त्राय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

ट्रॉय

ट्रॉय (प्राचीन यूनानी: ट्रोटिया, ट्रियोआ या Τροίας, ट्रियोस और Ἴλιον, इलीओन या Ἴλιος, इलिओस; लैटिन: ट्रॉआ और इलियम; [नोट 1] हित्ती: विल्षा या ट्रुविशा; [1] [2] तुर्की: ट्रुवा या ट्रॉया एक आधुनिक शहर में एशिया माइनर के रूप में जाना जाता है, जिसे अब आधुनिक तुर्की में अनातोलिया के रूप में जाना जाता है, जो दूरदानीली के जलपोत के दक्षिण-पश्चिम मुंह के पास (दक्षिण में) और माउंट ईडा के उत्तर-पश्चिम में स्थित है। वर्तमान दिन का स्थान हिसारलिक के रूप में जाना जाता है यह ग्रीक एपिक साइकिल में वर्णित ट्रोजन युद्ध की सेटिंग थी, विशेष रूप से इलियड में, दो महाकाव्य कविताओं में से एक होमर को जिम्मेदार ठहराया गया था। इलियड और ओडिसी के सशक्त सबूत से पता चलता है कि नाम Ἴλιον (Ilion) पूर्व में एक digamma के साथ शुरू हुआ: Ϝίλιον (विलियन); यह उसी शहर, विल्ुसा, के लिए हित्ती नाम का भी समर्थन करता है।

इलियम नामक एक नई पूंजी (ग्रीक से: Ἴλιον, Ilion) साइट पर रोमन सम्राट ऑगस्टस के शासनकाल में स्थापित किया गया था यह कॉन्स्टेंटिनोपल की स्थापना तक विकसित हुआ, एक बिशपचाय बन गया और बीजान्टिन युग में धीरे-धीरे गिरावट आई, लेकिन अब यह एक लैटिन कैथोलिक नामधारी है। 1865 में, अंग्रेजी पुरातत्वविद् फ्रैंक कैलवर्ट ने एक क्षेत्र में हिसारलिक में एक स्थानीय किसान से खरीदा था, और 1868 में एक धनी जर्मन व्यापारी और पुरातत्वविद् हेनरिक शल्यमैन ने कैल्वर्ट के साथ एक मौका मिलने के बाद क्षेत्र में उत्खनन शुरू किया। Çanakkale। [3] [4] इन उत्खनन ने उत्तराधिकार में कई शहरों का निर्माण किया। स्लियममैन ट्रोय के साथ हिसारलिक की पहचान के बारे में पहली संदेह में था, लेकिन कैल्वर्ट [5] द्वारा राजी किया गया और हेलारलिक स्थल के पूर्वी हिस्से में कैल्वर्ट की खुदाई को संभाला, जो कैल्वर्ट की संपत्ति पर था। ट्रॉय VII को हिल्टाईस नामक शहर के साथ, ग्रीक Ἴλιον की संभावित मूल के नाम से शहर के रूप में पहचाना गया है, और सामान्यतः (लेकिन निर्णायक रूप से नहीं) होमेरिक ट्रॉय के साथ पहचाने जाते हैं आज, हिहरलिक के पहाड़ी पर इसका नाम खंडहर के निकट एक छोटे से गांव में दिया गया है, जो टोरिया पुरातात्विक स्थल पर जाकर पर्यटक व्यापार का समर्थन करता है। [6] यह कनकले के प्रान्त के भीतर स्थित है, प्रांतीय राजधानी के 30 किमी दक्षिण-पश्चिम में भी, जिसे कनकले भी कहा जाता है। निकटतम गांव तेवीफिक्स है यहां का नक्शा ऑलियम के साथ स्वीकृत घोटाला मुहाना का पता चलता है जो होमेरिक मैदान के पार एक छोटा रास्ता है। ईजियन सागर, मोरमारा का सागर और काला सागर के पास ट्रॉय के स्थान के कारण यह सैन्य और व्यापार के लिए एक केंद्रीय केंद्र था।

होमेरिक ट्रॉय

प्राचीन यूनानी इतिहासकारों ने ट्रोजन युद्ध को 12 वीं, 13 वीं, या 14 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में रखा था: इरोटोथेनिनेस को 1184 ईसा पूर्व, हेरोडोट्स से 1250 ईसा पूर्व, और ड्यूरीस ऑफ सैमोस को 1334 ईसा पूर्व। आधुनिक पुरातत्वविदों ने होमरिक ट्रॉय को पुरातात्विक ट्रॉय VII के साथ संबद्ध किया है। [8] इलियड में, अचियंस ने नदी घोटाले के मुंह (संभवत: आधुनिक करमेन्देस) के मुहाने के पास अपने शिविर की स्थापना की, [9] जहां उन्होंने अपने जहाजों को बढ़ाया था ट्रॉय शहर, घोटाले के मैदान के पार एक पहाड़ी पर खड़ा था, जहां ट्रोजन युद्ध की लड़ाई हुई थी। प्राचीन शहर की साइट आज तट से लगभग 5 किमी दूर है, लेकिन 3,000 साल पहले घोटाले के मुंह शहर के बहुत करीब थे, [10] प्राकृतिक खाड़ी के निर्माण में एक बड़ी खाड़ी में निर्वहन किया गया था, जिसे बाद में पूरा किया गया था जलोढ़ सामग्री हाल ही में भूगर्भीय निष्कर्षों ने प्राचीन ट्रोजन तट रेखा की पहचान करने की अनुमति दी है, और परिणाम मुख्यतः ट्रॉय के होमेरिक भूगोल की सटीकता की पुष्टि करते हैं। [11] नवंबर 2001 में, डेलावेयर विश्वविद्यालय से भूविज्ञानी जॉन सी क्राफ्ट और ट्रिनिटी कॉलेज, डबलिन के क्लासिकिस्ट जॉन वी। लुसे ने क्षेत्र के भूविज्ञान में 1 9 77 में शुरूआत की जांच के परिणामों को प्रस्तुत किया। [12] उन्होंने इलियाड और अन्य शास्त्रीय स्रोतों, विशेष रूप से स्ट्रैबो के भौगोलिक में वर्णित परिदृश्य और तटीय सुविधाओं की तुलना में वर्तमान भूविज्ञान की तुलना की, और निष्कर्ष निकाला कि स्लीमेन के ट्रॉय के स्थान और ग्रीक शिविर, भूवैज्ञानिक साक्ष्य जैसे अन्य स्थानों के बीच एक नियमित स्थिरता है , इलियड में युद्ध के स्थलीकरण और विवरणों का विवरण। [

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • मीडिया
    • "The Age of Iron". Richard Miles. Ancient Worlds. BBC 2. 51:22 minutes in. Retrieved on 20 Nov 201.