डाउनटाउन दुबई

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

डाउनटाउन दुबई या द दुबई डाउनटाउन , दुबई , संयुक्त अरब अमीरात में एक बड़े पैमाने पर, मिश्रित उपयोग परिसर है । दुबई डाउनटाउन एमार प्रॉपर्टीज द्वारा बनाया गया था। 2000 से पहले, जगह को उम्म अल तारिफ कहा जाता था। यह बुर्ज खलीफा , दुबई मॉल , और दुबई फाउंटेन सहित शहर के कुछ सबसे बड़े स्थलों का घर है । यह 2 वर्ग किलोमीटर (0.77 वर्ग मील) के क्षेत्र को कवर करता है, पूरा होने पर 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर (Dh73 बिलियन) की अनुमानित लागत पर और 2017 तक, इसकी आबादी 13,201 थी।


विकास शेख जायद रोड के साथ , उत्तर-पश्चिम में अल वासल इलाके से स्थित है। यह दक्षिण में बिजनेस बे और पूर्वोत्तर में फाइनेंशियल सेंटर रोड से घिरा है, जो इसे ज़ाबील 2 और ट्रेड सेंटर 2 से अलग करता है ।

ओल्ड टाउन में वास्तुकला की अरबी कम-वृद्धि वाली स्थानीय शैली मौजूद है, जबकि ऊंची-ऊंची समकालीन इमारतें बाकी के विकास पर हावी हैं। डाउनटाउन दुबई में एड्रेस डाउनटाउन, विदा डाउनटाउन, अल मंज़िल डाउनटाउन जैसे उच्च श्रेणी के होटलों के साथ-साथ लक्ज़री अरेबियन बाज़ार, सूक अल बहार और शेख मोहम्मद पर रेस्तरां और कैफे की 3.5 किमी लंबी पट्टी जैसे आकर्षण हैं। बिन राशिद बुलेवार्ड। सूक अल बहार में 100 से अधिक दुकानें और 20 से अधिक रेस्तरां, कैफे और दुबई फाउंटेन से सटे लाउंज हैं।

लैंडमार्क्स[संपादित करें]

बुर्ज खलीफ़ा[संपादित करें]

बुर्ज खलीफा दुबई डाउनटाउन का केंद्रबिंदु है। 828 मीटर (2,717 फीट) की ऊंचाई पर, यह दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है और अब तक की सबसे ऊंची मानव निर्मित संरचना है । निर्माण 21 सितंबर 2004 को शुरू हुआ, और पूरा हो गया और 4 जनवरी 2010 तक अधिभोग के लिए तैयार हो गया। बुर्ज खलीफा की लागत 1.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी गई है।  दुनिया की सबसे ऊंची इमारत होने के अलावा, बुर्ज खलीफा के पास छह अन्य विश्व रिकॉर्ड हैं, जिनमें 'दुनिया की सबसे ऊंची मुक्त-खड़ी संरचना', 'दुनिया में सबसे लंबी दूरी तक चलने वाली लिफ्ट' और 'सबसे ज्यादा संख्या में दुनिया में मंजिलें  '।

दुबई मॉल[संपादित करें]

दुबई मॉल कुल क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल है। यह ओलंपिक आकार के आइस रिंक, एक मछलीघर और एक जल चिड़ियाघर सहित कई आकर्षणों के अलावा 1,300 दुकानों  का घर है ।  मार्च 2018 में, द दुबई मॉल के मालिक एमार प्रॉपर्टीज ने वीआर पार्क के नाम से एक मनोरंजन परिसर खोला, जो संवर्धित वास्तविकता और आभासी वास्तविकता (वीआर) को मिलाता है।  मॉल तक पहुंच दोहा स्ट्रीट के माध्यम से प्रदान की जाती है , जिसे अप्रैल 2009 में डबल-डेकर सड़क के रूप में बनाया गया था। दुबई मॉल 4 नवंबर, 2008 को लगभग 600 खुदरा विक्रेताओं के साथ खुला। दुबई मॉल संयुक्त अरब अमीरात में सालाना लगभग 80,000,000 आगंतुकों के साथ सबसे अधिक देखा जाने वाला खुदरा गंतव्य है।

