टॉम एंड जेरी (2021 फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
टॉम एंड जेरी
निर्देशक टिम स्टोरी
लेखक केविन कॉलेस्टो
आधारित विलियम हैना
जोसेफ बारबरा
द्वारा टॉम एंड जेरी
निर्माता क्रिस डेफैरिया
अभिनेता
  • क्लो ग्रेस मोरेट्ज़
  • माइकल पेना
  • कॉलिन जोस्ट
  • रॉब डेलाने
  • केन जियोंग
छायाकार एलेन स्टेवर्ट
संपादक पीटर एलायट
संगीतकार क्रिस्टोफर लेनर्ट्ज़
निर्माण
कंपनियां
  • वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स एनिमेशन
  • द स्टोरी कंपनी
  • टर्नर एंटरटेनमेंट कंपनी
वितरक वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • फ़रवरी 26, 2021 (2021-02-26) (अमेरिका)
लम्बाई
101 मिनट[1]
देश अमेरिका[2]
भाषा अंग्रेजी
लागत $5–7.9 करोड़[3][4]
कुल कारोबार $13.65 करोड़[3][5]

टॉम एंड जेरी (टॉम एंड जेरी: द मूवी के नाम से विपणन)[6] एक 2021 अमेरिकी लाइव-एक्शन/एनिमेटेड स्लैपस्टिक कॉमेडी फिल्म है जो विलियम हैना और जोसेफ बारबेरा द्वारा बनाए गए इसी नाम के कार्टून चरित्रों पर आधारित है, जो वार्नर एनीमेशन ग्रुप द्वारा निर्मित है। और वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स द्वारा वितरित किया गया। यह टॉम एंड जेरी: द मूवी (1992) के बाद पात्रों पर आधारित दूसरी नाटकीय फिल्म है, और एंकर्स अवे (1945) और डेंजरस व्हेन वेट (1953) के बाद लाइव-एक्शन और एनीमेशन को संयोजित करने वाली तीसरी फिल्म है। इंसानों और कार्टून जानवरों से भरी दुनिया पर आधारित, यह फिल्म टॉम को जेरी को पकड़ने के लिए नियुक्त करती है, जिसकी उपस्थिति से न्यूयॉर्क शहर के सबसे आलीशान होटल और उसकी योजनाबद्ध हाई-प्रोफाइल भारतीय-थीम वाली शादी को खतरा है।

फिल्म टिम स्टोरी द्वारा निर्देशित और केविन कॉस्टेलो द्वारा लिखित है।[7] इसमें क्लो ग्रेस मोरेट्ज़, माइकल पेना, कॉलिन जोस्ट, रॉब डेलाने, पल्लवी शारदा, जॉर्डन बोल्गर, पात्सी फेरान और केन जियोंग लाइव-एक्शन भूमिकाओं में हैं, जबकि निकी जैम, बॉबी कैनावले और लिल रिल होवेरी आवाज वाली भूमिकाओं में हैं। शीर्षक पात्रों को अभिलेखीय रिकॉर्डिंग के माध्यम से विलियम हन्ना द्वारा आवाज दी गई है, जिसमें काइजी तांग और आंद्रे सोग्लिउज़ो के अतिरिक्त स्वर शामिल हैं (हालांकि पात्रों को क्रेडिट में स्वयं के रूप में सूचीबद्ध किया गया है)। 2009 में एक लाइव-एक्शन फिल्म से शुरू होकर, 2015 में एक एनिमेटेड फिल्म तक, और 2018 में लाइव-एक्शन और एनीमेशन के संयोजन वाली एक हाइब्रिड फिल्म (2019 में फिल्मांकन की शुरुआत के साथ),[8] फिल्म स्टूडियो के रूप में "विकास के नरक" में डूब गई एक फीचर फिल्म के लिए फ्रैंचाइज़ी और पात्रों पर सबसे विश्वसनीय दृष्टिकोण लिखने के लिए एक लेखक को ढूंढने में वर्षों लग गए।[9][10][11] यह फिल्म चार्ली चैपलिन फिल्मों जैसी मूक फिल्म कॉमेडी से भी प्रेरणा लेती है, जो फिल्म निर्माताओं के लिए मूक पात्रों से जुड़े बहुत सारे हास्य और कहानी कहने के लिए प्रमुख संदर्भ सामग्री है।[11][12] फिल्म की कहानी के लिए उद्धृत अन्य प्रभावों में होम अलोन 2: लॉस्ट इन न्यूयॉर्क और डंस्टन चेक्स इन भी शामिल हैं।[13]

वार्नर ब्रदर्स के अधिकारी चाहते थे कि फिल्म "टॉम एंड जेरी जैसी हो",[14] क्योंकि "स्टूडियो समझता है कि इसका कितना इतिहास इन प्रतिष्ठित पात्रों में निहित है"।[15] मूल कार्टूनों के कई तत्वों को फिल्म में दिखाया गया था, जैसे कि उनके ध्वनि प्रभाव, टॉम का जैज़ पियानोवादक होना, टॉम का रूब गोल्डबर्ग माउस ट्रैप, जेरी की दिल की धड़कन, जेरी द्वारा भोजन और वस्तुओं की चोरी, और शीर्षक के लिए विलियम हैना के कुछ वॉयस ट्रैक जोड़ी. यह फिल्म कई क्लासिक टॉम एंड जेरी कार्टूनों को श्रद्धांजलि देती है, जिनमें माउस ट्रबल (1944), माउस इन मैनहट्टन (1945), और द कैट कॉन्सर्टो (1947) शामिल हैं।[16]

