनुबंध करना शामिल है दंत चिकित्सक एक बीमा शुल्क अनुसूची को स्वीकार करने और अपने ग्राहकों को इन-नेटवर्क प्रदाता के रूप में सेवाओं के लिए कम लागत देने के लिए सहमत हैं। कई डीएचएमओ बीमा योजनाओं में बहुत कम या कोई प्रतीक्षा अवधि नहीं है और कोई वार्षिक अधिकतम लाभ सीमा नहीं है, पॉलिसी अवधि की शुरुआत के करीब प्रमुख दंत चिकित्सा संबंधी कार्य को कवर करते हुए। यह योजना कभी-कभी दंत चिकित्सा प्रक्रियाओं की उच्च लागत को चुकाने में मदद के लिए खरीदी जाती है। कुछ दंत चिकित्सा बीमा योजनाएं मुफ़्त अर्ध-वार्षिक निवारक उपचार की पेशकश करती हैं। फिलिंग, क्राउन, इम्प्लांट और डेन्चर की विभिन्न सीमाएँ हो सकती हैं।

पार्टिसिपैटिंग प्रोवाइडर नेटवर्क (पीपीओ)

[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका में, पार्टिसिपैटिंग प्रोवाइडर नेटवर्क या पीपीओ, इसे प्रीफर्ड प्रोवाइडर आर्गेनाइजेशन भी कहा जाता है, चिकित्सा डॉक्टरों, अस्पतालों, अन्य स्वास्थ्य केंद्रों और चिकित्सा देखभाल प्रदाताओं द्वारा शासित एक संगठन है। इस संगठन का अपने ग्राहक से जुड़े लोगों को कम या कम दरों पर स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए एक बीमाकर्ता या तीसरे पक्ष प्रशासक के साथ एक समझौता होता है। इन-नेटवर्क सुविधा का उपयोग करते समय पार्टिसिपैटिंग प्रोवाइडर नेटवर्क योजना डीएचएमओ के समान काम कर सकती है। हालाँकि, एक पीपीओ सेवा के लिए आउट-ऑफ-नेटवर्क या नॉन-पार्टिसिपैटिंग प्रोवाइडर का उपयोग करने की अनुमति देता है। फीस में कोई भी अंतर मरीज की वित्तीय जिम्मेदारी बन जाएगा, जब तक कि अन्यथा निर्दिष्ट न किया गया हो।

दंत चिकित्सा बीमा कंपनियाँ लाभों, सेवाओं या प्रक्रियाओं को श्रेणियों में विभाजित करती हैं और उन्हें अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन (एडीए) के 3-4 अंकों के कोड के साथ देखें। उदाहरण के तौर पर, निवारक और नैदानिक प्रक्रियाओं में अक्सर परीक्षाएं (एडीए कोड 0120), एक्स-रे (एडीए कोड 0210), और बुनियादी सफाई या [[निवारक दवा#प्रोफिलैक्सिस] शामिल होती हैं। |प्रोफिलैक्सिस]] (एडीए कोड 1110)। बुनियादी प्रक्रियाओं में अक्सर फिलिंग्स, पीरियडोंटिक्स, एंडोडॉन्टिक्स, और ओरल सर्जरी शामिल होती हैं। प्रमुख प्रक्रियाएं अक्सर क्राउन, डेन्चर, और प्रत्यारोपण होती हैं। पीरियडोंटिक्स, एंडोडॉन्टिक्स, और ओरल सर्जरी जैसी प्रक्रियाओं को नीति के आधार पर प्रमुख माना जा सकता है।

कुछ दंत चिकित्सा बीमा योजनाओं में वार्षिक अधिकतम लाभ सीमा हो सकती है। एक बार जब वार्षिक अधिकतम लाभ समाप्त हो जाता है तो कोई भी अतिरिक्त उपचार रोगी की जिम्मेदारी बन सकता है। प्रत्येक वर्ष, वार्षिक अधिकतम पुनः जारी किया जाता है। पुन: जारी करने की तारीख विशिष्ट योजना के आधार पर एक कैलेंडर वर्ष, कंपनी वित्तीय वर्ष या नामांकन की तारीख के रूप में भिन्न हो सकती है।

यह भी देखें

[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ

[संपादित करें]

सन्दर्भ

[संपादित करें]
  1. Bykowicz, Julie (2021-09-27). "Dentists' Group Fights Plan to Cover Dental Benefits Under Medicare". Wall Street Journal (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0099-9660.
  2. Jordan, Mary (2023-04-08). "The unexpected political power of dentists". Washington Post (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0190-8286.
  3. "Getting dental coverage added to Medicare faces pushback from some dentists". NPR. 2021.
  4. "Boom Times for Dentists, but Not for Teeth". New York Times. 2007.