थिएटर में मंच प्रबंधन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मंच प्रबंधन

मंच प्रबंधन आयोजन और एक नाटकीय उत्पादन समन्वय की प्रथा है। यह उत्पादन के आयोजन और विभिन्न कर्मियों ( जैसे ' ' के बीच संचार समन्वय सहित गतिविधियों की एक किस्म है, शामिल हैं, के बीच निदेशक और मंच के पीछे चालक दल, या अभिनेताओं और उत्पादन प्रबंधन)। मंच प्रबंधन की एक उप अनुशासन है। मंच प्रबंधकों उत्पादन व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए एक मंच प्रबंधक की पुस्तक का उपयोग कर सकता है।

मंच प्रबंधन[संपादित करें]

मंच प्रबंधन का मूल ज़रूतत है कि वोह बकि सब कुछ ध्यान मे रख सक्ता है। कब पूर्वाभ्यास कर्ने आना है, कब बाकि सार काम कर्न है, हर छीज़ क ध्यान रख्मना पद्त है। य्ह मंच शिल्प का एक हिस्सा है। अप्ने मन्छ प्रबन्धन के कितब के मद्दद से इन्सान सब सम्भल सक्ता है।

इतिहस[संपादित करें]

१६ चेन्तुर्य मे यह लोगोन ने स्गहुरु किय था। लोगोन को बहुत काम कर्न पद्त थ। हर छीज़ सम्भल्न पद्त थ और इसि करन उन्को बहुत मुश्किल हओति थि। इसि कारण से लोगोन ने मंच प्रबंधन शुरु किया।

उन्का काम[संपादित करें]

मंच प्रबंधक को अच्छे प्लनेर और ओर्गनिज़ेर होना पद्त है।हालांकि कई मशहूर लोगों ने मंच प्रबंधकों के साथ काम हो सकता है , काम ही नहीं ग्लैमरस, अक्सर लंबे समय तक और काफी उबाऊ , दोहराए कार्यों के साथ-साथ शारीरिक रूप से मांग की जा रही शामिल है। रिहर्सल अवधि के दौरान मंच प्रबंधन दल ( अक्सर 3 से बना है - एक मंच प्रबंधक , एक डिप्टी मंच प्रबंधक और एक सहायक मंच प्रबंधक ) कलात्मक प्रक्रिया के बीच पूर्वाभ्यास कमरे में विकास के रूप में कार्य करता है और लोगों को शारीरिक रूप से निर्माण, सिलाई, संयोजन और है कि पूर्वाभ्यास कमरे के बाहर उत्पादन कर रही है। मंच प्रबंधन पर प्रतिकूल उत्पादन को प्रभावित करने से कुछ को रोकने के लिए कर रहे हैं। विस्तार और अच्छा संचार कौशल के लिए यहाँ ध्यान जरूरी है।

अल्ग अलग मत्लब[संपादित करें]

मंच प्रबंधन मे अलग अलग जघओ क अलग अलग काम होत है। कुछ जघओ मे तो मंच प्रबंधक के साथ साथ उप मंच प्रबंधक और सहायक मंच प्रबंधक भि होते है।

उप मंच प्रबंधक[संपादित करें]

उप मंच प्रबंधक अभिनेताओं संकेत देता है और आम तौर पर तकनीकी चालक दल के सदस्यों क्यू जाएगा और कभी कभी , कलाकारों और निर्देशक मंच प्रबंधक के आदेश का पालन करते हुए। उप मंच प्रबंधक , जबकि तकनीकी समस्याओं रिहर्सल के दौरान सुलझा रहे हैं धारण करने के लिए अभिनेता कहता है, और निर्धारित करता है जहां स्क्रिप्ट। उप मंच प्रबंधक रुका को पुनः आरंभ करने में कुछ सिनेमाघरों में एक अलग स्थिति है, जबकि अन्य लोगों में उप मंच प्रबंधक की जिम्मेदारियों मंच प्रबंधक या सहायक मंच प्रबंधक द्वारा ग्रहण किया जा सकता है।

उप मंच प्रबंधक[संपादित करें]

उप मंच प्रबंधक जिम्मेदारियों , जो मंच प्रबंधक द्वारा आवंटित कर रहे हैं विविध है। उन्होंने कहा कि लग रहा है और रिहर्सल के दौरान रंगमंच की सामग्री और शो के रन बनाए रखने में मदद करता है। उन्होंने उपस्थिति या अनुमान दर्शकों आकार ले सकता है, मंच के पीछे तकनीशियनों प्रबंधन कर सकते हैं , चालक दल , कलाकारों और प्रबंधन के बीच एक संपर्क के रूप में कार्य कर सकते हैं , और कुछ संकेतों कह सकते हैं। ऐसी अवस्था और कॉफी या चाय पक के रूप में सांसारिक कार्यों सहायक मंच प्रबंधक के लिए गिर सकता है। तो मंच प्रबंधक अपने या अपने कर्तव्यों का पालन करने में असमर्थ है , सहायक प्रबंधक स्टेज में भरने के लिए सक्षम होना चाहिए।

ज्घ के हिसाब से काम[संपादित करें]

मंच प्रबंधक को ज्घ का हिसाब रख्न पधता है। किसि जघ पे वोह नाट्क किसि और तरीके से होग और किसि जघ पे अलग होग। कभि कभि तो मन्छ भि नहि मिलेग। कभि कभि मंच प्रबंधक को तोह खने पीने क भि खयाल रख्न प्दता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

[3]

  1. http://performingarts.about.com/od/Stage_management_tips/tp/The-10-Commandments-Of-Stage-Management.htm
  2. http://www.stagemanagementassociation.co.uk/about/what-is-stage-management
  3. http://www.aact.org/stage-manager