तकसिन महान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

तकसिन द ग्रेट, जिसे राजा तक्सिन के नाम से भी जाना जाता है, एक थाई सम्राट था जिसे देश को एकजुट करने और थोनबुरी साम्राज्य की स्थापना करने का श्रेय दिया जाता है, जिसने 1767 से 1782 तक थाईलैंड पर शासन किया था।

तकसिन का जन्म 1734 में अयुत्या साम्राज्य की राजधानी अयुत्या में हुआ था। वह कम उम्र में शाही सेना में शामिल हो गए और रैंकों के माध्यम से एक सामान्य बनने के लिए उठे, बर्मी और लाओ के खिलाफ सफल सैन्य अभियानों का नेतृत्व किया। 1767 में, बर्मी लोगों ने आक्रमण किया और अयुत्या को बर्खास्त कर दिया, जिससे तकसिन को शहर से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा और अपनी सेना को पलटवार करने के लिए रैली करनी पड़ी।

Taksin और उसकी सेना ने बर्मी को हरा दिया और Thonburi शहर को मुक्त कर दिया, जिसे उन्होंने राज्य की नई राजधानी घोषित किया। 1768 में उन्हें राजा का ताज पहनाया गया, और देश के आधुनिकीकरण और राजशाही के हाथों में सत्ता को केंद्रीकृत करने के उद्देश्य से सुधारों की एक श्रृंखला शुरू की।

तकसिन के शासनकाल को उनके सैन्य कौशल, प्रशासनिक सुधारों और बौद्ध धर्म के संरक्षण द्वारा चिह्नित किया गया था। उसने विजय के माध्यम से राज्य की सीमाओं का विस्तार किया और पड़ोसी देशों के साथ राजनयिक संबंध स्थापित किए। उन्होंने जागीरदारी की पारंपरिक व्यवस्था को भी समाप्त कर दिया, और इसे केंद्र में खुद के साथ सरकार की एक केंद्रीकृत प्रणाली के साथ बदल दिया।

हालांकि, अपने शासनकाल के अंत की ओर, तकसिन तेजी से पागल और क्रूर हो गया, और उन पर उन अधिकारियों और भिक्षुओं को मारने का आरोप लगाया गया, जिनके बारे में उनका मानना ​​था कि वे उनके खिलाफ साजिश रच रहे थे। 1782 में, उन्हें अपने स्वयं के जनरलों द्वारा पदच्युत कर दिया गया था, जिन्होंने खुद को राजा राम प्रथम के स्वर्गारोहण के साथ एक नए राजवंश, चाकरी वंश का शासक घोषित किया था।

अपनी विवादास्पद विरासत के बावजूद, तकसिन को एक राष्ट्रीय नायक और थाई स्वतंत्रता और एकता के प्रतीक के रूप में याद किया जाता है। उन्हें उथल-पुथल और विदेशी वर्चस्व की अवधि के दौरान थाई संस्कृति और परंपरा को संरक्षित करने का श्रेय दिया जाता है, और देश के इतिहास और संस्कृति में उनके योगदान ने उन्हें थाई समाज में सम्मान का स्थान दिलाया है।