फैशन एवेन्यू[संपादित करें]

मार्च 2018 में, एमार मॉल्स ने फैशन और लक्ज़री खरीदारी के लिए समर्पित दुबई मॉल के एक नए विस्तार का अनावरण किया। 440,000 वर्ग फुट का फैशन एवेन्यू 150 से अधिक प्रतिष्ठित ब्रांडों की पेशकश करता है, जिनमें बरबेरी, कार्टियर, मिउ मिउ, प्रादा, गुच्ची, मिकिमोटो, फैबरेज, वैलेंटिनो और क्रिश्चियन लॉबाउटिन शामिल हैं।

दुबई फव्वारा[संपादित करें]

डाउनटाउन दुबई के केंद्र में और Dh 800 मिलियन (US$217 मिलियन) की लागत से, दुबई फाउंटेन दुनिया की सबसे बड़ी कोरियोग्राफ्ड प्रणाली है। इसे WET Design द्वारा डिज़ाइन किया गया था , जो कैलिफ़ोर्निया स्थित कंपनी है जो लास वेगास में बेलाजियो होटल लेक में फव्वारे के लिए ज़िम्मेदार है । 6,600 रोशनी और 50 रंगीन प्रोजेक्टर से प्रकाशित, यह 275 मीटर (902 फीट) लंबा होगा और हवा में 150 मीटर (490 फीट) पानी शूट करने में सक्षम होगा, साथ ही शास्त्रीय से समकालीन अरबी और विश्व संगीत की एक श्रृंखला होगी।  26 अक्टूबर 2008 को एमार ने घोषणा की, एक नामकरण प्रतियोगिता के परिणामों के आधार पर, फाउंटेन को दुबई फाउंटेन नाम दिया जाएगा।

पता डाउनटाउन दुबई[संपादित करें]

पता डाउनटाउन दुबई दुबई मॉल , ओल्ड टाउन और दुबई , संयुक्त अरब अमीरात में बुर्ज खलीफा झील के साथ-साथ 306 मीटर (1,004 फीट) ऊंची एक सुपरटल गगनचुंबी इमारत है ।  इस होटल और आवासीय टावर में कुल 63 मंजिलें हैं ।  टावर डाउनटाउन दुबई के बड़े पैमाने पर विकास में एक और सुपरर्टल संरचना है, जिसमें सेंटरपीस सुपरटेल बिल्डिंग, बुर्ज खलीफा शामिल है।  अप्रैल 2008 में टावर को सबसे ऊपर रखा गया था, जो दुबई की छठी सबसे ऊंची इमारत और दुनिया की 36वीं सबसे ऊंची इमारत बन गई । सितंबर 2008 में, टावर पूरा हो गया था।


दुबई ओपेरा


अगस्त 2016 में एमार ने दुबई ओपेरा खोला, जो 2,000 सीटों वाला, बहु-प्रारूप, प्रदर्शन कला केंद्र है, जो डाउनटाउन दुबई के ओपेरा जिले के भीतर स्थित है।  क्लासिक अरेबियन डाऊ पर स्टाइल किया गया, इस परियोजना को एमार प्रॉपर्टीज ने वास्तुकार जानूस रॉस्टॉक के सहयोग से विकसित किया था। यह स्थल थिएटर, ओपेरा, बैले, संगीत, संगीत, स्टैंड-अप कॉमेडी शो और विभिन्न मौसमी कार्यक्रमों सहित दुनिया भर के देशों से आने वाले प्रदर्शनों की एक विस्तृत श्रृंखला की मेजबानी करता है। इसकी योजनाओं की घोषणा शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने मार्च 2012 में की थी। यह 31 अगस्त 2016 को प्लासीडो डोमिंगो के प्रदर्शन के साथ खुला ।