टॉम एंड जेरी को एचबीओ मैक्स पर एक महीने की स्ट्रीमिंग रिलीज के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका में वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स द्वारा 26 फरवरी, 2021 को नाटकीय रूप से रिलीज़ किया गया था। फिल्म को आलोचकों से आम तौर पर नकारात्मक समीक्षा मिली, जिन्होंने इसके मानवीय कलाकारों और महत्वाकांक्षा की कमी के लिए पटकथा की आलोचना की, जबकि कुछ ने इसके एनीमेशन और लाइव-एक्शन, प्रदर्शन, स्कोर, मनोरंजन मूल्य, उदासीन स्वर और स्रोत सामग्री के प्रति वफादारी के मिश्रण की प्रशंसा की। . इसने $50-79 मिलियन के उत्पादन बजट पर, दुनिया भर में $136.5 मिलियन की कमाई की थी।

कहानी[संपादित करें]

टॉम कैट, जो जैज़ पियानोवादक बनने का सपना देखता है, मैनहट्टन चला जाता है और सेंट्रल पार्क में बस जाता है, जबकि जेरी माउस एक नए घर की तलाश में है। एक झगड़े में टॉम का पियानो नष्ट हो जाने के बाद, वह जेरी का पीछा करता है, लेकिन गलती से केयला फॉरेस्टर नाम की एक युवा महिला से टकरा जाता है, जिससे उसे अपनी नौकरी खोनी पड़ती है। अपनी किस्मत के सहारे, केयला अपनी प्रतिभा साबित करना चाहती है और न्यूयॉर्क के सबसे शानदार होटल, रॉयल गेट में एक पद की तलाश करती है, जहां जेरी आता है और टॉम वहां घुसने में विफल रहता है। चोरी हुए बायोडाटा के साथ, केयला को एक योजना बनाने में मदद करने के लिए काम पर रखा गया है। हाई-प्रोफ़ाइल शादी और होटल का दौरा मिलता है, जबकि जेरी की सामान्य हरकतों में अपने नए घर को भव्य बनाने के लिए भोजन और वस्तुओं की चोरी करना शामिल है, और टॉम होटल में प्रवेश करने और जेरी को पकड़ने के लिए और अधिक रणनीतियों की योजना बनाता है।

स्थानीय मशहूर हस्तियाँ प्रीता मेहता और उनके मंगेतर बेन का उनके पालतू जानवरों स्पाइक और टूट्स के साथ आगमन पर स्वागत किया जाता है। स्पाइक को छोड़कर सभी, जेरी द्वारा प्रीता के हैंडबैग से चोरी करने से अनजान हैं। जैसे ही जोड़े और उनके पालतू जानवरों को उनके कमरे में ले जाया जाता है, जेरी की उपस्थिति का पता चलता है, जिससे शादी और होटल खतरे में पड़ जाते हैं। केयला जैरी को पकड़ने की पेशकश करती है, लेकिन असफल हो जाती है और उसे एहसास होता है कि उसे पकड़ना मुश्किल होगा। कई असफल प्रयासों के बाद, टॉम सफलतापूर्वक होटल में प्रवेश करता है, और जेरी के पीछे उसके पीछा करने से होटल का कमरा बर्बाद हो जाता है। शोर की शिकायतों के कारण, केयला जाँच करने आती है, लेकिन जेरी को पकड़ने के उनके साझा लक्ष्य के कारण, वह टॉम से दोस्ती कर लेती है। मालिक मिस्टर डबरोस जेरी को ख़त्म करने के लिए टॉम को काम पर रखते हैं, जबकि टॉम और केयला के बॉस टेरेंस उन्हें धमकी देते हैं कि अगर टॉम जेरी को नहीं पकड़ सका तो वह उन्हें नौकरी से निकाल देगा।

कई असफल प्रयासों के बाद, टॉम ने एक विस्तृत चूहा जाल तैयार किया जो जैरी को होटल से बाहर ले गया। इस बीच, केयला शादी की योजना में मदद करती है और उसे पता चलता है कि प्रीता की सगाई की अंगूठी गायब है। जैरी पियानो पर टॉम के साथ भिड़ने के लिए लौटता है, और केयला को बताता है कि उसके पास प्रीता की अंगूठी है और अगर वह उसे होटल में रहने देती है तो वह उसे वापस देने के लिए सहमत हो जाता है। इससे पहले कि केयला सहमत हो सके, टेरेंस स्पाइक के साथ घूमकर लौटता है और टॉम को केयला के कोट की जेब में छुपे हुए जेरी की तलाश करते हुए देखता है, जिससे एक ऐसा दृश्य बनता है जिसके कारण स्पाइक, टॉम और जेरी होटल की लॉबी को नष्ट कर देते हैं। प्रीता की अंगूठी लौटाने के लिए टेरेंस को निलंबित कर दिया गया है, जबकि केयला को इवेंट मैनेजर के रूप में पदोन्नत किया गया है। केयला टॉम और जेरी से कहती है कि अगर वे होटल में रुकना चाहते हैं तो उन्हें साथ रहना होगा और अगले दिन का समय आपस में जुड़कर बिताना होगा, जिससे वे अनिच्छा से सहमत हो जाते हैं।

