तरजा हलोनें

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
तरजा हलोनें

ताराजा करीना हलोनें (जन्म 24 दिसंबर 1943) फिनलैंड की 11 वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य करने वाली एक फिनिश राजनीतिज्ञ हैं, और 2000 से 2012 तक इस पद को संभालने वाली पहली महिला थीं। फ़िनिश ट्रेड यूनियन्स के केंद्रीय संगठन के साथ एक वकील के रूप में प्रमुखता, और प्रधान मंत्री के संसदीय सचिव (1974-1975) और हेलसिंकी नगर परिषद की सदस्य (1977-1996)। हालोनन 1979 से संसद की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्य थीं, जब तक कि 2000 में राष्ट्रपति पद के लिए उनका चुनाव नहीं हो गया। उन्होंने सामाजिक मामलों और स्वास्थ्य मंत्रालय में मंत्री के रूप में 1987 से 1990 तक, 1990 से 1991 तक न्याय मंत्री के रूप में और 1995 से 2000 तक विदेश मामलों के मंत्री के रूप में भी कार्य किया।

हैलोनन एक बेहद लोकप्रिय राष्ट्रपति थे, उनकी अनुमोदन रेटिंग दिसंबर 2003 में 88 प्रतिशत के शिखर पर पहुंच गई थी। 2006 में उन्हें फिर से चुना गया, उन्होंने दूसरे दौर में राष्ट्रीय गठबंधन पार्टी की उम्मीदवार साउली निनिस्तो को 51% से 48% से हराया। कार्यकाल की सीमाओं के कारण 2012 के राष्ट्रपति चुनावों में भाग लेने के लिए, 1 मार्च 2012 को हैलोन ने कार्यालय छोड़ दिया।

मानव अधिकारों के मुद्दों में उनकी रुचि के लिए व्यापक रूप से जानी जाने वाली, हेलोनेन ने 1980 के दशक में फिनिश एलजीबीटी अधिकार संगठन सेटेन की चेयरपर्सन के रूप में कार्य किया, और उन्होंने महिलाओं की अधिकारों और भूमंडलीकरण की समस्याओं जैसे मुद्दों पर चर्चा के दौरान सक्रिय रूप से भाग लिया। 2006 में, उन्हें विभिन्न टिप्पणीकारों द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासचिव के चयन के लिए संभावित उम्मीदवार के रूप में उल्लेख किया गया था, लेकिन उन्होंने उस समय के एक हित से इनकार किया, जिसमें कहा गया था कि वह अन्य कैरियर विकल्पों के बारे में सोचने से पहले राष्ट्रपति के रूप में अपना कार्यकाल खत्म करना चाहती थीं।[1][2] 2009 में, फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में शामिल किया।[3]

हालोनेन महिला विश्व नेताओं की परिषद का एक सदस्य है, जो वर्तमान और पूर्व महिला अध्यक्षों और प्रधानमंत्रियों का एक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क है, जिसका मिशन महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण महत्व और समान विकास के मुद्दों पर सामूहिक कार्रवाई के लिए विश्व स्तर पर उच्चतम स्तर की महिला नेताओं को जुटाना है।

शुरुआती जीवन और पेशा[संपादित करें]

तारजा हालोनन का जन्म 24 दिसंबर 1943 को कल्लियो जिले में हुआ था जो केंद्रीय हेलिंकी में एक पारंपरिक कामकाजी क्षेत्र है। उनकी मां लियली एलिना लोइमोला एक सेट-ड्रेसर थीं और उनके पिता वियोनो ओलवी हलोनेन एक वेल्डर के रूप में काम करते थे। हालोन के माता-पिता ने दूसरे विश्व युद्ध की शुरुआत में एक-दूसरे से शादी की और कुछ साल बाद ही तारजा का जन्म हुआ। वियनो हैलोनन अग्रिम पंक्ति में थे और लियली हालोनेन एक जूता कारखाने में काम कर रहे थे जब उनकी बेटी का जन्म हुआ था। युद्ध के बाद युगल ने तलाक लेने का फैसला किया, और 1950 में लियली हैलोनन ने अपने नए पति थोर फोर्स से शादी की, जो एक इलेक्ट्रीशियन के रूप में काम करते थे और श्रमिक वर्ग के समुदाय में बहुत सक्रिय थे।

हालोन की माँ और उसके सौतेले पिता दोनों ने उसके विश्व दृष्टिकोण को बड़े पैमाने पर प्रभावित किया। हालोनिन ने बाद में कहा कि उनकी माँ एक सच्ची उत्तरजीवी थीं, हमेशा एक बेहद सक्रिय और लचीला व्यक्ति थीं, जो अच्छे, ईमानदार और विनम्र मेहनती लोगों को महत्व देती थीं। जब उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया, तो हैलोन ने कहा कि ये ऐसे गुण और विशेषताएं हैं, जो लोगों में उनका सम्मान करती हैं।

1950 में उन्होंने कल्लियो एलिमेंटरी स्कूल में अपनी पढ़ाई शुरू की, जहाँ से बाद में वे कल्लियो जिमनैजियम में चली गईं और आखिरकार 1962 में मैट्रिक की परीक्षा पूरी की। 1962 में हेलसिंकी विश्वविद्यालय में कला इतिहास की पढ़ाई शुरू की, लेकिन 1963 में शरद ऋतु में उन्होंने अपनी पढ़ाई को कानून में बदल दिया। , और 1968 में आपराधिक कानून में विशेषज्ञता के अपने मास्टर ऑफ लॉ की डिग्री प्राप्त की।

उन्होंने 1967 में क्रेडिट सर्विलांस कंपनी लुओतोनवलवंटा ओय में अपनी डिग्री हासिल करने से पहले ही एक वकील के रूप में काम करना शुरू कर दिया था। कुछ वर्षों तक वहाँ काम करने के बाद, उन्हें नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स फ़िनलैंड में एक सामाजिक कार्य के रूप में काम पर रखा गया था। और 1969 से 1970 तक महासचिव रहे। संघ में उनके काम ने राजनीति में उनकी रुचि को बढ़ाया, और 1970 में उन्होंने सेंट्रल ऑर्गनाइजेशन ऑफ फिनिश ट्रेड यूनियन्स में एक वकील के रूप में एक पद प्राप्त किया, जो एक वकील के रूप में काम करने वाली पहली महिला थीं। संघ।

2012 में, तारजा हालोनन, निज़ामी गंजवी इंटरनेशनल सेंटर बोर्ड में शामिल हो गयी, यह एक सांस्कृतिक, गैर-लाभकारी, गैर-राजनीतिक संगठन है, जो फ़ारसी कवि, निज़ामी गंजवी की याद में समर्पित है, उनके कार्यों का अध्ययन और प्रसार, सिद्धांतों का प्रचार उनके लेखन, संस्कृति और रचनात्मक अभिव्यक्ति की उन्नति और संस्कृतियों और लोगों के बीच सीखने, संवाद, सहिष्णुता और समझ को बढ़ावा देने के लिए अवतार लिया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Candidates". United Nations. 2006.
  2. "The Next United Nations Secretary-General: Time for a Woman". Equality Now. November 2005. मूल से 25 November 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 November 2007.
  3. "The 100 Most Powerful Women". Forbes.com. 19 August 2009.