डिस्नोमिया (उपग्रह)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
ऍरिस और डिस्नोमिया का काल्पनिक चित्र - ऍरिस बड़ा गोला है और डिस्नोमिया उसके ऊपर छोटा-सा गोला है, ऊपर बाँहिनी तरफ दूर सूरज चमक रहा है

डिस्नोमिया हमारे सौर मण्डल के सब से बड़े ज्ञात बौने ग्रह ऍरिस का इकलौता ज्ञात उपग्रह है। अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ द्वारा रखा गया इसका औपचारिक नाम "(१३६११९) ऍरिस १ डिस्नोमिया" है। इसका व्यास (डायामीटर) १००-२५० किमी अनुमानित किया जाता है।[1]

ऍरिस और डिस्नोमिया दोनों की खोज सन् २००५ में की गयी थी। दोनों ही वरुण-पार वस्तुएँ हैं, यानि वरुण (नॅप्टयून) की कक्षा से भी बाहार हैं। ये दोनों सूरज से बेहद दूर हैं और काइपर घेरे से भी बाहर एक बिखरे चक्र नाम के क्षेत्र में स्थित हैं। २०११ में ऍरिस और डिस्नोमिया सूरज से ९६.६ खगोलीय इकाई की दूरी पर थे, जो प्लूटो से भी तीन गुना अधिक है। आज की तारीख़ में ऍरिस और डिस्नोमिया हमारे सौर मण्डल की सब से दूरी पर स्थित प्राकृतिक वस्तुएँ हैं।

अन्य भाषाओँ में[संपादित करें]

ऍरिस को अंग्रेज़ी में "Eris" और डिस्नोमिया को अंग्रेज़ी में "Dysnomia" लिखते हैं। डिस्नोमिया (Δυσνομία) प्राचीन यूनानी धर्म में ऍरिस (Ἔρις) नाम की एक देवी की बेटी थी। ऍरिस विवाद और लड़ाई-झगड़े की देवी मानी जाती थीं और "डिस्नोमिया" का अर्थ प्राचीन यूनानी में "अराजकता" है, यानि वह स्थिति जिसमें कोई न्याय-क़ानून न हो और हाहाकार मचा हुआ हो।

कक्षा और परिक्रमा[संपादित करें]

अंदाज़ा लगाया जाता है के डिस्नोमिया को ऍरिस की एक पूरी परिक्रमा लेने में लगभग १५.७ दिन (यानि पौने सोलह दिन) लग जाते हैं।[2] माना जाता है के ऍरिस के इर्द-गिर्द डिस्नोमिया की कक्षा लगभग गोल अकार की है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. माइकल ब्राउन. "डिस्नोमिया, ऍरिस का चन्द्रमा (डिस्नोमिया, द मून ऑफ़ ऍरिस - अंग्रेज़ी में)". कैल्टॅक. अभिगमन तिथि २००९-०७-०२.
  2. Brown, M. E.; Schaller, E. L. (2007). "The Mass of Dwarf Planet Eris". Science. 316 (5831): 1585. PMID 17569855. डीओआइ:10.1126/science.1139415. बिबकोड:2007Sci...316.1585B.