जबकि केयला होटल की देखभाल करती है और चालक दल के साथ शादी का प्रबंधन करती है, टॉम और जेरी शहर का पता लगाते हैं, लेकिन न्यूयॉर्क यांकीज़ बेसबॉल खेल में अनजाने में प्रशंसक के हस्तक्षेप के बाद उन्हें एक पाउंड में कैद कर दिया जाता है। प्रतिशोधी टेरेंस अलग से टॉम और जेरी से मिलने जाता है और उनकी पीठ पीछे एक-दूसरे के बारे में जो कुछ उन्होंने कहा है, उसके बारे में उन्हें झूठ बोलता है, जिससे उन्हें समारोह में लड़ाई के लिए उकसाया जाता है, जिससे शादी में नरसंहार होता है और बाकी होटल नष्ट हो जाता है। केयला के बेदाग होकर अपमानित होकर चले जाने के बाद, टेरेंस टॉम को बेदखल कर देता है और प्रीता शादी से इनकार कर देती है। दुखी टॉम और जेरी ने अपने मतभेदों को एक तरफ रख दिया, और केयला और होटल क्रू को, जिसमें टेरेंस भी शामिल था, शादी बचाने के लिए मना लिया। यह जोड़ी प्रीता और टूट्स को सेंट्रल पार्क ले जाती है, जहां शादी होती है।

केयला प्रीता से वादा करती है कि टॉम और जेरी ने अपने व्यवहार के लिए प्रायश्चित कर लिया है, और बेन अपने पिता को प्रभावित करने के लिए प्रीता से अपने बड़े खर्चों के लिए माफी मांगता है। केयला और चुराए गए बायोडाटा के मालिक एक-दूसरे के साथ मेल-मिलाप करते हैं और होटल में नौकरी पाते हैं, जबकि टॉम एक जैज़ पियानोवादक बन जाता है और टॉट्स के लिए पियानो बजाता है, जेरी पार्टी में शामिल हो जाता है जब तक कि एक दुर्घटना के कारण वे फिर से लड़ने नहीं लगते। क्रेडिट के बाद के दृश्य में, बेन को दोनों शादियों का बिल मिलता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "TOM AND JERRY". British Columbia Film Classification Office. February 8, 2021. मूल से March 1, 2021 को पुरालेखित.
  2. "Collections Search | Tom & Jerry". British Film Institute. मूल से May 2, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 2, 2022.
  3. "Tom & Jerry (2021) - Financial Information". The Numbers. Nash Information Services, LLC. अभिगमन तिथि June 11, 2021.
  4. D'Alessandro, Anthony (February 28, 2021). "Warner Bros' 'Tom & Jerry' Runs Up Second-Best Opening During Pandemic With $13.7M". Deadline Hollywood. अभिगमन तिथि February 28, 2021.
  5. "Tom & Jerry (2021)". Box Office Mojo. IMDb. अभिगमन तिथि July 18, 2021.
  6. Warner Bros. UK & Ireland (November 17, 2020). Tom & Jerry The Movie – Official Trailer. YouTube. Google LLC. घटना घटित होने का समय 2:01.
  7. "Tom and Jerry". Writers Guild of America. मूल से November 17, 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 October 2020.
  8. Pearson, Ben (April 26, 2019). "WB's 'Tom and Jerry' Movie Lures Chloë Grace Moretz as Its Human Star". मूल से November 17, 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 18, 2020.
  9. Seddon, Gem (April 8, 2015). "New Animated Tom And Jerry Movie In The Works At Warner Bros". We Got This Covered. साँचा:Better source needed
  10. "Warner Bros. prepara nuovo film "Tom & Jerry"". DiCarlo Coratelli.
  11. "Director Tim Story brings a tale of Tom & Jerry to big and small screens".
  12. "'Tom & Jerry: The Movie' set visit: Chloë Grace Moretz reveals Roger Rabbit influence on the film (exclusive)". January 8, 2021. मूल से January 14, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 4, 2021.
  13. "'Tom & Jerry (2021)' review by Kevin Costello - Letterboxd".
  14. "Director Series: Tim Story Shifts to Animated Hybrid for Tom & Jerry". February 24, 2021.
  15. "WB Hiring Chris Columbus and Tim Story To Develop New Scooby-Doo and Tom and Jerry Movies".
  16. "Frenemies in the Big City: 'Tom and Jerry' Director Tim Story & Team Discuss the New Hybrid Pic".