थ्री वेस ओवल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
थ्री डब्ल्यू ओवल

थ्री डब्ल्यू एस ओवल (सबसे अधिक स्टाइल वाला '3 डब्ल्यू ओवल') बारबाडोस में वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय के गुफा हिल परिसर के प्रवेश द्वार पर एक क्रिकेट मैदान है।[1][2] ज्यादातर तीन बड़े विकेटों के आकार में मूर्तिकला के लिए जाना जाता है, जो मैदान के ऊपर झुकाव पर खड़े होते हैं, 3Ws ओवल 2007 क्रिकेट विश्व कप फाइनल के लिए टीम वार्म-अप स्थानों में से एक था, जो पास के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में खेले गए थे। 3W ने पिछले चार वर्षों में आईसीसी मानकों को पूरा करने के लिए एक बड़ा पुनर्विकास किया है।

3वेस ओवल के बगल में स्थित डॉर्मिटरी, यूनिवर्सिटी रिसर्च कैंपस के प्रवेश द्वार पर सीएलआर जेम्स सेंटर फॉर क्रिकेट रिसर्च और बास्केटबॉल कोर्ट हैं। क्रिकेट के मैदान से पहाड़ी को ऊपर ले जाना वेस्ट इंडीज क्रिकेट वॉक ऑफ फेम है, जो सर फ्रैंक वॉरेल और सर क्लाइड वॉलकॉट के कब्रिस्तान तक जाता है।

विश्वविद्यालय के सामने वाले पार्क में, आपको प्रत्येक 3वेस - सर फ्रैंक वॉरेल, सर क्लाइड वालकॉट और सर एवर्टन वीक के बस्ट के साथ एक 'डब्ल्यू' के आकार में एक स्मारक मिलेगा। क्रिकेट के ये तीन दिग्गज बारबाडोस में एक दूसरे के कुछ ही मील के भीतर पैदा हुए थे और वेस्ट इंडीज के लिए एक भयानक बल्लेबाजी तिकड़ी बन गए। तीनों को बाद में क्रिकेट के लिए उनकी सेवा के लिए नाइट कर दिया गया। 3वेस ओवल की सुविधाओं में एक इनडोर क्रिकेट स्कूल भी शामिल है जो सगिसोर वेस्ट इंडीज हाई परफॉर्मेंस सेंटर (एचपीसी) को होस्ट करता है जिसे जून 2010 में खोला गया था। विश्वविद्यालय की क्रिकेट टीमें प्रथम श्रेणी क्रिकेट, लिस्ट ए क्रिकेट और स्थानीय क्लब क्रिकेट के लिए इस सुरम्य मैदान को घर भी कहते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Three Ws Oval". ESPN Cricinfo. मूल से 30 जनवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 January 2017.
  2. "Three Ws Oval". Cricket Archive. मूल से 2 जुलाई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 January 2017.