डार्लिंग्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
डार्लिंग्स
निर्देशक जसमीत के. रीन
लेखक परवीज़ शेख
जसमीत के. रीन
निर्माता आलिया भट्ट
गौरी ख़ान
गौरव वर्मा[1]
अभिनेता
छायाकार अनिल मेहता
निर्माण
कंपनियां
रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट[2]
इटरनल सनशाइन प्रोडक्शंस
वितरक नेटफ्लिक्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 5 अगस्त 2022 (2022-08-05)
लम्बाई
134 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी

डार्लिंग्स वर्ष 2022 की हिन्दी भाषा की फिल्म है। यह आलिया भट्ट, गौरी खान और गौरव वर्मा द्वारा निर्मित है। इसका निर्देशन जसमीत के. रीन ने किया है।[3] फिल्म में आलिया भट्ट, शेफाली शाह, विजय वर्मा और रोशन मैथ्यू मुख्य भूमिका में हैं। इसे 5 अगस्त 2022 को नेटफ्लिक्स पर जारी किया गया था।[4]

कहानी[संपादित करें]

बदरुनिस्सा 'बदरू' (आलिया भट्ट) और हमजा (विजय वर्मा) एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं। हमजा को भारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर के रूप में सरकारी नौकरी मिल जाती है। वह शादी करने का फैसला करते हैं। लेकिन बदरू की मां शमशुनिसा (शेफाली शाह) उसकी पसंद से खुश नहीं है। तीन साल बाद बदरू और हमजा के बीच चीजें अच्छी नहीं चल रही हैं। हमजा शराबी हो गया है और अक्सर बदरू को पीटता है। वह चाहता है कि वह उसके अनुसार चले।

शमशुनिसा अपनी बेटी पर हो रहे ज़ुल्मों के बारे में बहुत अच्छी तरह से जानती है। वह चाहती है कि वह घर लौट आए लेकिन बदरू इस उम्मीद के साथ रहती है कि किसी दिन हमजा बदल जाएगा। बदरू और शमशुनिसा का दोस्त जुल्फी पुलिस में शिकायत करता है कि हमजा अपनी पत्नी को पीटता है। लेकिन पुलिस स्टेशन में हमजा अपनी मीठी-मीठी बातों से बदरू को शिकायत वापस लेने के लिए मना लेता है। घर जाते समय हमजा शमशुनिसा पर हमला कर देता है। बदरू को अब अपनी मां और पति के बीच चयन करना होता है। जिसके बाद वह हमजा को चुनती है। इससे मां और बेटी को एक-दूसरे से संबंध तोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

कुछ दिनों बाद बदरू को उसकी गर्भावस्था के बारे में पता चलता है और वह शमशुनिसा के साथ रिश्ता जोड़ लेती है। लगभग उसी समय हमजा को इंस्पेक्टर जाधव से पता चलता है कि जुल्फी ने उसके खिलाफ शिकायत की है। बदरू को भी इसके बारे में जानकारी है। हमजा को लगता है कि दोनों के बीच चक्कर चल रहा है। वह बदरू को धक्का दे देता है और नीचे गिरा देता है। इससे उसका गर्भपात हो जाता है। अब बदरू हमजा को उसके ही घर में बंधक बनाकर रखने का फैसला करती है। वह उसपर उसी तरह ज़ुल्म करती है जैसे उसने उसके साथ किये थे।

मुख्य कलाकर[संपादित करें]

  • आलिया भट्ट — बदरुनिस्सा "बदरू" शेख
  • शेफाली शाह — शमशुनिसा "शम्शु" अंसारी, बदरू की मां
  • विजय वर्मा — हमजा शेख, बदरू का पति
  • रोशन मैथ्यू — जुल्फी
  • विक्रम प्रताप — मेडिकल स्टोर मालिक अब्दुल
  • राजेश शर्मा — कासिम कसाई
  • विजय मौर्य — इंस्पेक्टर राजाराम तावड़े
  • संतोष जुवेकर — जनार्दन जाधव
  • किरण करमरकर — टिकट कलेक्टर दामले, हमजा का बॉस

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. ताम्रकर, समय. "डार्लिंग्स फिल्म समीक्षा : बिच्छू के लिए मेंढक क्यों बदले अपनी फितरत". वेबदुनिया. अभिगमन तिथि 30 जून 2023.
  2. "शाहरुख खान ने दिया था एक्टर विजय वर्मा को मारने का सुझाव? जानिए सच्चाई". अमर उजाला. अभिगमन तिथि 30 जून 2023.
  3. "Darlings Movie Review: डार्लिंग्स देखकर कहेंगे फायर हैं आलिया भट्ट, शानदार है कहानी के ट्व‍िस्ट". आज तक. 5 अगस्त 2022. अभिगमन तिथि 30 जून 2023.
  4. "Darlings Review: आलिया और शेफाली शाह की दमदार अदाकारी, लेकिन, धीमी रफ्तार बनी 'डार्लिंग्स' की राह का रोड़ा". अमर उजाला. अभिगमन तिथि 30 जून 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]