डायना, वेल्स की राजकुमारी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
डायना
वेल्स की राजकुमारी (और)
वेल्स की राजकुमारी डायना, 1995 के लिओनार्डो पुरस्कार समारोह में।
जन्म1 जुलाई 1961
पार्क हाउस, सैंडरिंघम, नॉर्फॉक, इंग्लैंड
निधन31 अगस्त 1997(1997-08-31) (उम्र 36)
पिती-सालपेत्रिएरे अस्पताल, पेरिस, फ्राँस
समाधि6 सितम्बर 1997
अल्थ्रोप, नॉर्थैम्पटनशायर, इंग्लैंड
जीवनसंगीचार्ल्स तृतीय
(वि॰ 1981; वि॰वि॰ 1996)
[1]
संतान
पूरा नाम
डायना फ्रांसेस[a]
घराना
  • स्पेन्सर (जन्म से)
  • हाउस ऑफ विंडसर (विवाहोपरान्त)
पिताजॉन स्पेन्सर, स्पेन्सर के आठवें अर्ल
माताफ्रांसेस शांड क्यिड
धर्मइंग्लैंड का गिरिजाघर
हस्ताक्षरडायना के हस्ताक्षर

डायना, वेल्स की राजकुमारी (डायना फ्रांसिस;[a] पहले स्पेंसर; 1 जुलाई 1961 – 31 अगस्त 1997), ग्रेट ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय की पहली पत्नी और वेल्स की राजकुमारी थीं।

डायना का जन्म ब्रिटेन के एक शाही कुलीन परिवार में द ऑनरेबल डायना स्पेन्सर के तौर पर हुआ था। वो जॉन स्पेन्सर, स्पेन्सर के आठवें अर्ल और उनकी पत्नी द ऑनरेबल फ्रांसेस शांड क्यिड की तीसरी बेटी और चौथी संतान थीं। उनका पालन पोषण सैंडरिंघम हाउस में स्थित पार्क हाउस में हुआ और शिक्षा इंग्लैंड व स्विट्ज़रलैंड में हुई। 1975 में जब उनके पिता को अर्ल स्पेन्सर की उपाधि मिली तब डायना लेडी डायना स्पेन्सर हो गयीं।

29 जुलाई 1981 को सेंट पॉल्स कैथेड्रल में राजकुमार चार्ल्स से हुई उनकी शादी का समारोह लगभग साढे सात सौ लोगों ने टेलीविजन पर देखा। शादी के बाद उन्हें वेल्स की राजकुमारी, कॉर्नवाल की डचेज, रोथसे की डचेज, चेस्टर की काउंटेस, और रेनफ्र्यु की बैरोनेस की उपाधियाँ भी मिलीं। इस शादी से उनको दो संताने हुईं जो क्रमश: राजकुमार विलियम और राजकुमार हैरी कहलाये। वेल्स की राजकुमारी के तौर पर डायना ने कई आधिकारिक कार्य किये व रानी की प्रतिनिधि के रूप में देश विदेश में कई आयोजनों में हिस्सा लिया। उन्हें उनके दान पुण्य व सामाजिक कार्यों के लिये भी जाना जाता है। अपने जीवन काल में वह विभिन्न सामाजिक संस्थाओं की अध्यक्षा भी थीं।


टिप्पणी[संपादित करें]

  1. As a titled royal, Diana used no surname. When one was used while she was married, it was Mountbatten-Windsor. According to letters patent dated February 1960, the official family name is Windsor.

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The Life of Diana, Princess of Wales 1961–1997: Separation And Divorce". BBC. मूल से 2 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 May 2015.

संदर्भ ग्रंथ[संपादित करें]

आगे पढें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

डायना, वेल्स की राजकुमारी के बारे में, विकिपीडिया के बन्धुप्रकल्पों पर और जाने:
शब्दकोषीय परिभाषाएं
पाठ्य पुस्तकें
उद्धरण
मुक्त स्रोत
चित्र एवं मीडिया
समाचार कथाएं
ज्ञान साधन

साँचा:डायना, वेल्स की राजकुमारी