डिसेंटियस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मैग्नस डेसेंटियस (मृत्यु १८ अगस्त ३५३) [1] अपने भाई मैग्नेंटियस के अधीन १८ जनवरी ३५० से १८ अगस्त ३५३ तक पश्चिमी रोमन साम्राज्य का सीज़र था।

इतिहास[संपादित करें]

३५० से पहले डिसेंटियस के बारे में कुछ भी ज्ञात नहीं है [2] मैग्नेंटियस ने १८ जनवरी ३५० को कॉन्स्टैन्स से सत्ता छीन ली, और उस वर्ष के अंत में, शायद जुलाई या अगस्त में, डेसेंटियस को सीज़र के रूप में पदोन्नत किया। [2] उन्हें ३५२ में कौंसल नियुक्त किया गया था। [2] अगले वर्ष, मुर्सा मेजर की लड़ाई हारने के बाद, युद्ध को वित्तपोषित करने के लिए मैग्नेंटियस की मांग ने गॉल को उसके तानाशाही शासन के खिलाफ विद्रोह करने के लिए प्रेरित किया, और डेसेंटियस को राजधानी ट्रेव्स से निष्कासित कर दिया गया, जिसने विद्रोह का नेतृत्व किया।

इस बीच, पूर्व के सम्राट कॉन्स्टेंटियस द्वितीय ने सूदखोर पर दबाव बढ़ाने के लिए अलमन्नी को प्रांत पर आक्रमण करने के लिए उकसाया था। डेसेंटियस, जिसने उत्तर में अपने भाई की सेना का नेतृत्व किया था, अलेमानिक प्रमुख च्नोडोमर द्वारा एक घमासान युद्ध में हार गया, और सेंस में घेर लिया गया। वहां मॉन्स सेल्यूकस की लड़ाई में कॉन्स्टेंटियस की जीत और उसके बाद मैग्नेंटियस की आत्महत्या की खबर उन तक पहुंची। डेसेंटियस ने गृह युद्ध की समाप्ति का संकेत देते हुए खुद को फाँसी लगा ली। [3]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Kienast, Dietmar; Werner Eck; Matthäus Heil (2017). Römische Kaisertabelle: Grundzüge einer römischen Kaiserchronologie. Darmstadt: WBG. पपृ॰ 305–306. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-3-534-26724-8.
  2. Kienast, Dietmar; Werner Eck; Matthäus Heil (2017). Römische Kaisertabelle: Grundzüge einer römischen Kaiserchronologie. Darmstadt: WBG. पपृ॰ 305–306. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-3-534-26724-8.
  3. Gibbon, chap. XVIII., p. 597.

साँचा:Roman Emperors