शेख मोहम्मद बिन राशिद बुलेवार्डशेख मोहम्मद बिन राशिद बुलेवार्डअगस्त 2016 में एमार ने दुबई ओपेरा खोला, जो 2,000 सीटों वाला, बहु-प्रारूप, प्रदर्शन कला केंद्र है, जो डाउनटाउन दुबई के ओपेरा जिले के भीतर स्थित है।  क्लासिक अरेबियन डाऊ पर स्टाइल किया गया, इस परियोजना को एमार प्रॉपर्टीज ने वास्तुकार जानूस रॉस्टॉक के सहयोग से विकसित किया था। यह स्थल थिएटर, ओपेरा, बैले, संगीत, संगीत, स्टैंड-अप कॉमेडी शो और विभिन्न मौसमी कार्यक्रमों सहित दुनिया भर के देशों से आने वाले प्रदर्शनों की एक विस्तृत श्रृंखला की मेजबानी करता है। इसकी योजनाओं की घोषणा शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने मार्च 2012 में की थी। यह 31 अगस्त 2016 को प्लासीडो डोमिंगो के प्रदर्शन के साथ खुला । अगस्त 2016 में एमार ने दुबई ओपेरा खोला, जो 2,000 सीटों वाला, बहु-प्रारूप, प्रदर्शन कला केंद्र है, जो डाउनटाउन दुबई के ओपेरा जिले के भीतर स्थित है।  क्लासिक अरेबियन डाऊ पर स्टाइल किया गया, इस परियोजना को एमार प्रॉपर्टीज ने वास्तुकार जानूस रॉस्टॉक के सहयोग से विकसित किया था। यह स्थल थिएटर, ओपेरा, बैले, संगीत, संगीत, स्टैंड-अप कॉमेडी शो और विभिन्न मौसमी कार्यक्रमों सहित दुनिया भर के देशों से आने वाले प्रदर्शनों की एक विस्तृत श्रृंखला की मेजबानी करता है। इसकी योजनाओं की घोषणा शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने मार्च 2012 में की थी। यह 31 अगस्त 2016 को प्लासीडो डोमिंगो के प्रदर्शन के साथ खुला । अगस्त 2016 में एमार ने दुबई ओपेरा खोला, जो 2,000 सीटों वाला, बहु-प्रारूप, प्रदर्शन कला केंद्र है, जो डाउनटाउन दुबई के ओपेरा जिले के भीतर स्थित है।  क्लासिक अरेबियन डाऊ पर स्टाइल किया गया, इस परियोजना को एमार प्रॉपर्टीज ने वास्तुकार जानूस रॉस्टॉक के सहयोग से विकसित किया था। यह स्थल थिएटर, ओपेरा, बैले, संगीत, संगीत, स्टैंड-अप कॉमेडी शो और विभिन्न मौसमी कार्यक्रमों सहित दुनिया भर के देशों से आने वाले प्रदर्शनों की एक विस्तृत श्रृंखला की मेजबानी करता है। इसकी योजनाओं की घोषणा शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने मार्च 2012 में की थी। यह 31 अगस्त 2016 को प्लासीडो डोमिंगो के प्रदर्शन के साथ खुला । अगस्त 2016 में एमार ने दुबई ओपेरा खोला, जो 2,000 सीटों वाला, बहु-प्रारूप, प्रदर्शन कला केंद्र है, जो डाउनटाउन दुबई के ओपेरा जिले के भीतर स्थित है।  क्लासिक अरेबियन डाऊ पर स्टाइल किया गया, इस परियोजना को एमार प्रॉपर्टीज ने वास्तुकार जानूस रॉस्टॉक के सहयोग से विकसित किया था। यह स्थल थिएटर, ओपेरा, बैले, संगीत, संगीत, स्टैंड-अप कॉमेडी शो और विभिन्न मौसमी कार्यक्रमों सहित दुनिया भर के देशों से आने वाले प्रदर्शनों की एक विस्तृत श्रृंखला की मेजबानी करता है। इसकी योजनाओं की घोषणा शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने मार्च 2012 में की थी। यह 31 अगस्त 2016 को प्लासीडो डोमिंगो के प्रदर्शन के साथ खुला ।[संपादित करें]